राजनीति का अर्थ एवं परिभाषा

अनुक्रम
राजनीति का अर्थ ‘राजनीति’ शब्द ‘राज’ और ‘नीति’ दो शब्दा के योग से बना है । प्राय: ‘राज’ से राज्य व शासन तथा ‘नीति’ से नियम का अर्थ लगाया जाता है अर्थात् किसी भी राज्य को चलाने के लिए जो नीतियाँ बनाई जाती  है वे सब राजनीति के अन्तर्गत आती है । अंग्रेजी म राजनीति ‘पॉलिटिक्स’ का पर्याय है जो यूनानी शब्द पोलिस से बना है जिसका अर्थ नगर या राज्य होता है । सही रूप मनीतिपूर्वक ढंग से राज्य चलाने के तरीका को राजनीति कहा जाता है।

राजनीति का शाब्दिक अर्थ

राजनीति का अर्थ राजनीति शब्द- ‘राज’ और ‘नीति’ दो शब्दों से मिलकर बना है। राज से राज्य तथा नीति से नियम, अर्थ लगाया जा सकता है। ‘नीति’ शब्द ‘नी’ धातु से बना है। ‘नी’ का अर्थ है किसी को किसी ओर ले जाना या मार्ग-प्रदर्शन करना। 

राजनीति की परिभाषा

राजनीति कई विद्वानों ने समय-समय पर अपनी परिभाषा दी हैं। 

रामचन्द्र वर्मा उन नियमों तथा विधान आदि को राजनीति मानते हैं जिनके अनुसार किसी राज्य का कोई राजा शासन कार्य चलाता है।’ प्रत्येक शासन के अपने कुछ सिद्धान्त होते हैं जिसके अनुसार वह शासन कार्य करता है। शासन के अपने सिद्धान्तों के अतिरिक्त राज्यों को भी कुछ शासन प्रणालियाँ होती हैं जिनके अनुसार शासक को चलना पड़ता है, जैसे- प्रत्येक देश का एक लिखित संविधान होता है। कुछ राष्ट्रों का संविधान कभी न बदलने वाला होता है। लेकिन भारतीय संविधान अंषत: लचीला है। इस में आवश्यकतानुसार परिवर्तन किया जा सकता है। 
 
‘राजनीति’ शब्द का सब से पहले प्रयोग अरस्तू ने अपनी राज्य संबंधी पुस्तक के शीर्षक के रूप में किया। ‘पालिटिक्स’ शब्द की व्युत्पत्ति ‘पोलिस’ शब्द से हुई है जिसका अर्थ है- नगर। यूनानियों के लिए नगर ही राज्य था। नगर-राज्य से सम्बन्धित विषय को उन्होंने ‘पालिटिक्स’ नाम प्रदान किया। राजा राज्य को चलाने हेतु जो रूख अपनाता है, जो नीतियाँ निर्धारित करता है, जिस व्यवस्था विषेश को राज्य में लागू करता है, वही राजनीति कहलाती है। मानक हिन्दी कोष में राजनीति के ये अर्थ दिये गये हैं। 
  1. वह नीति या पद्धति जिसके अनुसार किसी राज्य का प्रशासन किया जाता या होता है।
  2. गुटों, वर्गों आदि की पारस्परिक स्पर्धा वाली स्वार्थपूर्ण नीति।
  3. राजनीति वह नीति ही तो है जिसके अनुसार किसी राज्य का प्रशासन किया जाता है या होता है।
‘राजनीति’ शब्द का अंग्रेजी पर्याय शब्द ‘पालिटिक्स’ है। शब्द राजधर्म तथा समाजशास्त्र का ही पर्यायवाची है। ‘पॉलिटिक्स’ यूनानी भाषा के ‘पॉलिस’ शब्द से बना है, जिसका अर्थ नगर राज्य से है। इसका विषेशण है- नागरिक शास्त्र।’ रूढ़ होते-होते यही शब्द आम बोलचाल की भाषा में पॉलिटिक्स या राजनीति के अर्थ में प्रयुक्त होने लगा है। 

Comments