प्रतिशत का अर्थ एवं परिभाषा

प्रतिशत

सामान्य बोल-चाल की भाषा में प्रतिशत से तात्पर्य प्रति सौ (Per Hundred ) उदा. के लिये 60 प्रतिशत से तात्पर्य हुआ 60 प्रति सौ अर्थात 100 में से 60 या 60/100 = 6/10 = 3/5 अर्थात दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि प्रतिशत दशमलब या भिन्न को व्यक्त करने का ही एक और तरीका है। सीधी और सरल भाषा में प्रतिशत किसी संख्या को 100 के अनुपात में व्यक्त करने का एक तरीका है। 

अर्थात् हम कह सकते हैं कि जब किसी भिन्न के हर को 100 बना देना। इसी प्रकार जब हम कहते है कि 30 प्रतिशत या 20 प्रतिशत तो इसका अर्थ हुआ 100 में से 30 या 100 में से 20 प्रतिशत को दर्शाने के लिये % संकेत का प्रयोग किया जाता है।

प्रतिशत एक विमा हीन राशि है तथा वर्तमान समय में तेजी से इसका प्रयोग बढता जा रहा है। बैंक, व्यवसाय तथा बाजार से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में इसका प्रयोग बहुतायत से किया जा रहा है। मुख्यत: जब हमें किसी क्षेत्र का तुलनात्मक या विश्लेशणत्मक अध्ययन करना होता है तो हम प्रतिशत का प्रयोग करना सरल होता हैं। 

उदा. के लिये विगत 5 वर्षों में देश के मोबाइल उपभेक्ताओं की संख्या में बृद्धि, बैंकों में जमा धन राशि में बृद्धि या कमी , बैंकों में जमा धन राशि पर ब्याज ,आयकर,बिक्रीकर आदि सभी की गणना में प्रतिशत का प्रयोग किया जाता है।

प्रतिशत का अर्थ एवं परिभाषा

प्रतिशत शब्द की व्युपत्ति लेटिन भाषा के शब्द परसेंटम से हुई है जिसका अर्थ है प्रति सौ । प्रतिशत को व्यक्त करने के लिये % संकेत का प्रयोग किया जाता है। जैसे कि 15%, 20%, 69% आदि।  इस प्रकार हम कह सकते हैं कि प्रतिशत किन्ही दो संख्याओं का वह अनुपात है जिसका कि हर 100 हो। 

उदा. 1. कक्षा 9 के 79% विद्यार्थियों के हिन्दी में अंक 60 से अधिक आये। अर्थात हम कह सकते हैं कि 100 में से 79 विद्यार्थी ऐसे हैं जिनके हिन्दी में अंक 60 से अधिक हैं।

उदा. 2. एक विद्यालय में कक्षा 10 के 20 : विद्यार्थी अंग्रेजी विषय में फेल हो गये यदि विद्यालय में कक्षा 10 में कुल 500 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं तो कितने विद्यार्थी अंग्रेजी विषय में फेल हुए ?

हल:- उपयुक्र्त प्रश्न में अंग्रेजी विषय में फेल विद्याार्थियों की दर है 20% अर्थात् प्रति 100 विद्याार्थियों में से 20 विद्यार्थी फेल हुए।

विद्यालय में कक्षा 10 में कुल 500 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं अर्थात् 500 में से 20% की दर से हम विद्यार्थियों की संख्या ज्ञात कर लें तो फेल विद्यार्थियों की संख्या ज्ञात की जा सकती हैं

Bandey

I am full time blogger and social worker from Chitrakoot India.

Post a Comment

Previous Post Next Post