सेंसरशिप किसे कहते हैं ?

प्रकाशन या पत्राचार या नाटकीय प्रदर्शन के कुछ हिस्सों को हटा देने की प्रक्रिया सेंसरशिप है। सेंसर करने के लिए किसी नाटकीय प्रदर्शन, प्रकाशन या पत्राचार की समीक्षा करना होता है। सेंसरशिप में प्रेक्षक या प्रेक्षकों द्वारा किसी नाटकीय प्रदर्शन, प्रकाशन या पत्राचार से अस्वीकार्य शब्दों  या ग्राफिक छवियां जैसी चीजो को रखने या हटाने की प्रक्रिया में विचार या अभिमत दिये जाते हैं। यह विभिन्न प्रकार की मीडिया में होता है जिसमें भाषण, किताबें, संगीत, फिल्म और अन्य कला, प्रेस, रेडियो, टेलीविजन और विभिन्न प्रकार के नेटवर्क के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सहित अश्लीलता, बाल अश्लीलता और नफरत और बदनामी को रोकने के लिए, राजनैतिक या धामिर्क विचारों को बढ़ावा देने या प्रतिबंधित करने, और नफरत करने वाला भाषण को हटा देने की प्रक्रिया सेंसरशिप है।

सेंसरशिप की परिभाषा

भाषण, सार्वजनिक संचार, या अन्य जानकारी का दमन सेंसरशिप है जिसे सरकार, मीडिया आउटलेट्स, प्राधिकारियों या अन्य समूह  या संस्थानों के निर्धारण के अनुसार आपत्तिजनक, हानिकारक, संवेदनशील, राजनीतिक रूप से गलत या असुविधाजनक माना जा सकता है।

सेंसरशिप के प्रकार

सेंसरशिप कई प्रकार की होती है, इनमे से कुछ प्रमुख सेंसरशिप है।

1 क्रिएटिव सेंसरशिप - कुछ सेंसर रचनात्मकता को प्रदर्शित करते हैं जिसमे  सेसंर ग्रंथों को फिर से लिखे जाते हैं।

2. स्वयं सेंसरशिप स्वय-ं सेंसरशिप एक ही ब्लॉग, पुस्तक, फिल्म या मीडिया के अन्य रूपों को सेंसर करने या वर्गीकृत करने का कार्य है। यह दूसरों के संवेदनशीलता या वरीयताओं या वास्तविक या बिना दबाव के बिना डर के या सम्मान से किसी विशिष्ट पार्टी या प्राधिकरण की संस्था द्वारा किया जाता है। स्वयं-सेंसरशिप फिल्म-निमार्ताओं फिल्म-निर्देशकों, प्रकाशकों, समाचार-एंकरांे, पत्रकारां,े संगीतकारों और अन्य प्रकार के लेखकों द्वारा अक्सर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों द्वारा किया जाता है।

3. पुस्तक सेंसरशिप - राष्ट्रीय या उप-राष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक सेंसरशिप लागू की जा सकती है और उनके अवरोधन के लिए कानूनी दंड दिया जा सकता है। स्थानीय, सामुदायिक स्तर पर पुस्तकों भी चुनौती दी जा सकती है नतीजतन, किताबों को स्कूलों या पुस्तकालयों से हटाया जा सकता है, हालांकि इन प्रतिबंधों को उस क्षेत्र के बाहर विस्तारित नहीं किया जाता है।

4. फिल्म सेंसरशिप - पोर्नोग्राफी और अश्लीलता के सामान्य औचित्य के अलावा, कुछ ऐतिहासिक फिल्मों को ऐतिहासिक या कलात्मक मूल्य के बावजूद जातीय रूढि़बद्धता या जातीय अपराध से बचने के लिए नस्लीय व्यवहार या राजनीतिक शुद्धता के कारण स़ेंसर किया जाता है। विभिन्न देशों द्वारा फिल्म स़ेंसरशिप को विभिन्न डिग्री में किया जाता है। उदाहरण के लिए -चीन द्वारा फिल्म बाजार में आधिकारिक वितरण के लिए केवल एक साल में 34 विदेशी फिल्मों मंजूरी दी जाती है।

5. रंग सेंसरशिप - 1980 के दशक में इजरायल कानून द्वारा इन चार रंगांे का उपयागे करने वाले आर्टवर्क पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 1980 में इजरायल के कानून ने फिलीस्तीन ध्वज के चार रंगांे से बना प्रतिबंधित कलाकृति को मना किया था और फिलीस्तीनियां े को ऐसी कलाकृति प्रदर्शित करने के लिए या उसी प्रकार के कटा हुआ खरबूजे के लिए भी गिरफ्तार किया गया था।

6. संगीत सेंसरशिप - संगीत सेंसरशिप राज्यों, धर्मों, शैक्षणिक व्यवस्था, परिवारां,े खुदरा विक्रेताओं और पैरवी समूहों द्वारा लागू की गई है और ज्यादातर मामलों में वे अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेनांे का उल्लंघन करते हैं।

7. मैप्स (नक्शा) सेंसरशिप - मानचित्रों के सेंसरशिप को गूगल मानचित्र द्वारा भी लागू किया जाता है, जहां कुछ क्षेत्रों  को घूमिल या काला कर दिया जाता है।

8. छवियाँ स़ेंसरशिप - ब्रिटिश फोटोग्राफर और विजुअल कलाकार ग्राहम ओवेन्डेन की फोटो और पंेटिंग को 2015 में ‘असभ्य’ होने के लिए लंदन के मजिस्ट्रेट कोर्ट द्वारा नष्ट करने का आदेश दिया गया था।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post