Wikipedia क्या है? || विकिपीडिया का इतिहास

विकिपीडिया Wikipedia इंटरनेट पर आधारित एक मुक्त-ज्ञानकोष परियोजना है “इंटरनेट encyclopedia” है जो पिछले दो दशकों में विश्व के सबसे बड़े और संदर्भ कोष का स्थान पा चुका है। इंटरनेट पर उपलब्ध यह एकमात्र ऐसा शब्दकोश है जो कि सभी उपयोगकर्ताओं को इसके Collection और editing की permission देता है। जनवरी 2001 में इसकी पहली पोस्ट अंग्रेजी में लिखी गई। यह सभी विषयों पर अनेक भाषा मे स्वतंत्र विश्वकोष (free encyclopedia) है। विकिपीडीया का मुख्य सर्वर टेम्पा, फ्लोरीडा में है और अतिरिक्त सर्वर एन्सटर्डम और सियोल में है। यह Wikipedia Foundation द्वारा संचालित किया जाता है। विकिपीडिया के अंतर्गत Wiktionary (wiki-dictionary),Wikibooks, Wikiquote, Meta-Wiki का भी विकास आरम्भ हो चुका है। इसमें जुड़े लोग विकिपीडियन कहलाते हैं। यह ज्ञानकोष ब्रिटेनिका से भी अधिक समृद्ध हो चुका है। यह विश्व के सभी व्यक्ति के लिए सभी भाषा में सर्वाधिक गुणवत्ता वाला मुक्त विश्वकोष है। 

विकिपीडिया क्या है ?

विकिपीडिया (wikipedia) एक वेबसाइट है जिसे विकिपीडिया (wikipedia) प्लेटफार्म पर अकाउंट वाला कोई भी व्यक्ति संशोधित कर सकता है। विकिपीडिया (wikipedia) इंटरनेट पर सहयोग के लिए एक उपकरण है और सूचना का संग्रहालय भी है। विकिपीडिया (wikipedia) पेज पर किसी को भी जोड़ने, सुधार करने, मिटाने की मान्यता देने से यह सहयोगात्मक लेख के लिए एक प्रभावी उपकरण हो जाता है।

विकिपीडिया (wikipedia) सहयोगात्मक सॉफ्टवेयर के रूप में लोकप्रिय है और जो project संचार के लिए प्रयुक्त होते हैं जहाँ एक user दूसरे user के text को modified या उसपर Comment कर सकते हैं। Web पर सूचना को खोजने एवं उपयोग करने, update करने, share करने एवं Create करने के लिए विकिपीडिया (wikipedia) एक मुक्त प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है।

विकिपीडिया (wikipedia) शब्द हवाई (Hwaai) भाषा से लिया गया है, जहाँ वे इसे विकिपीडिया (wikipedia) विकिपीडिया (wikipedia) बुलाते हैं। विकिपीडिया (wikipedia) को एक वेब पेज के रूप में लिया जा सकता है जहाँ एक पेज के पहले के सभी संस्करण सुरक्षित भी रहते हैं। यह किसी को पूर्व के पेजों को सुरक्षित करने में समर्थ बनाता है। विकिपीडिया (wikipedia) पेज पर तस्वीरों, आडियो या वीडियो को अपलोड करने या आंतरिक या बाह्य पेजों एवं वेबसाइटों पर लिंक प्रदान करने (URL) के लिए विकिपीडिया (wikipedia) प्रणाली में विभिन्न उपकरण अन्तर्निहित होते हैं।

विकिपीडिया का इतिहास

विकिपीडिया (wikipedia) विकिपीडिया (wikipedia) वेब पहला विकिपीडिया (wikipedia) सॉफ्टवेयर था जो सन् 1994 में वार्ड कनिंघम द्वारा विकसित किया गया था।

विकिपीडिया (wikipedia)  knowledge का एक evergreen web है जिसमें कोई भी जुड़ सकता है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post