क्रिएटिव कामन्स लाइसेंस के प्रकार || Creative Commons attribution License Kya hai

Creative Commons क्रिएटिव कॉमन्स एक संस्था है जिसकी स्थापना ‘‘मुफ्त कानूनी उपकरणों के माध्यम से सृजनात्मकता तथा ज्ञान को साझा करने तथा उपयोग में लाने को सक्षम बनाने’’ के लिए की गयी थी। यह कॉपीराइट लाइसेंस के एक समुच्य का बना है जो बौद्धिक संपदा के हिस्सों के निर्माणकर्ताओं को मदद देता है कि वे पहुँच के स्तरों का वर्गीकरण कर सकें जिसके अनुरूप वे दूसरों को अपनी सामग्री के विषय में अनुमति दें। 

क्रिएटिव कामन्स लाइसेंस के प्रकार

1) Attribution – CC BY: यह लाइसेंस का सर्वाधिक उपयोग होने वाला रूप है। मान लो आप लाइसेंस युक्त किसी द्वारा तैयार सामग्री का उपयोग करते हैं तो आप इसे उपयोग कर सकते हैं परंतु आपको सामग्री के मालिक को श्रेय देने की आवश्यकता है। 

2) Attribution-Share Alike – CC BY–SAL: आप दूसरे की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं और आप इसे परिष्कृत करने को स्वतंत्र हैं। परंतु परिष्करण के पश्चात आपको वहीं लाइसेंस देने की आवश्यकता है। 

3) Attribution-No Derivatives - CC BY-ND: एकमात्र लाइसेंस है जिसका तात्पर्य है आपको दूसरे के कार्य को श्रेय देना होगा परंतु विषयवस्तु में कोई भी परिवर्तन की अनुमति नहीं है। परंतु आप दूसरों की विषयवस्तु का उपयोग किसी व्यावसायिक, ग़ैर-व्यावसायिक, शैक्षणिक या चाहे जो भी उद्देश्य हो के लिए कर सकते हैं, आप मौलिक मालिक को इसका श्रेय देते हैं।

4) Attribution-Noncommercial - CC BY-NC: आप अन्यों की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं परंतु किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए नहीं। आप तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं। आप उस तस्वीर के साथ संलग्न एक नया टेकस्ट भी विकसित कर सकते हैं परंतु अपने नाम से बेच और धन नहीं कमा सकते हैं। 

5) Attribution-Noncommercial- ShareAlike (CC BY-NC-SA: यह लाइसेंस आपके कार्य पर ग़ैर-व्यावसायिक सृजन की अनुमति देता है, जब तक वे आपको श्रेय देते हैं और समान शर्तों पर उनके नए सृजन के लिए लाइसेंस संलग्न करते हैं। CC BY-NC-SA साम्रगियों का उपयोग कर सकते हैं अर्थात् आप उन साम्रगियों में सर्जन के लिए स्वतंत्र हैं। परंतु विकसित नई सामग्री के पास वहीं लाइसेंस अवश्य होना चाहिए और साझा करने की सुविधा होनी चाहिए। नई सामग्री भी किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए प्रयुक्त नहीं होनी चाहिए। 

6) Attribution-Noncommercial- No Derivatives - CC BY-NC-ND): छः मुख्य लाइसेंस में से यह लाइसेंस सर्वाधिक प्रतिबंधक है, यह आपके कार्य को केवल डाउनलोड करने एवं उन्हें अन्यों के साथ साझा करने की अनुमति देता है जब तक वे आपको श्रेय देते हैं। परंतु वे उनमें किसी भी तरह के बदलाव नहीं कर सकते या उनका व्यावसायिक उपयोग नहीं कर सकते अर्थात् इस लाइसेंस के साथ आप कार्य को साझा करने में सक्षम हैं। निःसंदेह आपको “उपयुक्त श्रेय“ अवश्य प्रदान किया जाना चाहिए परंतु आप किसी भी तरह से कार्य में परिवर्धन नहीं कर सकते और वितरित भी नहीं कर सकते हैं। यद्यपि वितरण व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं है तब भी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post