यूट्यूब क्या है? और इसके कार्य

यूट्यूब क्या है
Source: youtube

यूट्यूब (youtube) वीडियो साझा करने के लिए डिजाइन की गयी वेबसाइट है। दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं ने उस साइट पर अपने खाते बनाए हैं जो उन्हें वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है जिसे कोई भी देख सकता है। हर दिन हर मिनट बड़ी संख्या में वीडियो यूट्यूब (youtube)  पर Upload कर share किए जाते हैं।

वीडियो फाइलें बहुत बड़ी हो सकती हैं और ईमेल द्वारा किसी और को भेजने पर अक्सर बहुत बड़ी होती हैं। यूट्यूब (youtube) पर एक वीडियो पोस्ट करके, आप किसी अन्य व्यक्ति को URL Link जो संबंधित इंटरनेट पेज का एड्रेस होता है, वे भेजकर बस एक वीडियो Share कर सकते हैं। जब यूट्यूब (youtube) को 2005 में बनाया गया था, तब लोगों को मूल वीडियो व सामग्री पोस्ट करने एवं साझा करने का मंच उपलब्ध कराया गया था, लेकिन तब से यह लोगों के पसंदीदा क्लिप, गाने, चुटकुले संग्रहीत करने के लिए एक संग्रह बन गया है, साथ ही साथ कंपनियों द्वारा अपने उत्पाद के विज्ञापन के लिए एक मार्केटिंग साइट भी गई है।

यूट्यूब के कार्य

  1. अपनी रुचि के वीडियो खोज और देख सकते हैं।
  2. लोगों के एक बड़े समूह तक पहुंचने के लिए एक व्यक्तिगत यूट्यूब (youtube) चैनल बनाया जा सकता है
  3. अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते है।
  4. यूट्यूब (youtube) पर अपलोड किए गए वीडियो को दूसरों के साथ नि:शुल्क देखा और साझा किया जा सकता है।
  5. उपयोगकर्ता अन्य यूट्यूब (youtube) चैनलों की सदस्यता ले सकते हैं और उनका अनुसरण कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को चैनल द्वारा आगे की अधिसूचना से अपडेट किया जाता है।
  6. विभिन्न प्लेलिस्ट को एक साथ व्यवस्थित करने और समूह वीडियो बनाने की आवश्यकता के अनुसार एक साथ व्यवस्थित व बनाया जा सकता है

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे किया जाता है

यूट्यूब (youtube) पर वीडियो नीचे दिए गए चार आसान चरणों के अनुसार अपलोड किए जा सकते हैं :

यूट्यूब (youtube) पर वीडियो अपलोड करने के लिए पहला चरण खाते में साइन इन करना है, वीडियो तब तक अपलोड नहीं किए जा सकते जब तक कि उपयोगकर्ता खाते में साइन इन न हो। यूट्यूब (youtube) मुखपृष्ठ पर जाने के लिए साइन अप करें और ऊपरी दाएं कोने में स्थित साइन-इन लिंक पर क्लिक करें। यदि आपके पास आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस से जुड़े कई खाते हैं, तो आपको उपयुक्त खाता चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ऐसा करने के बाद, अपना पासवर्ड दर्ज करें और यह आपको मुख्य यूट्यूब (youtube) पृष्ठ पर वापस ले जाएगा।

पहला चरण पूर्ण करने के बाद उपयोगकर्ता को अपलोड बटन पर क्लिक करना होगा। यह शीर्ष दाहिने कोने में स्थित है और इसके नीचे एक पंक्ति के साथ ऊपर तीर द्वारा दर्शाया गया है। यह आपको एक समर्पित अपलोड पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आप अपना स्रोत चुन सकते हैं।

अपलोड पृष्ठ आपको चुनने के लिए कुछ अलग विकल्प देता है और वे सभी विचार करने योग्य हैं। शुरुआत के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किसका वीडियो देखना चाहते हैं, और तदनुसार गोपनीयता सेटिंग्स समायोजित करें। यदि आप किसी को भी या सभी को इसे दिखाना चाहते हैं, तो केंद्रीय ड्रॉप-डाउन में ‘‘सार्वजनिक’’ सेटिंग चुनना पडेगा करना है। यदि आप इसे देखना चाहते हैं, तो ‘‘अनलिस्टेड’’ का चयन करना पड़ेगा जो अधिक नियंत्रण देता है, जो इसे खोजों के माध्यम से खोजे जाने हेतु अधिक योग्य बनाए रखता है। लोगों को सीधे लिंक पर क्लिक करने या अपने चैनल पर जाने की आवश्यकता होगी। 

यदि आप वीडियो को निजी तौर पर अपने लिए रखना चाहते हैं, या बाद में अनावरण के लिए कुछ स्टोर करना चाहते हैं, तो अपने वीडियो को ‘‘निजी’’ बनाने या विकल्प चुनें। ‘‘शेड्यूल किया गया’’, आपको वीडियो के सार्वजनिक होने के लिए भविष्य का समय और तारीख चुनने का अवसर देता है। एक बार जब आपने अपना निर्णय ले लिया कि आपका वीडियो कौन देख सकता है, तो आपको यह चुनने की आवश्यकता है कि आप इसे कहाँ से अपलोड कर रहे हैं लाइव-स्ट्रीमिंग या आयात के लिए दायीं ओर विशिष्ट विकल्प हैं, अधिकांश लोग अपने डिवाइस से ऐसा करते रहे है। स्क्रीन के केंद्र में एक ग्रे बैकड्रॉप के साथ बड़े सफेद तीर पर क्लिक करें और वह वीडियो चुनें जिसे आप अपनी विभिन्न फाइलों और फोल्डरों से अपलोड करना चाहते हैं।

अपलोड किए जा रहे वीडियो की पुष्टि उपयोगकर्ता द्वारा ही जाती है, अपलोड पृष्ठ पर जा कर उपयोगकर्ता स्क्रीन के शीर्ष पर एक प्रगति बार देख पाएंगे, जो यह दिखाएगा कि यह कितना अपलोड हो गया है, और यह कब तक पूरा होता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब (youtube) से पैसे कमाना आसान है। यूट्यूब (youtube) से पैसे कमाना के कुछ तरीकों को नीचे बताया गया है :

अपने खाते पर यूट्यूब (youtube) के लिए ऐडसेंस चालू करें: यूट्यूब (youtube) के साथ ऑनलाइन आय अर्जित करना सीखना पहला दो चरण खाता खोलना और खाता monetization चालू करना है। monetization को चालू करने के लिए यूट्यूब (youtube) के विज्ञापन दिशानिर्देशों को स्वीकार करना और भुगतान के लिए एडसेंस खाते से कनेक्ट करना आवश्यक है। यूट्यूब (youtube) वीडियो में विज्ञापन चालू करने के लिए यूट्यूब (youtube) के यूट्यूब (youtube) के विज्ञापन आय हिस्से से सहमत होना आवश्यक है। सभी सामग्री रचनाकारों के लिए 45/55 का अंश विभाजन है, इसलिए गूगल सभी यूट्यूब (youtube) विज्ञापनों का 45 प्रतिशत प्रति वीडियो पर रखता है, तथा उपयोगकर्ताओं को शेष 55 प्रतिशत मिलता है।

किसी वीडियो पर आय अर्जित करने के लिए, पहले वीडियो के यूट्यूब (youtube) खाते पर पोस्ट करना होगा। एक बार वीडियो ऑनलाइन हो जाने के बाद लोगों को इसे देखना उनकी आवश्यकता बनती जायेगी। प्रचार सामग्री को बढ़ावा देने के लिए, उपयोगकर्ताओं को इसे अपने सामाजिक नेटवर्क पर, परिवार और दोस्तों के ब्लॉग्स पर Share करना चाहिए। क्योंकि वीडियो जितना ज्यादा देखा व साझा किया जायेगा। जेब में उतना ही अधिक पैसा आयेगा।

कोई भी व्यक्ति बिना यूट्यूब (youtube) खाता खोते यूट्यूब (youtube) देख सकता है। फिर भी, यदि आपका विचार वीडियो अपलोड करने, टिप्पणियां जोड़ने या प्लेलिस्ट बनाने के लिए एक यूट्यूब (youtube) चैनल (यह मुफ्त है) बनाने की आवश्यकता होती है। अपने खाते का नाम और Image सहित प्रदर्शित जानकारी की समीक्षा करनी चाहिए एवं जानकारी को अधिकृत करें कि आपका चैनल बनाने के लिए यह जानकारी सही है

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब (youtube) में चैनल बनाना आसान है। यह दिए गए चरणों का पालन करके कुछ ही क्लिक के द्वारा बनाया जा सकता है:
  1. यूट्यूब (youtube) में साइन इन करें और स्क्रीन के दाईं ओर उपयोगकर्ता आइकन पर क्लिक करें
  2. अपने खाते की यूट्यूब (youtube) सेटिंग में जाने के लिए गियर आइकन पर क्लिक करें
  3. एक नया चैनल बनाएं पर क्लिक करें
  4. फिर ‘‘एक व्यवसाय या अन्य नाम का उपयोग करें’’ व चुनें
  5. खाता बनाएँ पर क्लिक करें
चैनल उपयोगकर्ता उन चैनलों की सदस्यता ले सकते है जिनमें वे अधिक सामग्री देखना चाहते हैं तथा उन चैनलों  से नए समाचार के साथ अपडेट होते है किसी भी यूट्यूब (youtube) वीडियो के तहत या किसी चैनल की सदस्यता के लिए सदस्यता बटन पर क्लिक करके विशेष चैनल को सब्सक्राइब किया जा सकता है। 

Comments