ब्लॉग (blog) किसे कहते हैं?

ब्लॉग किसे कहते हैं ?

ब्लॉग (blog) एक Personal वेबसाइट है जहाँ व्यक्ति अपनी Personal content को एक जर्नल या एक डायरी के रूप में संगठित कर post करता है। ब्लॉग (blog) लिखने वाले लोगों के लिए उनके कार्य, उनकी रूचि के बारे में वर्णन करना सामान्य है और जब कि ब्लॉग (blog) विशेष रूप से एक व्यक्तिगत कार्य है कुछ ऐसे ब्लॉग (blog) हैं जो कुल लोगों के योगदान को जोड़ते हैं। इन्हें समूह ब्लॉग (blog) कहा जाता है।

पहले ब्लॉग (blog) हाथ से सृजित किए गए थे, ब्लॉग (blog) लिखने वाले उपकरणों के आगमन से ब्लॉगिग करना अत्यधिक लोकप्रिय हो गया है। यूजरलैण्ड और लाइव जर्नल आज अधिकांश ब्लॉग (blog) लिखने वाले या तो गूगल के ब्लॉगर  blogger सेवा का उपयोग करते हैं। 

ब्लॉग (blog) एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जिसे  “ब्लॉग (blog)स्फीयर” के रूप में जाना जाता है। जुड़ाव का सर्वाधिक सामान्य रूप है ब्लॉग (blog) से एक-दूसरे से जुड़ाव। ब्लॉग (blog) लेखक उन ब्लॉगों की सूची भी पोस्ट करते हैं जिसे वे बार-बार पढ़ते हैं, इस सूची को “ब्लॉग (blog) रोल” के रूप में जाना जाता है। 

ब्लॉग का उपयोग

ब्लॉगिंग लेखन एवं शोध कौशलों के विकास को पोषित करते हैं। ब्लॉगिंग डिजिटल साक्षरता को भी मदद करता है क्योंकि विद्याथ्र्ाी विविध ऑनलाइन संसाधनों का मूल्यांकन एवं विवेचनात्मक रूप से आंकलन करना सीखते हैं।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post