हरी खाद क्या है इसके लाभ?

मृदा उर्वरता को बढ़ाने के लिए समुचित हरे पौधों को उसी खेत में उगाकर या कहीं से लाकर खेत में मिला देने की प्रक्रिया को हरी खाद कहते हैं। हरी खाद के प्रयोग से मृदा में कार्बनिक पदार्थ तथा नाइट्रोजन की मात्रा में वृद्धि होती है। यह मृदा जल के वाष्पीकरण को रोकती है। इसके प्रयोग से पौधों में वायु का आवागमन अच्छा होने लगता है। हरी खाद रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से उत्पन्न दोष कम कर देती है। हरी खाद के लिए प्रयोग होने वाली मुख्य फसलें हैं उर्द, मूंग, ग्वार, लोबिया, नील और रबी फसलें, बरसीम, मसूर, मटर आदि हैं।

हरी खाद के लाभ

मृदा को हरी खाद के कई लाभ हैं, 
  1. इसके उपयोग से भूमि में कार्बनिक पदार्थों तथा नाइट्रोजन की मात्रा में वृद्धि होती है, 
  2. इससे भूमि की जलधारण क्षमता बढ़ती है; 
  3. इसके उपयोग से भूमि में वायु का आवागमन अच्छा होने लगता है; 
  4. इससे भूमि में उपस्थित सूक्ष्म जीवों को अच्छा भोजन मिलता है; क्योंकि ये फसलें जल्दी उगती हैं अत: ये अनुपयोगी खरपतवारों को पनपने नहीं देतीं; ये भूमि का तापमान ठीक रखती हैं; 
  5. इनसे भूमि की संरचना सुधरती है; तथा ये भूमि की निचली परत से पोषक तत्वों का शोषण करके उसे भूमि की ऊपरी परत पर छोड़ती हैं जिन्हें औषधीय पौधे आसानी से ग्रहण कर लेते हैं।

हरी खाद के लिए प्रयुक्त फसल

  1. फसल फलीदार होनी चाहिए। फलीदार फसलों में ग्रन्थियां होती हैं जो वायुमंडलीय नाइट्रोजन का भूमि में स्थिरीकरण करती हैं। 
  2. हरी खाद हेतु प्रयुक्त की जाने वाली फसल का बीज सस्ता होना चाहिए। 
  3. प्रयुक्त की जाने वाली फसल को कम उपजाऊ भूमि में उगाया जा सकना होना संभव चाहिए तथा इसे कम पानी की आवश्यकता होनी चाहिए। 
  4. फसल शीघ्रता से बढ़ने वाली होनी चाहिए तथा इस पर काफी अधिक मात्रा में पत्तियां (बायोमास) अनी चाहिए ताकि इनसे भूमि को काफी अधिक मात्रा में कार्बनिक पदार्थ प्राप्त हों। 
  5. यथा संभव फसल ऐसी हो जिसकी जड़ें जमीन में ज्यादा गहरी जायें जिससे मिट्टी भुरभुरी बन सके जो पोषक तत्वों को ज़मीन की निचली सतह से निकाल कर ऊपरी सतह पर ला सकें। 

हरी खाद बनाने की विधि

सामान्यतया बिजाई के 40 से 45 दिन के उपरान्त हरी खाद की प्राप्ति के उद्देश्य से लगाई गई फसल को काटकर जमीन पर गिरा करके पाटा चला दिया जाता है इस समय इस फसल की डालियां तथा तना मुलायम रहता है तथा इसमें अधिकतम मात्रा में पत्तियां रहती हैं। पाटा लगा देने के उपरान्त खेत में विपरीत दिशा में हल चलाकर जुताई कर दी जाती है जिससे यह फसल छोटे छोटे टुकड़े होकर मिट्टी में मिल जाती है। पुन: एक-दो बार हैरो चलाकर यह फसल खेत में अच्छी प्रकार मिला दी जाती है। तथा 25-30 दिन में यह हरी खाद सड़ कर मिट्टी में अच्छी प्रकार मिल जाती है। जो भी आगामी फसल लगानी हो वह हरी खाद हेतु लगाई गई फसल को पलटने के 25-30 दिन के उपरान्त ही लगाई जानी चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post