वेब 2.0 प्रौद्योगिकी क्या है?

By Bandey No comments
अनुक्रम

वेब 2.0 वेब साइटों और अनुप्रयोगों को करने और बनाने के लिए ऑनलाइन जानकारी या सामग्री के उद्देश्य से बनाया गया है तथा इस प्रौद्योगिकी के द्वारा सूचना को ऑनलाइन आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी लोगों को आपस में विभिन्न तकनीकों द्वारा साझा सूचना के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। 2.0 वेबसाइट अन्य प्रकार की वेबसाइटों से अलग है। किसी वेब डिज़ाइन या प्रकाशन के लिए भाग लेने हेतु इसमें किसी कौशल की आवश्यकता नहीं है, यह मुख्य रूप से लोगों को बनाने और प्रकाशित करने या संसार में संवाद स्थापित करने के लिए बनायी गयी है।

इस तकनीक की प्रकृति है कि यह एक सरल और लोकप्रिय जानकारी के विषय में संवाद करने के लिए लोगों का चयन या दर्शकों के लिए एक बहुत व्यापक रास्ता बनाती है। विश्वविद्यालय इन उपकरणों का उपयोग करके छात्रों, स्टाफ और व्यापक शैक्षिक समुदाय के साथ संवाद स्थापित कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी छात्रों और अनुसंधान सहयोगियों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

विकिपीडिया सहित वेब 2.0 अनुप्रयोगों के विभिन्न प्रकार : ब्लॉग्स, सामाजिक नेटवर्क, Folksonomies, Podcasting और सामग्री होस्टग सेवाएँ हैं। कई अन्य वेबसाइट विकिपीडिया, You Tube, Facebook, My Space, Flicker के रूप में वेब 2.0 साइट के रूप में उपस्थित हैं।

Leave a Reply