JPEG ग्राफिक्स का पूरा नाम

अनुक्रम
JPEG ग्राफिक्स का पूरा नाम Joint Photographic Experts Group है AGIF ग्राफिक्स के अतिरिक्त वेब पेज में JPEG इमेज का भी उपयोग किया जाता है । JPEG इमेज फाइल फार्मेट पहले तैयार की जाती है । बाद में उसका नाम रखा जाता है । JPEG इमेज फार्मेट लाखों रंगों का समर्थन करती है । JPEG इमेज फाइल फार्मेट को लगभग सभी ब्राउज़रों द्वारा मान्य हैं । तकनीकी तौर पर JPEG इमेज फाइल फार्मेट को 24 bit कलर का समर्थन प्राप्त है । इन्हें मूल रंग (True Colour or Full Colour ) के नाम से जाना जाता है ।

चूॅकि JPEG इमेज फार्मेट में लाखों रंग समाहित हैं । अत: यह ग्राफिक आनलाइन फोटोग्राफिक इमेज को मानीटर पर सफलता से प्रदर्शित करता है । जब आप किसी वेब पेज के लिये JPEG इमेज का उपयोग करते है । तब आप इसे मानक स्वरूप या काम करते समय संरक्षित कर सकते हैं । जब आप लोड कर रहे होते हैं जब इसमें इमेज को JPEG फाइल फार्मेट में संरक्षित करना पड़ता है । जबकि GIF फाइल फार्मेट स्वत: (By default) संरक्षित हो जाती है ।

जब आप JPEG इमेज को संपीड़ित करें या उसके आकार में वृद्धि करें। संपीड़न कार्य करने से पूर्व उस इमेज की मूल प्रति संरक्षित कर लेवें । इमेज की मूल प्रति संरक्षित कर लेने के बाद ही save as कमाण्ड का प्रयोग करके नई फाइल का निर्माण करें । JPEG इमेज को संपीडित कर देने के बाद यदि आपने काम्प्रषन स्कीम का उपयोग कर लिया तो इमेज की मूल प्रति समाप्त होकर नई फाइल में परिवर्तित हो जाती है । आप इमेज फाइल को जितना संकुचित करेंगे फाइल का आकार उतना छोटा होता जायेगा । लेकिन संकुचन के उपरान्त परिवर्तित इमेज पहले से कम शार्प होगी । 

Comments