सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) क्या है?

नमक का रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड (Sodium chloride) है। सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो आपके शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है। सोडियम तंत्रिका आवेगों और मांसपेशियों के संकुचन में भी शामिल होता है। सोडियम क्लोराइड एक दवा है जिसका उपयोग निर्जलीकरण, अत्यधिक पसीने या अन्य कारकों के कारण होने वाले सोडियम के नुकसान के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है।

सोडियम क्लोराइड क्या है?

यह एक आयनिक यौगिक है जिसमें सोडियम और क्लोराइड आयनों का 1:1 अनुपात होता है। इसे टेबल सॉल्ट, सामान्य नमक या हैलाइट (सामान्य नमक का खनिज रूप) के रूप में भी जाना जाता है। नमक मुख्य रूप से समुद्री जल की लवणता और कई बहुकोशिकीय जीवों में पाए जाने वाले बाह्य तरल पदार्थ के लिए जिम्मेदार है। इसका उपयोग घरेलू से लेकर औद्योगिक प्रक्रियाओं तक हर चीज में किया जाता है। यह नमक समुद्री जल में प्रचुर मात्रा में होता है। सोडियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र NaCl है।

क्लोरीन या सोडियम युक्त लगभग सभी रासायनिक यौगिक लवण से प्राप्त होते हैं। यह प्रकृति में व्यापक रूप से वितरित किया जाता है। नमक समुद्री जल में घुले हुए पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक है। शुद्ध नमक के उत्पादन के लिए खनिज हलाइट का उपयोग किया जा सकता है। जमा के खनन से सोडियम क्लोराइड निकलता है, और जमा के माध्यम से पानी गुजरने से नमकीन घोल निकलता है। नतीजतन, लवण घुल जाते हैं और घोल बाहर निकल जाता है। नमक प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रमुख प्रक्रियाओं में से एक समुद्री जल का वाष्पीकरण है, जो भारत जैसे देशों में सबसे अधिक प्रचलित है। कैल्शियम सल्फेट, सोडियम सल्फेट और अन्य जैसी अशुद्धियाँ आमतौर पर प्राप्त क्रिस्टल में पाई जाती हैं। नमक को थोड़ी मात्रा में पानी में घोलकर और घोल को छानकर शुद्ध क्रिस्टल बनाए जाते हैं।

वर्तमान में, नमक बड़े पैमाने पर समुद्री जल या नमकीन पानी को नमकीन कुओं और नमक झीलों से वाष्पित करके उत्पादित किया जाता है। सेंधा नमक का खनन एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत है। चीन दुनिया का सबसे बड़ा नमक उत्पादक देश है। पोटेशियम खनन भी उपोत्पाद के रूप में नमक का उत्पादन करता है। सोडियम और क्लोरीन एक पदार्थ बनाने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं जो ग्रह पर लगभग सभी के लिए जाना जाता है: सोडियम क्लोराइड, जिसे टेबल नमक या सामान्य नमक भी कहा जाता है। 2Na(s) + Cl 2 (g) → 2NaCl(s)

सोडियम क्लोराइड के गुण

  1. यह पानी में आसानी से घुलनशील है और अन्य तरल पदार्थों में केवल आंशिक या पूरी तरह से घुलनशील है।
  2. वे सफेद क्रिस्टल होते हैं जिनमें कोई गंध नहीं होती है लेकिन एक अलग स्वाद होता है।
  3. आयनों के मुक्त संचलन के कारण, NaCl अपनी जलीय अवस्था में विद्युत का एक अच्छा संवाहक है।
  4. इसका गलनांक 801 डिग्री सेल्सियस और क्वथनांक 1413 डिग्री सेल्सियस होता है।

सोडियम क्लोराइड के मुख्य उपयोग

  • यह खाद्य उद्योग में एक संरक्षक और स्वाद बढ़ाने वाले के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • यह सोडियम कार्बोनेट और सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट जैसे विभिन्न रसायनों के औद्योगिक उत्पादन में एक प्रमुख कच्चा माल है।
  • इस नमक का उपयोग कांच के निर्माण में किया जाता है।
  • इसका उपयोग ठंडे देशों में सड़कों, पुलों और अन्य संरचनाओं पर बर्फ के गठन को रोकने के लिए किया जाता है, जो सुरक्षित ड्राइविंग स्थितियों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कई रसायन, जो दुनिया के अधिकांश उत्पादन का उपभोग करते हैं, सीधे या परोक्ष रूप से नमक से बने होते हैं।
  • नमक तेल और गैस की खोज में अच्छी ड्रिलिंग में तरल पदार्थ की ड्रिलिंग का एक महत्वपूर्ण घटक है। उच्च डाउन वेल गैस के दबाव को दूर करने के लिए, इसका उपयोग ड्रिलिंग तरल पदार्थ के घनत्व को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। जब एक ड्रिल में नमक का निर्माण होता है, तो समाधान को संतृप्त करने और नमक के स्तर के भीतर विघटन को कम करने के लिए ड्रिलिंग तरल पदार्थ में नमक मिलाया जाता है।
  • नमक का उपयोग कपड़ा और रंगाई में कार्बनिक दूषित पदार्थों को अलग करने के लिए के रूप में किया जाता है।
  • इसका उपयोग एल्यूमीनियम, बेरिलियम, तांबा, स्टील और वैनेडियम के निर्माण में भी किया जाता है। 
  • लुगदी और कागज उद्योग में लकड़ी के गूदे को ब्लीच करने के लिए नमक का उपयोग किया जाता है। 
  • सका उपयोग सोडियम क्लोरेट के उत्पादन में भी किया जाता है, जिसे सल्फ्यूरिक एसिड और पानी के साथ मिलाकर क्लोरीन डाइऑक्साइड, एक उत्कृष्ट ऑक्सीजन-आधारित विरंजन रसायन का उत्पादन किया जाता है।
  • नमक का उपयोग बुना, नियोप्रीन और सफेद रबर के उत्पादन में किया जाता है। क्लोरिनेटेड ब्यूटाडीन से बने एक इमल्सीफाइड लेटेक्स को स्कंदित करने के लिए नमक की नमकीन और सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग किया जाता है।
  • नमक का उपयोग मिट्टी को स्थिर करने और उन नींवों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी किया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post