नृजातीय समूह किसे कहते है? || नृजातीय समूह की विशेषताएं

सरल भाषा में नृजातीयता किसी व्यक्ति या समूह के नृजातीय समूह की अपनेपन की भावना है। एक व्यक्ति या समूह, वे विभिन्न सांस्कृतिक लक्षणों के कारण स्वयं को/खुद को एक विशेष जातीय समूह से कैसे संबंधित करते हैं, इसे नृजातीयता कहा जाता है। इसलिए, नृजातीयता जेविक की त ुलना में अधिक सांस्कृतिक है। हालांकि, जातीय समूह और नृजातीयता के विचार पर बहसें होती हें क्योंकि कुछ विद्वानों का मानना है कि नृजातीयता स्वाभाविक हे और कुछ विद्वानों का मानना है कि यह एक सामाजिक निर्माण है।

नृजातीय समूह किसे कहते है ? 

नृजातीयता किसी व्यक्ति या समहू के नृजातीय समूह की अपनेपन की भावना है। एक व्यक्ति या समूह, वे विभिन्न सांस्कृतिक लक्षणों के कारण स्वयं को/खुद को एक विशेष जातीय समूह से कैसे संबंधित करते हैं, इसे नृजातीयता कहा जाता है। 

एक नृजातीय समूह को उसके वश्ं के संदर्भ में सबसे अच्छा समझा जाता है, यानी समूह के सदस्य अपने आप को किसी विशेष पौराणिक चरित्र या मिथक से कैसे संबंधित करते हैं, इसकी उत्पत्ति कैसे हुई? इस प्रकार सदस्यों के बीच यह एक आम धारणा है कि वे एक विशेष पौराणिक चरित्र या इसी तरह के मूल के वंशज हैं। जैसे, सामूहिकता के संदर्भ में नृजातीय समूह को सबसे अच्छा समझा जाता है, समूह का सदस्य होना। सामूहिकता रक्त संबंध, भाषा, संस्कृति, नातेदारी संबंध, धर्म आदि के संबंधों से हो सकती है। 

हचिंसन और स्मिथ एक नृजातीय समूह की छह विशिष्ट विशेषताओं पर विचार करते हैं:
  1. समुदाय का ‘‘लक्षण’’ पहचानने और व्यक्त करने के लिए एक सामान्य उचित नाम;
  2. सामान्य वंश का एक मिथक जिसमें समय और स्थान पर सामान्य उत्पत्ति का विचार शामिल है और जो एक नृजातीय को काल्पनिक नातेदारी की भावना देता है;
  3. ऐतिहासिक यादों को साझा किया, या बेहतर, एक सामान्य अतीत या अतीत की यादों को साझा किया, जिसमें नायक, घटनाएं और उनकी स्मरणात्े सव शामिल हैं
  4. सामान्य संस्कृति के एक या अधिक तत्व, जिन्हें निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सामान्य रूप से धर्म, रीति-रिवाज और भाषा शामिल हैं;
  5. मातृभूमि के साथ एक कड़ी, जरूरी नहीं कि उसका भौतिक व्यवसाय और पैतृक भूमि, जैसा कि प्रवासी लोगों और 
  6. नृजातीय आबादी के कम से कम कुछ वगोर्ं की ओर से एकजुटता की भावना 

नृजातीयता की उत्पत्ति

नृजातीयता की उत्पत्ति और पुनरुत्थान अंतर समूह संपर्क में निहित है, जब विभिन्न समूह एक दूसरे के प्रभाव क्षेत्र में आते हैं बेशक, जो आकार लते ा है वह उस समाज की स्थितियों पर निर्भर करता है। दूसरा बिंदु यह है कि नृजातीयता का उपयोग उत्पीडित़ समूह के लिए अस्तित्व की वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए किया जाता हैं जब अधीनस्थ समूह को दूसरों के प्रभुत्व को सहन करना मुश्किल हो जाता है और अपनी स्थिति को सुधारने के लिए प्रयास करना पड़ता है, तो नृजातीयता उत्पन्न होती है।

नृजातीय समूह की विशेषताएं

शास्त्रीय नृविज्ञानियों ने एक नृजातीय समूह की कुछ विशेषताएं दी हैं, जैसा कि नीचे दिया गया है:
  1. यह काफी हद तक जैविक रूप से आत्म स्थायी है।
  2. मौलिक सांस्कृतिक मूल्यों को साझा करता है, जो सांस्कृतिक रूपों में प्रत्यक्ष एकता से उत्पन्न होता है।
  3. यह संचार और अन्त:क्रिया का एक क्षेत्र बनाता हैं
  4. इसकी एक सदस्यता है जो खुद को पहचानती है, और दूसरों द्वारा पहचानी जाती है, एक ही क्रम के अन्य श्रेणियों से अलग एक निरंतर श्रेणी के रूप में।
नृजातीयता का विश्लेषण करने के लिए विचार के तीन संप्रदाय हैं। ये हैं :
  1. विचार का आदिमवादी संप्रदाय
  2. उपकरणवादी संप्रदाय, और
  3. विचार का स्थितिजन्य आदिमवादी संप्रदाय

प्रजाति और नृजातीयता मे अन्तर

प्रजाति ओर नृजातीयता सामाजिक विज्ञान के विमर्श में इस्तेमाल की जाने वाली दो अलग अलग अवधारणाएँ हैं। कई बार दोनों शब्दों का परस्पर प्रयोग किया जाता है लेकिन उनके बीच कुछ स्पष्ट भेद पाए जाते हैं। हालांकि, दोनों को प्रजाति की समझ के लिए जीवविज्ञान या भौतिक विशेषताओं के रूप में एक महत्वपूर्ण सामाजिक निर्माण माना जाता है, नृजातीयता को समझने में सांस्कृतिक चिह्नक महत्वपूर्ण हैं। प्रजाति भौतिक विशेषताओं पर आधारित हे जबकि नृजातीयता सांस्कृतिक लक्षणों पर आधारित है। 

नृजातीयता को एक समूह के सदस्यों की साझा संस्कृति, इतिहास, वंश, आदि द्वारा परिभाषित किया जाता है। 

दूसरी ओर प्रजाति को साझा भौतिक लक्षणों के रूप में परिभाषित किया जा सकता हे।

Post a Comment

Previous Post Next Post