वर्ण शब्द की व्युत्पत्ति संस्कृत के ‘वृ’ वरणे धातु से हुई है, जिसका अर्थ है ‘चुनना’ या ‘वरण करना’। सम्भवतः ‘वर्ण’ से तात्पर्य ‘वृति’ या किसी विशेष व्यवसाय के चुनने से है। समाज शास्त्रीय भाषा में ‘वर्ण’ का अर्थ ‘वर्ग’ से है, जो अपने चुने हुए विशिष्ट व्यवसाय से आबद्ध है। वर्ण व्यवस्था के अन्तर्गत समाज का चार भागों में कार्यात्मक विभाजन किया जा सकता है, यथा ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य एवं शूद्र।
यह भी पढ़ें: वर्ण व्यवस्था - अर्थ और प्राचीन भारतीय साहित्य में वर्ण व्यवस्था की उत्पत्ति
वर्ण व्यवस्था की उत्पत्ति
आर्य जब भारत वर्ष में आए उस समय त्वचाभेदक आधार (रंग के आधार पर भारतीय समाज दो वर्गों में विभक्त था, पहला आर्य तथा दूसरा अनार्य । ऋग्वेद के प्रारंभिक काल में भारतीय समाज में वर्ण-व्यवस्था जैसी कोई सामाजिक संस्था नहीं थी, लेकिन जब आर्यों का अनार्यों से संघर्ष हुआ तो उस समय आर्यों का समाज तीन वर्गों में विभाजित हो गया, पहला वर्ग जो देव पूजा, यज्ञ आदि धार्मिक कार्यों को करता था। दूसरा योद्धा वर्ग जो शुद्ध वीर होने के कारण अनार्यों से युद्ध तथा शेष आर्यों की रक्षा करता था। तीसरा विश् वर्ग जो पशुपालन एवं कृषि करके आर्यों के भरण-पोषण का दायित्व संभाल रहा था। समाज में ये ही तीनों वर्ग आगे चल कर ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य के नाम से अभिहित हुए। जब आर्यों ने अनार्यों को पराजित कर अपने वशीभूत कर लिया तथा धीरे-धीरे अनार्य उनके परिचारक (दास) बन गये और ये दस्यु बन गये तथा ऋग्वेद के उत्तर काल में शूद्र के नाम से अभिहित हुए और इस काल में चार वर्ग बन गए ।'
दैवी सिद्धांत के रूप में वर्ण व्यवस्था के उद्भव का वर्णन महाभारत में भी किया गया है, इसमें वर्णों की उत्पत्ति ब्रह्मा के मुख से ब्राह्मण, बाहु से क्षत्रीय, उरू (जंघा) से वैश्य और तीनों वर्णों के सेवार्थ पद (पैर ) से शूद्र का निर्माण हुआ है। मनु ने वर्णों के उत्पत्ति विषयक वर्णन में लिखा है कि ब्रह्मा ने लोकवृद्धि के लिए ब्राह्मण, क्षत्रीय, वैश्य और शूद्र को क्रमशः मुख, बाहु, जंघा और चरण से निरवर्त किया है।' विष्णुपुराण में उल्लिखित है कि भगवान विष्णु के मुख, बाहू, जंघा और चरण से क्रमशः ब्राह्मण, क्षत्रीय, वैश्य और शूद्र उद्गत हुए । मत्स्य पुराण में भी इसी प्रकार का वर्णन किया गया है तथा वायु और ब्रह्मांड पुराणों से भी यही परिलक्षित होता है कि चतुर्वर्णों की उत्पत्ति ब्रह्मा से हुई है। भारतीय धर्म - शास्त्रकारों ने वर्णों की उत्पत्ति परमब्रह्म से स्वीकार की और इस वर्ण-व्यवस्था को आदि कालीन माना है।
दैवी सिद्धांत के अनुसार वर्ण-व्यवस्था की उत्पत्ति
वर्ण व्यवस्था के प्रकार
1. ब्राह्मण
समाज में प्राचीन काल से ही हिन्दू समाज में ब्राह्मण सर्वश्रेष्ठ माने जाते थे। आलोच्यकाल में भी ब्राह्मण वर्ग की प्रतिष्ठा एवं सर्वोच्चता समाज में बनी रही जिसका प्रमाण तत्कालीन भक्ति सन्तों द्वारा समय-समय पर ब्राह्मण विरोधी प्रचार था। वर्ण व्यवस्था का धर्म से निकट का संबंध था, अतः वेदों के अध्ययन-अध्यापन से लेकर समाज में होने वाले यज्ञ एवं धार्मिक कार्यों में ब्रह्मणों की ही प्रधानता थी । वह धार्मिक मामलों में पृथ्वी पर सभी प्राणियों का माग्रदर्शक समझा जाता था। ब्राह्मण की सर्वोच्चता उसके ज्ञान और विद्वत्ता के कारण ही थी। वह अपनी विद्वत्ता से समाज को शिक्षित करता था तथा अपनी याज्ञिक क्रिया से उसे धार्मिक बनाता था ।
2. क्षत्रिय
समाज में क्षत्रियों की स्थिति ब्राह्मणों के पश्चात थी किंतु उनका मान और महत्व ब्राह्मणों से कम न था । उन्हें राजन्य' के नाम से या राजपूत शब्द से भी अभिहित किया था। जैन पुराण क्षत्रिय वर्ण के लिए प्रायः 'क्षत्र' और 'क्षत्रिय' शब्द का प्रयोग करते हैं । किंतु पुराणों में कहीं-कहीं 'अयोनिज' का शाब्दिक अर्थ होता है, ऐसी जाति जिसकी उत्पत्ति मानवीय योनि से नहीं हुयी है अर्थात् क्षत्रियों की उत्पत्ति ब्रह्मा से हुयी है इसी से वह 'अयोनिज' कहलाते हैं।' क्षत्रियों का परम्परागत कार्य शासन करना तथा देश की रक्षा के लिए युद्ध करना था । अपने युद्ध कौशल और प्रशासन से वे समाज को रक्षित व पोषित करते थे। ऋग्वेद में उन्हें 'क्षत्र से संबंधित किया गया है जिसका अर्थ 'शौर्य' और 'पराक्रम' से है । प्राचीन काल में वर्ग जन्मना न हो कर कर्मणा ही था, तथापि युद्ध और शौर्य से संबंद्ध वर्ग को 'क्षत्रिय' (राजन्य) वर्ग के रूप में गृहीत किया गया। उत्तर वैदिक युग में क्षत्रीय वर्ग ने देश और समाज में अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने का प्रयास किया और उनके लिए यह कहा गया है कि क्षत्रिय से ऊंचा कोई नहीं । राजसूय यज्ञ में क्षत्रिय ऊंचे सिंहासन पर बैठता था तथा उससे नीचे के आसन पर ब्राह्मण बैठकर क्षत्रीय की उपासना कराता था, तथा क्षत्रीय की योनि ब्रह्म को माना गया । ' प्राचीन युग में ब्राह्मण और क्षत्रिय की की स्पर्धा तीव्रतर हो गयी, और वे ब्राह्मणों के बौद्धिक चुनौती को स्वीकार किये तथा अनेक ऐसे शासक हुए जो अपनी विद्वत्ता, दार्शनिकता और ज्ञान से अनेक ब्राह्मणों को अपना शिष्य बना लिया । जनक, अश्वपति कैकय, काशिराज अजातशत्रु और प्रवाहण जैबलि ऐसे ही क्षत्रिय राजा थे, जिन्होंनें तत्कालीन युग में अपनी अनुपम विद्वत्ता और आध्यात्मिकता से ब्राह्मण वर्ग को चकित ही नहीं किया बल्कि प्रभावित भी किया है। पंचाग्नि विद्या का उद्भव और उन्नयन क्षत्रियों के कारण ही हुआ था जिसका दर्शन - तत्व आवागमन के सिद्धांत का प्रतिपादन करना था । "
क्षत्रियों का जातीय गुण था शौर्य, शासन और सैन्य संचालन, वह अपने राजकीय अधिकारों, प्रशासनिक कार्यों और सामरिक क्रियाओं के कारण वे एक-दूसरे के वर्ग से पूर्णतः भिन्न थे।' वे पूर्णतः शासन, संरक्षण, और पोषण से संबंद्ध थे, तथा उनका प्रमुख कार्य चतुर्वर्णों को संरक्षण प्रदान करना था।
3. वैश्य
वैश्यार्थ जैन पुराणों में वैश्य, सेठ, वणिक, श्रेष्ठी एवं सार्थवाह शब्द प्रयुक्त हुए हैं। पाणिनी ने वैश्य के लिए 'अर्य' शब्द का प्रयोग किया है। समाज में वैश्यों का स्थान क्रमानुसार तीसरा था। व्यापार, खेती, पशुपालन का समस्त उत्तरदायित्व वैश्य के ऊपर ही था। अर्थ संबंधी नीतियों का सारा संचालन वैश्य वर्ग करता था। आलोच्य काल में वैश्य जाति को साहू अथवा साहूकार के नाम से अभिहित किया जाता था । वैश्य धनोपार्जन के लिए देश से बाहर जाया करते थे। अन्य साक्ष्यों से भी स्पष्ट होता है कि तत्कालीन भारत (विशेषतया गुजरात) के बनियों ने वाणिज्य और व्यापार के विकास में विशेष योगदान दिया था और वे इतने समृद्धवान् थे कि कुछेक तो सामन्त व्यवस्था में सम्मिलित हो गये थे । '
राज्य को अधिकाधिक कर प्रदान करनेवाला वर्ग वैश्य ही था, जो अपनी वस्तुओं के विक्रय की आय में से राजा को कर देता था तथा सर्वाधिक धनाढ्य होने के कारण वही राज्य को सबसे अधिक कर देने वाला था। मनु के अनुसार जिस वस्तु का वह जो मूल्य निश्चित करता था, उसके लाभ में से राजा को कर के रूप में बीसवां भाग मिलता था। पशु और सुवर्ण का कर (मूलधन का ) पचासवां भाग एवं धान्य का छठा, आंठवां या बारहवां भाग राजा को प्राप्त होता था । राजपूत राजा जो अधिकतर संघर्ष एवं राजनैतिक कार्यों में व्यस्त रहते थे, व्यापार में कुशल होने के कारण, अनेक वैश्यों को अपने शासन तंत्र में राजकिय कार्यों में सहयोग प्राप्त करने हेतु नियुक्त किये थे।
4. शूद्र
- राम गोपाल सिंह, “भारतीय समाज एवं संस्कृति”, राजस्थान हिन्दी ग्रन्थ अकादमी, जयपुर, 1997, पृश्ठ-52
- पी0सी0खरे, “भारतीय समाज एवं संस्कृति”, मीनाक्षी प्रकाशन मेरठ, 1976, पृश्ठ-39
- मनुस्मृति ( 4/186)
- मनुस्मृति ( 2/128)-”शमो दमास्वय: शैच: क्षन्तिरार्जवमेव च। ज्ञानं विज्ञानमास्तियं ब्राºंकर्म सवभावजम्।।”
- गीता ( 18/4)- “शौर्य तेजो धृति रश्यिं युद्धे चारमलायलम्। छानमीश्वरमावश्च क्षात्रं कर्म स्वभावजम्।।”
- मनुस्मृति ( 1/90) - “पशूनां रक्षणं रानमिज्याध्ययनमेव च। व्णिंक्वथं कुसीदं च वैश्यस्य कृशिमेव च्।।”
- पी0एच0प्रभू “हिन्दू सोशल आर्गनाइजेशन”,राजपाल एण्ड सन्स दिल्ली, 1972, पृश्ठ-284
- रिलिजन एण्ड पालिटिक्स, के० ए० निजामी, अलीगढ़, 1961, पृ0 69 1 2 अभिधानचिन्तामणि, हेमचन्द्र, संपा० हरगोविन्ददास, बेचरदास और मुनि जिन विजय, भावनगर, 1914, 3.894 |
- शूद्राज इन एन्शिएंट इंडिया, एस० आर० शर्मा, द्वितीय संस्करण, 1980, पृ0 192 |
- दिल्ली सल्तनत, आर०सी० मजूमदार, अलीगढ़, 1962, पृ0 577 |
- मिथिला इन द एज ऑफ विद्यापति, आर०के० चौधरी, वाराणसी, 1976, पृ0 134 | 7 जैन पुस्तक प्रशस्ति संग्रह, संपा० जिन विजयमुनि, बम्बई, 1943, पृ0 85 |
- मिथिला इन द एज ऑफ विद्यापति, आर०के० चौधरी, वाराणसी, 1976, पृ0 132
- रिलिजन एण्ड पालिटिक्स, के० ए० निजामी, अलीगढ़, 1961, पृ0 69 3 द्वयाश्रयकाव्य, हेमचन्द्र (संस्कृत), दो जिल्द बी० एस० एस० पूना, 1915, 9.15.16 |
- सोसायटी एण्ड कल्चर इन नार्दन इण्डिया, ब्रजसिंह यादव, इलाहाबाद, पृ० 38 पद्मपुराण, 55.
- मनुस्मृति 8.398 | 7 वही, 7.1301
- महाभारत, शांति पर्व, 5.139, 19–12 । 3 कुमार पाल चरित संग्रह, संपा० जिन विजयमुनि, पृ० 120 |
- 11वीं सदी का भारत, जयशंकर मिश्र, वाराणसी, 1968, पृ0 98 | 6 यशस्तिलक का सांस्कृतिक अध्ययन, गोकुल चन्द्र जैन, अमृतसर, पृ0 60 1
Hiiiii
ReplyDeleteहुई
ReplyDeleteHii
ReplyDeleteThanks
ReplyDelete