सुमेरियन सभ्यता का सामाजिक और आर्थिक जीवन

सुमेरियन सभ्यता का आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक जीवन

मैसोपोटामिया की सभ्यता एवं नगर राज्यों का विकास दजला एवम् फरात नदियों के मध्य क्षेत्र में विकसित हुआ। इस क्षेत्र में यह विकास नवपाषाण काल में प्रारंभ हुआ और मेसोपोटामिया के उतरी क्षेत्र में उतरी सीरिया के निचले घास के मैदान तथा दूसरा क्षेत्र दक्षिणी मैसोपोटामिया था, जो ऊपरी हिस्सा कहलाता था। यहां निचले क्षेत्र में उम्मदबधियाह, हस्सुना तथा समरा और उसके बाद हलफ संस्कृतियो का विकास हुआ जबकि दूसरे (ऊपरी क्षेत्र) में 30 वेद तथा सुसियाना संस्कृतियों का विकास हुआ।

उम्मदबधियाह इस क्षेत्र की प्राचीनतम संस्कृति थी जहां के निवासियों ने अण्डाकार निवास स्थल बनाए बाद के काल में घरों की दिवारों पर चित्रकारी की भी शुरूआत की। ये निवासी मृदभांड बनाने की कला से भी परिचित थे। जंगली पशुओं के शिकार के अतिरिक्त जौं, तिलहन और सफेद मटर की खेती भी करते थे। लगभग 6000 ई0पू0 के आसपास इस संस्कृति के पश्चात् यहाँ हस्सुना संस्कृति (6000-5250 ई0पू0) अस्तित्व में आई। इस संस्कृति के दौरान गांव तथा यहां की जनसंख्या मे तेजी से वृद्धि हुई। इस संस्कृति के एक स्थल यरीम टेप (Yarim tape) से एक विशाल भवन संरचना वाले सार्वजनिक अन्नागार के प्रमाण मिले हैं। पशु पालन के अलावा यहां गेंहू, जौ और तिलहन की खेती की जाती थी। इस स्थल से कई-कई कमरों वाले घरों के भी प्रमाण मिले है। 
इस स्थल के मृंदभाड बहुत कलात्मक और चित्रकारी युक्त थे इन्हें हस्सुना डीलैक्स वेयर का नाम दिया गया है। 
संभवत: सर्वप्रथम तांबा धातु का इन्होंने प्रयोग किया। ये कीमती पत्थरों को दूसरे प्रदेशों से आयात कर औजारों का निर्माझा करते थे। यहां से प्राप्त पत्थर की मुद्राक (Seal) इस संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती है।

टिगरीस (Tigrus) नदी के किनारे बगदाद से 100 कि.मी. उतर में बसे Tell-es-sawaan नामक स्थल से हमें हस्सुन से भी विकसित समरी संस्कृति की जानकारी मिलती है। जिनका तकनीकी स्तर काफी उच्च था और दूसरे क्षेत्रों से इन्होंने व्यापारिक संबध भी स्थापित किए। मृतकों का शवाधान ये चटाइयों में लपेट कर कीमती पत्थरों तथा तांबे के आभूषणो को शव के साथ रखते थे। यहां से प्राप्त अल्वास्टर पत्थर की सुन्दर स्त्राी आकृतियां इनके धार्मिक कार्यो की घोतक है। एक मंदिरपरिसर के नीचे 130 में अधिकतर बच्चों को दफनाने के प्रमाण मिलते हैं। कृषि के अलावा यहां सिंचाई व्यवस्था भी काफी उन्नत थी। 

5500-4700 ई0पू0 के आसपास हल्फ संस्कृति जो उतरी सीरिया, टर्की तथा उतर-पश्चिमी इराक में अस्तित्व में आई, इसका अन्य विकसित संस्कृतियों से सम्र्पक और आदान-प्रदान हुआ। इस काल में ‘थोलाई’ एक प्रकार के गोलभवन, जो चाबीनुमा था को अन्नागार के तौर पर प्रयोग किया जाता था इसके अतिरिकत यह स्थान धार्मिक स्थल के रूप में भी इस्तेमाल होता था। इस संस्कृति के निवासियों ने कृषि के आलावा सुन्दर मृदभांडों का निर्माण किया। जिन पर Textile डिजाइन बने होते थे तथा ये डीलक्स बर्तन सुदूर के प्रदेशों में निर्यात किए जाते थे ये मृदंभाड लेबनॉन में रामशामरा स्थल पर मैडिट्रेनियन समुद्र तक तथा उतर ये वान झील तक टर्की से प्राप्त हुए है। 

इस काल में वस्त्र उद्योग काफी विकसित था। तांबाधातु की जानकारी लोगों को थी। दूर प्रदेशों से व्यापार के साथ-साथ इन्होंने कबीलाई आधार पर सामाजिक संगठन का विकास कर लिया था जो प्रकार का था इस प्रकार यहां राजनैतिक तथा सामाजिक ढांचे के विकास के प्रमाण मिलते हैं।

दक्षिण मैसोपोटानिया में उर (Ur) शहर के कुछ दूरी पर स्थित अलग उब्बेद नामक स्थल पर सुमिरियन सभ्यता का विकास हुआ। 4000 ई0पू0 के बाद यहां की संस्कृति ग्रामणीकरण से धीरे-धीरे शहरी संस्कृति में परिवर्तित हुई। कस्बों और शहरों का विकास हुआ। जैसे सुसा, उकैर, उरूक, इरिडू, उर इत्यादि इस काल के महत्वपूर्ण स्थल थे। इन स्थलों के मध्य में मन्दिर तथा उसके आस-पास बस्तियों के प्रमाण मिलते हैं। मन्दिर के आसपास पुजारी, उच्चवर्ग तथा शिल्पी वर्ग निवास करते थे तथा इसके बाहर कृषकों के निवास स्थल थे। इरिडू शहर में इस काल में करीब 5000 से अधिक जनंसख्या थी। एक ही स्थल पर बार-बार मंदिर निर्माण से उस स्थल की उंचाई आसपास के क्षेत्र की अपेक्षा बढ़ गई थी इस काल में मंदिर की पवित्रता की अवधारणा शुरू हो गई थी। 

कांलातर में सीढीनुमा सुमेरियन मंदिरों का विकास इन्हीं मंदिरों से हुआं इस काल से इनके सामाजिक संगठन में भी बदलाव देखने को मिलता है। मंदिरों के आकार भी अपेक्षाकृत बढ़ने लगे तथा मन्दिरों के पुजारी की बढ़ती हुई शक्ति इस काल में एक केन्द्रीकृत शक्ति होने का प्रमाण देती है। 

इस प्रकार इस काल में सुमेरियन नगर-राज्यों का विकास हुआ तथा इसके बाद के काल को नगर-राजयों का काल कहा जाता है।

सुमेरियन सभ्यता का राजनैतिक एवं सामाजिक व्यवस्था

इस काल में राज्यों की राजनैतिक संरचना धर्म पर आधारित थी। प्रत्येक नगर-राज्य का अपना अलग देवता था, सारी प्रजा उसी की सन्तान मानी जाती थी। पुजारी का राजनैतिक महत्व बहुत था क्योंकि वह सभी प्रशासनिक, धार्मिक और सामाजिक कार्यो का प्रधान था। राज्य में नहरे खुदवाना और सिचांई का प्रबंध उसके कार्यो में शामिल था। इस कार्य के लिए उसने अनेक व्यक्ति नियुक्त किए हुए थे। मन्दिरों में पुजारी तथा अन्य नौकरशाही के लोगों का वर्ग सबसे उतम माना जाता था। इसके बाद मन्दिरों में कार्य करने वाले कारीगरों, प्रशासकों तथा व्यापारियों का स्थान था। लिपि के आविष्कार के बाद हिसाब-किताब रखने वालों का महत्व काफी बढ़ गया था। लेकिन यह उन्नति अपेक्षाकृत बाद में हुई। मन्दिरों में कार्यरत वर्ग परिसर के आस पास के क्षेत्र में निवास करता था। कृषक तथा अन्य व्यक्ति मंदिर परिसर से बाहर निवास करते थे। इस प्रकार हम सामाजिक स्थिति के अनुसार प्रत्येक वर्ग के रहने के स्थान तथा उनकी प्राथमिकताओं को देख सकते हैं जिनका केन्द्र बिन्दु मन्दिर तथा उनके पुजारी होते थे।

इस काल में एक ही स्थान पर बार-बार मंदिर निर्माण के कारण उस स्थान की ऊँचाई काफी बढ़ गई बाद में इन्हीं से सुमेरियन जिग्गुरात या सींढीनुमा मन्दिरों का विकास हुआ। मंदिर इस काल में एक राजनैतिक ईकाई के रूप में भी उभर कर सामने आए तथा इस काल में व्यापार, सिचांई इत्यादि में काफी उन्नति हुई। कुछ विद्वान तो सिचांई व्यवस्थ तथा उसके साथ संबधित नौकरशाही का ही सुमेरियन सभ्यता के विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू मानते है। इस काल में निर्मित मंदिर ही सुमेर की वास्तुकला के नमूने बने। सिलेन्डनुमा मुंद्राक (seals) का प्रचलन जो सर्वप्रथम इसी काल में शुरू हुई जो बाद के काल तक भी चलती रही। Seals मुख्यत: Lapis-Lazuli (लाजवर्द मणि) तथा कीमती पत्थरों से निर्मित थी ये कलात्मक भी थी। इनके अतिरिक्त सुन्दर मूर्तियों सोना, चांदी और तांबे के आभूषण तथा उन्नत मृदभांड कला का विकास इस काल में था। धातु से इस काल में बहुधा बर्तन बनाए गए। इस काल की प्रमुख उपलब्धी लेखनकला की शुरूआत थी इसी से इस सभ्यता का विकास हुआ। सर्वप्रथम हमें इनके इ अन्ना (देवी) के मंदिर से इसका पता चलता है। लेखनकला में सर्वप्रथम तस्वीर कुरेद कर बनाई जाती थी बाद में कलाकार लेखनी की शुरूआत हुई। लेकिन इस काल में प्रत्येक चीज या विचार को एक चिन्ह दिया गया जिनकी एक Phonetic Value रही। मिट्टी की तख्तियों (Tablets) पर लेखन की शुरूआत हुई। इन पर वस्तुओं की सूची जो भेजी गई या प्राप्त की गई दोनों अंकित होती थी। ये अभी केवल प्रशासनिक एवम् आर्थिक कार्यो के लिए ही प्रयुक्त होती थी।

उरूक काल की समाप्ती तक मैसोपोटामिया में समकालीन सभ्यताओं की अपेक्षा काफी प्रगति हो चुकी थी। अगला काल जिसे जेमदेतनस्र काल (3100-2900 ई0पू0) कहा जाता हैं, इसमें सर्वप्रथम बाहर की संस्कृतियों से सम्पर्क भी स्थापित हो गए तथा इसे अन्र्तराष्ट्रीयकरण का काल भी कहा जाता है।

सुमेरियन सभ्यता की न्यायव्यवस्था

प्रारंभ में सुमेरियन राज्य में न्याय का कार्य रीति-रिवाजों एवम् वंश परम्पराओं पर आधारित था। परन्तु सुमेर में अलग-अलग जातियों के आगमन से समाज में अन्त: विरोध उत्पन्न होने लगे। तब शासकों में स्थिति को सुधारने के लिए नए कानून बनाए तथा तृतीय शताब्दी में सभी कानूनों को संग्रहित कर एक व्यवस्थित कानून संहिता का निर्माण किया जो बैबीलोनिया के महान सम्राट हम्मुराबी की संहिता से भी कई सौ वर्ष पहले की है। लेकिन हाल के शोध कार्यो से कई नगर राज्यों की विधि संहिताओं को भी प्रकाश में लाया गया हैं।

सुमेर की न्यायव्यवस्था में प्रारंभ से ही मन्दिर के पुजारियो की भूमिका महत्वपूर्ण थी। साम्राज्य काल में भी पुजारी ही न्यायधीश होते थे। स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे न्यायालय थे। कुछ नगर राज्यों में नागरिक सभाओं को भी न्यायिक अधिकार प्राप्त थे। वादी और प्रतिवादी को स्वंय अपना पक्ष रखना पड़ता था तथा न्यायधीश पुराने फैसलों के आधार पर फैसले सुनाते थे। सुमेर की दण्ड़ व्यवस्था काफी उदर थी। फैसलों में वादी के अनुसार अपराधी को दण्ड़ दिया जाता था। सरकारी कर्मचारी वादी की सहायता करते थे। किसी भी मुकद्दमें पर तभी विचार किया जाता था जब वादी स्वयं या उसके परिवार का कोई सदस्य न्यायलय के फैसले को लागू करवाने का वचन देता था। इसके अतिरिक्त सुमेरियन कानूनों के अनुसार आकस्मिक एवम् संकल्पित मानव हत्या में कोई अंतर नहीं था। अनजाने में हत्या हो जाने पर भी मृत व्यक्ति के परिवार को अपराधी द्वारा धन दिया जाना होता था। आम मुकद्दमों में जैसे तलाक के मामलें में व्याभिचारिणी पत्नी को पति को तलाक न देकर दूसरी पत्नी की दासी के रूप मे पहली पत्नी को रखना होता था। कानून के समक्ष सभी नागरिक सम्मान नहीं थे। अपितु उन्हें उनके वर्ग के अनुसार ही दण्ड़ दिया जाता था जैसे उच्च वर्ग के व्यक्ति की हत्या दूसरे वर्ग की हत्या से अधिक संगीन मानी जाती थी। भागे हुए दास को शरण देने वाले व्यक्ति को उसका जुर्माना भरना पड़ता था।

सुमेरियन सभ्यता की सामाजिक व्यवस्था

समुरियन समाज में मुख्य तीन वर्ग थे। उच्च वर्ग में शासक, राजपरिवार के सदस्य, उच्चाधिकारी तथा पुरोहित शामिल थे। इनका समाज में प्रतिष्ठित स्थान था तथा ये बड़े-बड़े महलों और घरों में निवास करते थे। दूसरा वर्ग मध्यम श्रेणी का था जिसमें कृषक, व्यापारी, लिपिक, शिल्पी तथा कारीगर इत्यादि शामिल थे। निम्नवर्ग में दास तथा सर्फ शामिल थे। सुमेरियन समाज में स्त्रियों की स्थिती काफी उच्च थी तथा उन्हें बहुत से ऐसे अधिकार प्राप्त थे जो किसी अन्य सामाजिक संस्कृति में देखने को नहीं मिलते। लेकिन कानूनी रूप में उन्हें अपने पति को सम्पति ही माना जाता था और पत्नी को बेचने तक का प्रावधान था। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता था। विवाह उपरान्त पति का वधु के दहेज पर अधिकार नहीं था, उसे पत्नी अपनी इच्छानुसार खर्च करती थी। यहीं नही पति तथा पुत्र के ना होने पर परिवार की सम्पति का अधिकार भी उसी का था। वह सार्वजनिक तथा धार्मिक कार्यो में भाग ले सकती थी। यहां तक कि अपने पति से स्वतंत्र होकर व्यापार में भी हिस्सा लेती थी। उसे व्याभिचारिणी होने पर भी तलाक नहीं दिया जा सकता था, लेकिन इस स्थिती में वह दूसरी पत्नी की दासी के रूप में रहती थी। कुछ कन्याओं को मंदिर में देवदासियों के तौर पर भी दान में दिया जाता था इस प्रथा में देवार्पित करने पर उत्सव मनाया जाता था और उसे धन इत्यादि भी भेंट किया जाता था। स्त्रियों से अपेक्षा की जाती थी कि वे ज्यादा से ज्यादा सन्तान पैदा करे और ऐसा ना होने पर उसे तलाक दिया जा सकता था।

निम्न वर्ग की स्त्रियों का जीवन उच्च वर्ग की स्त्रियों से भिन्न था। उन्हे वे भौतिक सुख प्राप्त नहीं थे जो उच्च वर्ग की स्त्रियों को प्राप्त थे। उच्च वर्ग की स्त्रियों का जीवन काफी विलासी था वे श्रंगार प्रिय थी। पुरातात्विक उत्खनन के दौरान शाही समाधि में एक रानी की कब्र से एक लघु प्रसाधन पेटका प्राप्त हुई हैं। जिसमें सोने और कीमती रत्नों की विभिन्न वस्तुएं प्राप्त हुई हैं। इसके अतिरिक्त उच्च वर्ग की स्त्रियां अंगूठियां, कर्णहार, कर्ण के गहने, पावं के गहने, कड़े इत्यादि पहनती थी। केश विन्यास के लिए कंघे और फूलों का प्रयोग किया जाता था। स्त्रियों चोली और ब्लाउज पहनती थी। पुरूष सामान्यत: लुंगी प्रकार का वस्त्र पहनते थी। पुरूष घर के बाहर जाने पर लंबा चोला प्रकार का वस्त्र धारण करने की प्रथा थी। उर ही शाही समाधि में राजा के साथ रानियों और नौकरों के दफनाने के प्रमाण से सती प्रथा जैसी किसी प्रथा के प्रचलन की जानकारी मिलती है।

सुमेरियन सभ्यता का आर्थिक जीवन

मेसोपोटानिया के अधिकांश क्षेत्रों में रेत के टीले है तथा बीच में दजला और फरात नदियों के आस-पास की जमीन समतल तथा उपजाऊ है। पहलें यह दलदली भूमि थी लेकिन उत्बेद संस्कृति के काल में इस दलदली भूमि को कृषि योग्य बनाया गया तथा अतिरिक्त पानी नहरों द्वारा दूर के क्षेत्रों को सिंचित करने के लिए प्रयोग किया जाने लगा। नगर राज्यों के कालों तथा बाद में साम्राज्य काल में भी पुजारियों तथा शासकों ने नहरों का निर्माण करवाया तथा सिंचाई व्यवस्था की सुविधा उपलब्ध करवाई। इस कारण अतिरिक्त उत्पादन पर जोर दिया गया इससे फिर बाहर दूसरे प्रदेशों से विभिन्न वस्तुओं का आयात किया जाने लगा। जैसे यहां प्राकृतिक संसाधनों की कमी थी और इसलिए यहाँ लकड़ी प्रचूर मात्रा में उपलब्ध नही थी और ना ही पत्थर। जबकि ये दोनों चीजें महलों और मन्दिरों के निर्माण के लिए आवश्यक थे। इसलिए इन दोनों वस्तुओं का बाहर से आयात किया जाता था।

सिंचाई व्यवस्था एक ऐसी व्यवस्था थी जिसमें प्रत्येक व्यक्ति अपना योगदान देता था। सर्वप्रथम मन्दिरों के पुजारियों ने नहरों के निर्माण की शुरूआत की तथा यहां के निवासी बिना वेतन प्राप्ती के यह व्यवस्था करते थे। इनके रख-रखाव, पानी बांटने के अधिकार के बदले में मन्दिरों को अन्न इत्यादि दिया जाता था। जिससे मन्दिर तथा उसके अन्य अनेक कर्मचारियोंके भरण-पोषण से बचे हुए का प्रयोग पुन: नहरों को बनाने तथा रख-रखाव पर खर्च किया जाता था। साम्राज्य काल में भी सम्राटों ने सिचांई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया। नदी में बाढ़ का पानी इक्कठा कर उसे ढेंकुली या रहट की सहायता से नहरों द्वारा खेतों में पानी पंहुचाया जाता था। इसके अतिरिक्त नहरें यातायात का साधन भी थी इसी मार्ग द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा जाता था।

सुमेरियन सभ्यता की कृषि 

सुमेरियन राज्य की आय का मुख्य स्त्रोत कृषि था तथा सिंचाई के कारण भूमि से अधिक उत्पादन किया जा सकता था। यूनानी विद्वान हेरोडोटस भी मेसोपोटानिया की धरती की उर्वरता से काफी प्रभावित हुआ था। यहां की भूमि काफी उर्वर और उपजाऊ थी। सुमेर में मुख्यत: गेंहू, जौ की खेती की जाती थी। नदियों, नहरों तथा तटीय क्षेत्रों के किनारे, खजूर उगाए जाते थे। सुमेर में बहुत से फलों के बाग भी भी थे। कृषि के लिए पानी का उचित प्रबन्ध कराना राज्य का महत्वपूर्ण कार्य था इसके अतिरिक्त विश्व का प्रथम कृषि पंचाग भी यहां विकसित किया गया जिसमे कृषि करने के समय, विधि और औजार आदि का पूरा विवरण दिया गया है। खेतों में हल चलाने के लिए गधों एवम् आनेगर का प्रयोग किया जाता था।

सुमेरियन सभ्यता का पशुपालन 

कृषि के अतिरिक्त पशुपालन भी एक प्रमुख कार्य था। ये लोग गाय, बैल, भेड, बकरी, सूअर, गधे, ओनेगर इत्यादि पालते थे। यहां पर गाय की देवी के रूप में कल्पना की गई है। उर के समीप निर्मित गौ देवी का मन्दिर बनाया हुआ प्राप्त हुआ है। यहां के भितिचित्रों से उस काल के दूध उद्योग की भी जानकारी मिलती है। पशुओं का प्रयोग पहिए वाली गाड़ियों को खींचने के लिए भी किया जाता था जैसे बैल, गधा, खच्चर तथा आगेनर आदि। नहरों, नदियों से मछली पालने तथा पकडने का कार्य भी किया जाता था। इसके अलावा हल के साथ ही नाली द्वारा बीज डालने की व्यवस्था भी की जाती थी।

सुमेरियन सभ्यता के उद्योग-धन्धे 

इनके अतिरिक्त अन्य उद्योग धन्धों का विकास भी सुमेर में हो चुका था। मन्दिरों में संग्रहित कृषि उत्पादों को चीजों में बदलने के लिए, कारीगर उपस्थित थे, जो रेशेदार पदार्थो से धागा तथा कपड़ा बनाते थे। खालों से जूते तथा कपड़े एवम् चीजों का निर्माण किया जाता था। इसके अतिरिक्त बाहर से मंगाई लकड़ी का प्रयोग बढ़ई सुन्दर फर्नीचर बनाने में करते थेर्। लकड़ी की नांवे और गाड़ियों भी बनाई जाती थी।

इस काल में धातु ज्ञान काफी विकसित हो चुका था। विदेशों से आयात खनिजों से तांबा टिन, सोना, चांदी और सीसे की चीजें बनाई जाती थी। तांबे और कांसे के औजार तथा बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण बनाए जाते थे। वस्त्र उद्योग तो हल्फ काल से ही काफी उन्नत हो चुका था। इस काल का वस्त्र उद्योग भी काफी प्रफुल्लित था। सूती वस्त्र के अतिरिक्त भेडों की ऊन से ऊनी वस्त्रों को भी यहां बनाया जाता था। इसके अतिरिक्त बर्तन बनाना, र्इंट बनाना तथा मूर्तियां बनाने के कार्य में इस काल में शिल्पी तथा कारीगर सिद्वहस्त थे। रथों तथा गाड़ियों में पहियों का प्रयोग आदि सर्वप्रथम इसी क्षेत्र में हुआ था। रथों के लकड़ी के पहियों पर चमड़े के टायर चढ़ाना इन्हें आता था।

सुमेरियन सभ्यता का व्यापार

इस सभ्यता के काल में कृषि के अतिरिक्त व्यापार का काम भी महत्वपूर्ण था। क्योंकि यहां से संसाधनों की कमी थी तथा लकड़ी, धातुएं, पत्थर इत्यादि बाहर से मंगवाए जाते थे तथा इसके बदले कृषि उत्पाद जैसे: अनाज, खजूर, वस्त्र, चमडा, ऊनी वस्त्र, फल इत्यादि बाहर भेजे जाते थे। व्यापार में प्रारंभ में मन्दिरों का ही बोलबाला था तथा मन्दिर के सदस्य ही व्यापार करते थे तथा स्थानीय वस्तुओं को बाहर भेज सोना, चांदी रत्न मणियां, तांबा, लकडी तथा पत्थर इत्यादि मंगवाए जाते थे। बाद में कुछ स्वतंत्र व्यापारियों ने भी यह कार्य शुरू किया। इनका व्यापार भूमध्यसागर के तट, एलामाइट, मिस्र तथा सिन्धु तट तक विस्तृत था। आयात की जाने वाली वस्तुओं में अधिकतर विलासिता की चीजें ही होती थी। फारस की खाड़ी में स्थित दिलमुन, ओमान, से ताम्र, तोरूस से चांदी, सीरिया, एशिया माइनर से टिन इत्यादि मंगवाया जाता था। सामान एक स्थन से दूसरे स्थान ले जाने के लिए बैल, गधों, ऊंटों से खींची जाने वाली पहिएदार गाडियां तथा नावों का प्रयोग जलयातायात मे किया जाता था। सारगोन के काल मे व्यापार में बहुत उन्नति हुई। सिन्धु तथा मिस्र तक के क्षेत्रों से प्राप्त अभिलेखों में उल्लिखित मलुहा का समीकरण मोहनजोदड़ों से किया गया है। जहां से इस समय तांबा आयात किया जाता था।

व्यापार के लिए अनुबंद इत्यादि मिट्टी की (तख्तियों) पर लिखे जाते थे। बाहर भेजी जाने वाली वस्तुओं तथा बाहर से आने वाली वस्तुओं का उल्लेख इन तख्तियों पर किया जाता है। व्यापारिक अनुबन्धों में गवाहो के हस्ताक्षर भी होते थे। यह हुडिंयों तथा बिल, रसीदों को भी लेन-देन में प्रयोग करते थे। इब्ला नामक स्थल से सुमेरियन लिपि में लिखी हजारों Tablets प्राप्त हुई है जिनसे इस काल के वस्त्र उद्योग तथा अन्तराष्ट्रीय व्यापार का पता चलता हैं इन 15000 Tablets में सें 14000 वस्त्र उद्योग, व्यापार विनियम से संबधित है। 500 कृषि तथा कृषि उत्पादन की जानकारी देती है। यह शाही अभिलेखागार अपने प्रकार का एक अनूठा संग्रह है। सुमेर के राजाओं जैसे सारगोन, नरमसिक ने व्यक्गित रूप से व्यापार तथा व्यापारियों की सुविध् ााओं का ध्यान रखा व्यापारियों की सुरक्षा के लिए उनके आग्रह पर सेना भी भेजी जाती थी। वस्तुओं को विनिमय के लिए धातु का प्रयोग माध्यम के रूप में प्रयोग किया जाने लगा। इसके लिए चांदी के टुकड़ों का प्रयोग एक निश्चित भार, जो कि एक शेकल का 1/16 भाग था, मे होता था। कर के रूप में चांदी तथा अन्य खाधान्न तेल, खजूर, इत्यादि दिए जाते थे। इस काल में व्यापार को लोकप्रिय बनाने के लिए आजकल की तरह कमीशन देने तथा ऐजेन्ट भेजने की प्रणाली भी शुरू हो चुकी थी।

सुमेरियन सभ्यता का धार्मिक जीवन

सुमेरियन सभ्यता में धर्म का काफी महत्व था। प्रत्येक नगर के अपने-2 देवता होते थे तथा उनकी बड़ी-बड़ी मूर्तियां मदिरों में लगाई जाती थी। मंदिर नगर के मध्य में स्थित होता थाा। किसी भी स्थान की पवित्राता की भावना यहां पहले से ही आ चुकी थी। इसलिए एक ही स्थल पर बार-बार मंदिर बनाए जाते थे। जिस कारण मन्दिर आसपास के क्षेत्र से 15-16 मीटर तक ऊंचे होते थे।

सुमेरवासियों के अनुसार आदिकाल में केवल जल ही जल था जिसकी कल्पना उन्होंने नम्मूदेवी के रूप में की है। इससे एक देवी पर्वत का आविर्भाव हुआ जिसकी ‘की’ (पृथ्वी) नाम की देवी थी तथा शिखर ‘अन’ (आकाश) नाम का देवता था। कालान्तर ‘की’ के गर्भ से एनलिल (वायु देवता) का जन्म हुआ। एनलिल से सूर्य, चन्द्रमा तथा अन्य ग्रहों का जन्म हुआ।

सुमेर का प्रमुख देवता आकाश देव ‘अन’ था। जिसे ‘अनु’ भी कहा जाता था। इसकी पूजा समस्त सुमेर में तो की जाती थी। परन्तु प्रमुख रूप से उरूक में होती थी। जहां इसके अनेक भव्य मंदिर बनाए गए। इसे सर्वप्रथम देव राज माना जाता था। एनलिल इनका वायु देव था, इसे देव पिता आकाश का स्वामी इत्यादि भी कहा जाता था। ऐसा माना जाता था कि यहीं समस्त स्रष्टि को अपने नियमों से व्यवस्थित करता है। इसी के कारण सूर्य उदय होता है तथा वनस्पति एवम् अन्न उत्पन्न होता है। यही देव संसद की दण्डाज्ञाओ को कार्यन्वित करने वाला है। नगरों को नष्ट करने वाले इस देव की पूजा निप्पुर में अधिक की जाती थी।

जलदेव के रूप में एनकी की पूजा की जाती थी। इसे ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक भी माना जाता था। यही नदियों, नहरों और सिंचाई के अन्य साधनों को नियंित्रात भी करता था। पृथ्वी देवी (निन्माह) का स्थान भी महत्वपूर्ण था इसे पहले ‘की’ कहते थे। पृथ्वी को माता के रूप में पूजा जाता था तथा यही प्रति वर्ष भूमि को हरियाली से ढकती थी। अन्य देवगणों में नीति एवम् आचार का देव ‘इया’ सूर्य देव ‘अतू’ प्रेम की देवी ‘इन्ना’ जिसका चूने के पत्थरों का भव्य 86 x 33 मीटर का मंदिर उरूक नगर में स्थित था। चन्द्र देव ‘सिन’ की पूजा भी सुमेर में की जाती थी।

सुमेरवासियों ने अपने देव की कल्पना मनुष्यों के रूप में की थी तथा इनका निवास एक पर्वत पर था जहां से सूर्य उदय होता था। वे मंत्रों द्वारा देवताओं से तादात्म्य स्थापित करने में विश्वास रखते थे, ताकि उनमें देवताओं के गुण आ जाए। सुमेरियन धर्म में व्यक्ति पर किसी प्रकार के नैतिक बंधन नही थे। चरित्राहीन व्यक्ति भी धार्मिक हो सकता था। नियम तोडने पर देवता मनुष्यों से नाराज नहीं होते थे बल्कि बलि ना देने पर वे मनुष्यों से नाराज होते थे। इसलिए देवताओं की मूर्तियों पर अनाज, खजूर, अंजीर, तेल, मधु, दूध और पशु इत्यादि चढ़ाए जाते थे।

इस प्रकार हम देखते हैं कि सुमेरवासी बहुदेववादी थे तथा उन्होंने देवताओं की शुभ और अशुभ शक्तियों का विभाजन नहीं किया था। देवता सत्य तथा न्याय के संरक्षक थे। कुछ परलोक के भी देवता थे जैसे ‘कुर’ के अथवा पाताल पृथ्वी के नीचे भाग के जहां मृत आत्मांए निवास करती थी। यहां पहुंचने के लिए मृत्यु की नदी पार करनी पड़ती थी इरेसकीगल जो कि इन्ना की बड़ी बहन है, तथा यहां की देवी। इसका पति ‘नेरगल’ प्लेग का देवता था। पाताल से कोई वापिस नही आ सकता था परन्तु गिलगामेश के आख्यान में तामुज का ईश्वर पुर्नजीवित कर लाई थी।

मिस्र की भांति सुमेर में भी मृतक संस्कार का पर्याप्त महत्व था। मृतकों को प्राय: मकान के आंगन या कमरे के फर्श के नीचे गाड़ते थे। साधाण व्यक्तियों को चतुभ्र्ाुजाकार कब्र में लिटा कर उस पर मेहराब बना दी जाती थी और उसके साथ मृदभांड, दैनिक उपभोग की वस्तुएं, अस्त्रा-शस्त्रा इत्यादि रखे जाते थे। संभवत: ये वस्तुएं अगले जीवन में प्रयोग के लिए रखी जाती थी। उर की राजसमाधी के उत्खनन से मृत राजा के साथ रानियां, नौकर, अंगरक्षक, सैनिक, दास और बैलों को दफनाने के भी प्रमाण मिले है। ताकि परलोक में भी वे अपने स्वामी की सेवा कर सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post