Captcha कैप्चा क्या है? कैप्चा के उपयोग और प्रकार

Captcha कैप्चा क्या है ?

कैप्चा (Captcha) स्पैम के खिलाफ वेबसाइटों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक तरीका है। कैप्चा (Captcha) का पूर्ण रूप ‘कंप्यूटर और मनुष्यों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक टयूरिंग परीक्षण’ है। कैप्चा (Captcha) का आविष्कार लुइस वॉन, मैनुअल ब्लम, निकोलस जे हॉपर और जॉन लैंगफोर्ड ने वर्ष 2003 में किया था।
 
वर्ष 1950 की शुरुआत में, कंप्यटूर वज्ञैानिक एलन टयूरिंग ने आर्टिफ्षिल इंटेलिजेंस के परीक्षण के लिए एक तरीका सुझाया था। कंप्यूटर पायनियर के अनुसार, एक मशीन मानव मन की नकल करने में सक्षम है जब यह एक चैट में लोगों के साथ बातचीत करने का प्रबंधन करता है, तब यह एहसास होता है कि यह एक कंप्यूटर है। स्पैम को रोकने के लिए IT कंपनियां उपयोगकर्ताओं के रूप में उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटरों के बीच अंतर करने के लिए कैप्चा (Captcha) कोड का उपयोग करती हैं। 

कैप्चा (Captcha) का उपयोग सुरक्षित वेबसाइटों द्वारा लॉगिन प्रक्रिया में किया जाता है। कैप्चा (Captcha) पत्र यह जांचने का एक तरीका है कि क्या वेबसाइट में पंजीकरण करने वाला व्यक्ति वास्तविक जीवित मानव है या वेबसाइट में स्पैम का प्रयास करने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम है।

कैप्चा (Captcha) क्या है

Captcha कैप्चा का उपयोग 

कैप्चा (Captcha) का उपयोग वेबसाइट को हैकर्स से सुरक्षित बनाता है, लेकिन साथ ही यह उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है। कैप्चा (Captcha) का उपयोग करके हम अनधिकृत उपयोगकर्ताओं से स्पैम ईमेल प्राप्त करने से सुरक्षित हो सकते हैं, इस प्रकार यह वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और सुरक्षित बनाता है।

इससे होने वाले जोखिम को कम कर सकते हैं। कैप्चा (Captcha) अब लगभग सभी क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहां मानव उपयोगकर्ताओं को बॉट्स से अलग होने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, इसमें ई-मेल सेवाओं, समाचार पत्र, और सामाजिक नेटवर्क के साथ-साथ ऑनलाइन या वेब सेवाओं, जैसे सर्च इंजन सर्विसेज सेवाओं के लिए पंजीकरण फॉर्म शामिल हैं।

Captcha कैप्चा के प्रकार

  1. टैक्स्ट आधारित कैप्चा (Captcha) (Text based captcha)
  2. इमेज आधारित कैप्चा (Captcha) (Image Based Captcha)
  3. ऑडियो कैप्चा (Captcha) (Audio captcha)
  4. गणितीय कैप्चा (Captcha) (Mathematical captcha)
  5. लॉजिक कैप्चा (Captcha)  (Logic captcha)
  6. गैमिफिकेशन कैप्चा (Captcha) (Gamification captcha)
मानव सत्यापन का सबसे पुराना रूप टेक्स्ट-आधारित कैप्चा (Captcha) है। टेक्स्ट-आधारित कैप्चा (Captcha) बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली क्लासिक तकनीकें हैं जिम्पी, ईज-जिम्पी, जिम्पी-आर और सिमर की एचआईपी। टेक्स्ट कैप्चा (Captcha) का विकल्प छवि-आधारित विधि है।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं। मैंने अपनी पुस्तकों के साथ बहुत समय बिताता हूँ। इससे https://www.scotbuzz.org और ब्लॉग की गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post