अच्छे पत्रकार की योग्यताएं

अखबार पत्रकारों को नौकरी पर रखते हैं। इसके बाद आप कॉपी संपादक, डिजाईनर, फोटो पत्रकार या संवाददाता चाहे जो भी बनना चाहें, आपकी मर्जी। लेकिन अगर आप अच्छे पत्रकार हैं तो आपकी सफलता पक्की समझिए।

इस क्षेत्र में कूदने से पहले व्यक्ति को समझ लेना चाहिए कि यह उद्योग जैसा बाहर से दिखता है, वैसा अंदर से कतई नहीं है। यह काम बहुत ही मुश्किल है। साथ ही इस क्षेत्र में नौकरी पाना और आगे बढना तो और भी मुश्किल है। 

अच्छे पत्रकार की योग्यताएं

एक अच्छे पत्रकार की कुछ योग्यताएं इस प्रकार हैं :

1. शिक्षा (Education) - यहां आधारभूत चीजों का अर्थ कॉपी एडिटिंग, रिपोर्टिंग, शैली, वर्तनी, शीर्षक लेखन और समाचारों की समझ से है। अगर आपको कम्प्यूटर या डिजाईन सॉफ्टवेयर की जानकारी है या फिर डिजाईनिंग और इससे जुडी अन्य चीजों के बारे में सीखना होगा। हालांकि केवल तकनीकों पर ज्यादा ध्यान देने से भी आपको अच्छे नतीजे नहीं मिल सकते। हमेशा ध्यान रखें कि तकनीक तो केवल आपकी योग्यता का इस्तेमाल करने का साधन है।

2. अनुभव (Experience) - जब आप फील्ड में नौकरी की तलाश में होते हैं तो पहले के अनुभव के अलावा कोई चीज आपकी मदद नहीं कर सकती। वह भले ही इंटर्नशिप हो या फिर किसी स्थानीय समाचार-पत्र के संवाद सूत्र के तौर पर किया गया काम। मीडिया के फील्ड में आपकी नियुक्ति के समय डिग्री और प्राप्तांकों को कम ही महत्त्व दिया जाता है। वे ऐसे व्यक्ति को खोजते हैं, जो दबावपूर्ण माहौल में ऑफिस के काम को सुचारू बनाने में उनकी मदद कर सके।

3. सृजनात्मकता (Creativity) - आपका कवरिंग लैटर और बायोडाटा आपके बारे में बहुत कुछ बयां करता है। अगर आप डिजाईन से जुडी किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो बायोडाटा उसी प्रकार से तैयार करें। उसमें झलकना चाहिए कि आपकी योग्यताएं क्या हैं। साथ ही उसे देख नियोक्ता को तुरंत समझ में आ जाना चाहिए कि आपको नौकरी पर क्यों रखा जाए।

अगर आप कॉपी एडीटर की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि बायोडाटा में आपके उस विशिष्ट गुण और अनुभवों का उल्लेख होना चाहिए। कवरिंग लैटर में साबित कर दें कि आप किस तरह से संस्थान के लिए विशिष्ट साबित होंगे।

सृजनात्मकता, भले ही वह शीर्षक, कैप्शन या फिर डिजाईन में हो, कॉपी संपादकों के लिए वांछित गुण होता है। अखबार में काम करते वक्त अपने सबसे बढिया और सृजनात्मक कार्य को प्रस्तुत करने की कोशिश करें।

4. लचीलापन (Flexibility) - शुरूआत में ही हर किसी को बडे अखबारों में नौकरी नहीं मिल जाती हैं। सबसे पहले कहीं भी काम करके यह जानने की कोशिश करें कि अखबारों में काम कैसे होता है। जितनी संभव हो सके जानकारियां जमा करें और संपादक की तरफ से सुझाए गए हर आइडिया पर काम करें। शुरूआती स्तर पर सब कुछ भूलकर आपको काम में ही डूबना होगा। काम के दौरान आप जितना लचीलापन दिखाएंगे उतना ही आप संस्थान के लिए महत्त्वपूर्ण साबित होते जाएंगे। आपको यह साबित करना होगा कि विभिन्न प्रकार के कामों के लिए आप पर भरोसा किया जा सकता है।

5. अपने बारे में विस्तार से बताएं (Describe yourself in detail) - आमतौर पर बायोडाटा और कवरिंग लैटर बहुत ही साधारण तरीके से लिखे गए होते हैं। शैली और व्याकरण के लिहाज से इनमें गलतियों की भरमार होती है। हल्के अंदाज से आपकी पहचान करवाने वाले दस्तावेज के आधार पर आपको नौकरी मिलने की संभावना बहुत कम होती है। क्योंकि पहला प्रभाव बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। तो अपने बायोडाटा और कवरिंग लैटर को बार-बार चैक करें।

6. उत्सुकता (Curiosity) - क्या आपको पता है कि देश-दुनिया और आपके पडोस में क्या हो रहा है? क्या आप पत्रकारिता जगत के हालिया प्रचलनों से वाकिफ हैं। क्या आप चीजों को ऐतिहासिक संदभोर्ं के साथ जोड पाने में सक्षम हैं। क्या आप स्थानीय डेस्क पर होने के बावजूद अन्तर्राष्ट्रीय घटनाक्रम पर निगाह बनाए रखते हैं। क्या आप उस क्षेत्र के प्रचलनों और विकास को जानने के प्रति उत्सुक हैं। दूसरे शब्दों में पूछा जाए तो क्या आप अपने इर्द-गिर्द हो रहे घटनाक्रमों को जानने के प्रति उत्सुक हैं या नहीं? क्या आप करियर को आगे बढाने में योगदान देने वाली जानकारियों से वाकिफ हैं।

उत्सुकता आपको सूचना की तलाश की तरफ अग्रसर करेगी। सूचना और जागरूकता का स्तर बढने के साथ-साथ आपको भविष्य में अच्छी जगहें मिलने की संभावना भी प्रबल हो जाएगी।

7. कॉमन सेंस (Common sense) - यह एक ऐसा गुण है जो कॉपी डेस्क पर औसत पत्रकार और अच्छे पत्रकार में भेद करता है। इसे हम बेहतर और तेज सोचने की योग्यता कह सकते हैं। इस योग्यता के चलते आपके निर्णय दूसरों से अलग ही दिखेंगे। कॉमन सेंस ऐसे फैसले लेने में मदद करती है, जो कि एकदम सटीक साबित हों।

इनके अलावा किसी चीज का पूर्वांकलन और उसके लिए तैयारी रखने की कला भी सामान्य कॉपी एडिटर को बेहतर कॉपी एडिटर में बदल देती है। अपनी आंखें और कान खुल रखें और दिमाग को योजना की दिशा में दौडाते रहें। ऐसा करके आप पक्का पत्रकारिता के क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड सकते हैं। एक सफल पेशेवर होने के लिए पत्रकार में भी कुछ विशिष्ट योग्यताएं होनी चाहिएं। विश्वास जमाने के लिए एकनिष्ठ चरित्र, सच्चाई के प्रति समर्पण और तार्किक योग्यता होना अति आवश्यक है।

Comments