प्राइवसी पॉलिसी क्या होता है || What is Privacy Policy Explained

Privacy policy का हिंदी में मतलब होता है गोपनीयता नीति। प्राइवेसी पॉलिसी Privacy policy एक कानूनी पृष्ठ हैं जो ऐसे किसी भी साईट के पास होनी चाहिए जिनमें अपने ग्राहकों से किसी भी प्रकार की सूचना एकत्र करते हैं। एक प्राइवेसी पॉलिसी Privacy policy द्वारा इन्हें शामिल किया जाना चाहिए : 
  1. आपके द्वारा उपयोग की गयी कुकीज तथा अन्य ट्रैकर्स; 
  2. आप एकत्र की गयी व्यक्तिगत सूचना का उपयोग कैसे करते हैं; 
  3. आप एकत्र की गयी सूचना का वितरण किन्हें करते हैं;
  4. व्यक्तिगत सूचना के मिटाये जाने के लिए संपर्क सूचना; 
  5. तृतीय-पक्ष के विषय में सूचना जो सूचना एकत्र कर सकता है (जैसे कि विज्ञापनकर्त्ता); तथा 
  6. संपादन तिथि, जब दस्तावेज में बदलाव किया गया है। 
हम आपको प्रतिक्रिया देने (उदाहरण के लिए- आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए) के अलावा किसी और उद्देश्य से आपकी व्यक्तिगत सूचना एकत्र नहीं करते। यदि आप हमें व्यक्तिगत सूचना उपलब्ध कराना चुनते हैं, जैसे कि हमें संपर्क करें जिसके साथ ई-मेल पता अथवा डाक का पता होता है, तथा उसे हमारे पास वेबसाइट के माध्यम से जमा कराते हैं, तो हम उस सूचना का उपयोग आपके संदेशों का उत्तर देने के लिए करते हैं तथा आपको वह सूचना प्राप्त करने में सहायता करते हैं जिसके लिए आपने अनुरोध किया है। 

हमारी वेबसाइट कभी भी सूचना एकत्र नहीं करती अथवा कभी व्यावसायिक क्रय-विक्रय के लिए व्यक्तिगत प्रोफाइल नहीं तैयार करती। हालांकि आपके द्वारा पूछे गए किसी प्रश्न अथवा आपकी स्थानीय टिप्पणी के लिए एक प्रतिक्रिया देने हेतु आपके द्वारा हमें एक ई-मेल पता अवश्य उपलब्ध कराना होता है, हम यह अनुशंसा करते हैं कि आप इसमें कोई अन्य व्यक्तिगत सूचना इसमें शामिल नहीं करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post