Pixel पिक्सेल किसे कहते है ?

Pixel पिक्सेल किसे कहते है ?

पिक्सेल (Pixels) फोटो का एक सूक्ष्म भाग होता है। प्रत्येक फोटो छोटे-छोटे पिक्सेल (Pixels) से ही मिलकर बना होता है। जो हमें छोटे दशमलव के रूप में दिखायी देता है। पिक्सेल (Pixels) एक वर्ग है जो हजारों वर्गों के समूहों में वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है । जिसका स्वयं का रंग आकृति को रंग भरने में सन्निहित हैं ।

सर्वप्रथम यह जान लेना आवश्यक है कि एक प्रतिबिम्ब या चित्र के निर्माण में रंगों के कई सूक्ष्म वर्गों के समूह प्रत्येक आनलाइन ग्राफिक्स में एक साथ समाहित होते हैं । आनलाइन ग्राफिक्स की उत्पत्ति पेन्टिंग की तकनीक से हुई है । जिसे प्वाइन्टलिज्म कहते हैं । प्वाइन्टलिज्म का प्रतिपादन फ्रेन्च पेन्टर जार्ज सेउरेट (1859-1891) एक सूक्ष्म स्ट्रोक से ब्रष द्वारा किया जो कि तस्वीर पेन्टिंग की कला थी । सेउरेट ब्रोक ने रंगों के सूक्ष्म बिन्दुओं को केनवास पर उकेरकर चित्रों का निर्माण किया । 

जब आप प्वाइन्टलिस्ट की पेन्टिंग को ध्यान से देखोगे तब आप बिन्दुओ को देख सकते हैं । अत: इससे आप इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि बिन्दुओं के द्वारा ही चित्र का निर्माण होता है । कम्प्यूटर भी प्वाइन्टलिज्म के सिद्धान्त पर ही तस्वीर को प्रदर्शित करता है । कम्प्यूटर सम्पूर्ण तस्वीर को रंगो के वर्ग में विभक्त करता है । जिन्हें पिक्सेल (Pixels) कहा जाता है ।

आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर कोई भी ग्राफिक्स प्रदर्शित कर सकता है । जैसा कि आप देख रहे हैं कि ग्राफिक्स अन्य आनलाइन आकृतियों, तस्वीरों या प्रिन्टेड मटेरियल जैसा ही दिखता है । इसमें पिक्सेल (Pixels) वर्ग या बिन्दु के रूप में दिखाई न देकर केवल पिक्चर ही दिखायी देती है ।

अब हम ग्राफिक्स को और अधिक नजदीक से देखने की कोशिश करते हैं । इस पाठ में इमेज़ को विभिन्न अनुप्रयोगों के द्वारा सम्पादित कर सकते हैं जैसे Photoshop,  माइक्रोसाफ्ट पेन्ट आदि । 

आप इमेज को खींचकर उसके आकार को छोटा या बड़ा कर सकते हैं । इमेज को खींचकर उसके आकार बड़ा करने पर वह वर्गाकार बिन्दुओं में विभक्त हो जाती है । इससे आप पिक्सेल (Pixels) को आसानी से मानीटर पर देख सकते हैं । 

आप अपने कम्प्यूटर स्क्रीन पर किसी भी एक तस्वीर जो jpg फार्मेट में हो । जूम टूल या मैग्नीफाइंग ग्लास की सहायता से तस्वीर को बड़ा कीजिये । अब आपको आसानी से समझ में आ जायेगा कि पिक्सेल (Pixels) किस तरह से कार्य करता है । तस्वीर का आकार छोटा या बड़ा करने पर चित्र की स्पष्टता की झलक साफ-साफ दिखाई देती है । इससे आप पिक्सेल (Pixels)और उनकी संख्याओं के बारे में और अधिक गहराई से समझ सकें गे । 

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post