वन टाइम पासवर्ड (OTP) क्या होता है?

वन टाइम पासवर्ड क्या होता है (What is one time password)?

वन टाइम पासवर्ड (OTP) तकनीक को Two factor authentication policy के रूप में भी जाना जाता है और इसे खातों के अवैध उपयोग को कम करने के लिए लागू किया जा सकता है इसमें एक समय पासवर्ड उपयोगकर्ता के Registered mobile number पर भेजा जाता है। फिर SMS के माध्यम से प्राप्त किए गए वनटाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करने के लिए कहा जाता है। यदि उपयोगकर्ता सही वन टाइम पासवर्ड दर्ज करता है तो उसका Authorization Authorized है और उसे Online संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति है। 

वन टाइम पासवर्ड तकनीक की कुछ सीमाएँ भी होती हैं और यह Two factor authentication policy के लिए सर्वोत्तम तकनीक नहीं है। 

Encryption शब्द का अर्थ है Plain text data को छिपाना और इसे कुछ कोड में बदलना जो बाहरी व्यक्ति के लिए तोडना मुश्किल है। असुरक्षित डेटा का उपयोग करके स्रोत कंप्यूटर से गंतव्य कंप्यूटर पर भेजने से पहले इसे बाहरी लोगों के गोपनीय डेटा की सुरक्षा के लिए Encrypt किया गया है। एक बार Encrypted data गंतव्य कंप्यूटर तक पहुंच जाता है, यह एक बार फिर Decryption तकनीकों का उपयोग करके वास्तविक रूप में परिवर्तित हो जाता है। असुरक्षित नेटवर्क पर Encrypted data भेजने का यह तरीका Encryption and decryption के रूप में जाना जाता है। 

Encryption शब्द का उपयोग Plain text को कोडित रूप में बदलने के लिए किया जाता है, और गंतव्य सर्वर पर Coded form को Plain text  में परिवर्तित करने के लिए Decryption का उपयोग किया जाता है Encryption और Decryption तकनीकों का उपयोग करके हम Hackers के हाथों से महत्वपूर्ण व्यावसायिक डेटा की रक्षा कर सकते हैं।

Comments