Website वेबसाइट क्या है वेबसाइट बनाने के लिए क्या करे?

Website वेबसाइट क्या है
वेबसाइट सामान्यतः इंटरनेट पर मौजूद सामग्री या डाटा का संग्रह है, जो विभिन्न वेब पेज के रूप में उपलब्ध रहती है। यह सारी सामग्री वेब सर्वर के माध्यम से सभी के लिए खुली (ओपन) रहती है। वेबसाइट्स का डाटा न केवल शब्द या लिखित सामग्री हो सकता है, बल्कि अंक, चित्र, ध्वनि या वीडियो के रूप में भी हो सकता है, अर्थात् डाटा के सभी प्रकार या उनका संयोजन वेब साइट के पेजेस में होता है।

वेबसाइट या वेब पेज बनाने के लिए हमें तकनीक, जगह और अन्य बातों की जरूरत पड़ती है, लेकिन एक बार जब यह पेज बन जाते हैं तो इन्हें कोई भी देख (एक्सेस) सकता है। एक बार नेटवर्क में आने के बाद यह सबके लिए खुली रहती है। कुछ सामग्री को जरूर प्रतिबंधित किया जा सकता है। सामान्यतः इसके लिए अलग नेटवर्क होता है। अनेक निजी संस्थान अपने कर्मचारियों के लिए आंतरिक वेबसाइट का निर्माण करते हैं, जिस पर केवल वे ही अपने लॉगिन और पासवर्ड के माध्यम से जा सकते हैं।

वेबसाइट बनाने का कुछ न कुछ विशेष विषय या उद्देश्य होता है। यह अलग–अलग विषयों पर आधारित होती है। वेबसाइट का पहला पेज होम पेज कहलाता है और बाकी अन्य पेज इसी के माध्यम से खुलते हैं। यहां दी गई अलग-अलग हायपरलिंग से हम दूसरे पेजेस पर पहुंचते हैं, उसकी सामग्री को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। ना केवल डेस्कटॉप बल्कि लैपटॉप से लेकर स्मार्टफोन सहित अलग-अलग साधनों से किसी भी वेबसाइट्स का पहुंचा जा सकता है। वेबसाइट को देखने के लिए वेब ब्राजउर का होना जरूरी है, जिस पर किसी भी वेबसाइट या वेब पेज को खोला जाता है।

क्या है वेबसाइट्स

वेबसाइट सार्वजनिक रूप से इंटरनेट पर उपलब्ध वेब पेजों और संबंधित सामग्री का एक संग्रह है, जिसे एक सामान्य डोमेन नाम से पहचाना जाता है। वेबसाइट पर कम से कम एक वेब पेज होता है। इसे एक सर्वर पर प्रकाशित किया जाता है। उदाहरण विकिपीडिया डॉट ओआरजी, गूगल डॉट कॉम और एमेजन डॉट कॉम हैं।
सार्वजनिक रूप से सभी सुलभ वेबसाइट सामूहिक रूप से वर्ल्ड वाइड वेब का गठन करती हैं और इसे इंटरनेट चलाने वाला हर कोई देख सकता है। ऐसी निजी वेबसाइटें भी हैं, जिन्हें केवल एक निजी नेटवर्क पर ही एक्सेस किया जा सकता है, जैसे अपने कर्मचारियों के लिए कंपनी की आंतरिक वेबसाइट ।

वेबसाइट आमतौर पर किसी विशेष विषय या उद्देश्य के लिए बनाई जाती है। समाचार, शिक्षा, वाणिज्य, मनोरंजन या सामाजिक नेटवर्किंग आदि के लिए यह समर्पित होती हैं। वेब पृष्ठों के बीच हायपरलिंकिंग साइट के नेविगेशन को निर्देशित करती है, जो अक्सर होम पेज से शुरू होती है। उपयोगकर्ता डेस्कटॉप, लैपटॉप, टेबलेट और स्मार्टफोन सहित कई उपकरणों के माध्यम से वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। इन उपकरणों पर उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को वेब ब्राउज़र कहा जाता है।

वेब सर्वर वह सॉफ्टवेयर होता है, जो वेब पेज सर्व करता है, अर्थात् वह सॉफ्टवेयर जो वेब पेजों को उपयोक्ताओं तक पहुंचाता है। इसे दो भागों में बांट कर देखा जा सकता है। पहली वह मशीन जिस पर वेब सर्वर को स्थापित किया जाता है और दूसरा वो सॉफ्टवेयर जो वेब सर्वर की तरह काम करता है। ये पहला हार्डवेयर एवं दूसरा सॉफ्टवेयर होते हैं। सामान्यतः वे वेब पेज एचटीटीपी प्रोटोकॉल द्वारा उपयोक्ताओं तक पहुंचाए जाते हैं। किसी भी कम्प्यूटर में वेब सर्वर का सॉफ्टवेयर स्थापित कर और उसे इंटरनेट से जोड़ कर उपयोक्ता उसे इंटरनेट पर वेब पेज प्रदान करने वाले वेब सर्वर में बदल सकते हैं।

Website वेबसाइट के प्रकार

वेबसाइट का विभाजन उपयोग के आधार पर भी किया जाता है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित भी है। वेबसाइट उपयोग के आधार पर अनगिनत प्रकार की होती हैं । वेबसाइट के प्रकार निम्नलिखित हैं
  1. जॉब वेबसाइट
  2. मैट्रिमोनियल वेबसाइट
  3. गवर्नमेंट वेबसाइट
  4. सर्च इंजन
  5. वेब पोर्टल
  6. क्लासिफाइड वेबसाइट
  7. ई-कॉमर्स वेबसाइट
  8. बैंकिंग वेबसाइट
  9. न्यूज वेबसाइट
  10. फोरम वेबसाइट
  11. ब्लॉगिंग
  12. वेबसाइट
  13. वेबसाइट्स के प्रकार
  14. सोशल मीडिया वेबसाइट
  15. गेम वेबसाइट

वेबसाइट बनाने के लिए क्या करे?

1. एक डोमेन नाम का चयन करें - एक डोमेन नाम चुनें जो सरल हो और इसमें आपके द्वारा विपणन किए जा रहे उद्योग, उत्पाद या सेवा का संदर्भ शामिल हो। खोज इंजन में संबंधित शब्द लिखने का प्रयास करें यह देखने के लिए कि क्या उस शब्द के साथ एक डोमेन पहले से ही उपयोग में है।
  1. सुनिश्चित करें कि आपका डोमेन नाम सरल, टाइप करने में आसान हो, और जितना संभव हो उतना छोटा हो ।
  2. अधिक शब्दों वाले तथा नंबरों का उपयोग करने से बचें।
  3. याद रखें कि आप । .com के अलावा अन्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन का उपयोग कर सकते हैं। आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, .co, .info, .biz, .me या कोई अन्य डोमेन उपयुक्त हो सकता है।
2. डोमेन नाम पंजीकृत करें या खरीदें - आप एक डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं। आपके पास एक डोमेन नाम खरीदने का विकल्प भी है जो पहले ही बनाया जा चुका है, लेकिन अब उपयोग में नहीं है। यह सत्यापित करना सुनिश्चित करें कि नाम में पैसा लगाने से पहले डोमेन कानूनी रूप से खरीदने के लिए उपलब्ध है।

3. वेब होस्ट खरीदें - होसिंटग की ज़रूरतें इस आधार पर अलग-अलग होंगी कि  आपको अपनी साइट पर प्रोग्राम चलाने या सुरक्षित सर्वर का उपयोग करने की आवश्यकता है या नहीं। होसिंटग पैकेज को खोजने के लिए अपने सभी विकल्पों का अन्वेषण करें जो आपके व्यवसाय के अनुकूल हो।

4.  वेबपेज के डिज़ाइन की योजना बनाएं - एक प्रभावी, पेशेवर वेबसाइट बनाना शुरू करें। अपने नेविगेशन तथा उत्पाद/सेवा विवरण पृष्ठों को को सरल बनाने का प्रयास करें। ग्राफिक्स, ऑडियो और वीडियो का अत्यधिक मात्रा में उपयोग करने से बचें। सीधे किसी भी डिजाइन की नकल न करें।

किसी वेबसाइट की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित पैरामीटर हो सकते है:-
  1. सूचना उपलब्धता - वेब पाठकों की मांग के अनुरूप सटीक सूचनायें वेब पेज पर देनी चाहिए। गहन अध्ययन के लिए लिंक प्रदान करना चाहिए। चित्र का उपयोग भी किया जा सकता है।
  2. पेज ले आउट - वेब पेज का लेआउट ऐसा होना चाहिए जिससे वेब पाठक अपनी विषयवस्तु को सरलता से प्राप्त कर सकें। वेब पेज सामान्य एवं सरल होना चाहिए।
  3. कलर -  मानक रंगों का प्रयोग वेब पेज में किया जाना चाहिए। नीला रंग लिंक के लिए, बैंगनी रंग विजिट लिंक के लिए, लाल रंग सक्रिय लिंक के लिए किया जाना चाहिए।
  4. डाउनलोड गति - वेब पेज डाउनलोड गति तेज होनी चाहिए। इससे पाठक का समय बचता है एवं बोरियत का अनुभव नहीं होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post