टीसीपी/आईपी क्या है और यह कैसे काम करता है?

इंटरनेट पर एक फाॅर्मेट में डेटा को डाउनलोड करने और उनका आदान प्रदान करने के लिए जो सिस्टम काम आता है, उसे TCP/IP ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाॅल या इंटरनेट प्रोटोकाॅल कहते है ।

TCP/IP ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाॅल या इंटरनेट प्रोटोकाॅल की प्रमुख विशेषताएँ

TCP/IP ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाॅल या इंटरनेट प्रोटोकाॅल की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित है -

  1. TCP/IP टीसीपी वह प्रोटोकाॅल होता है, जिससे डेटा को पैकेट के रूप में परिवर्तित किया जाता है ।
  2. ये पेकेट्स डेटा के सबसे बड़े ब्लाॅक होते है, जिन्हें पूरे इंटरनेट पर भेजा जा सकता है ।
  3. इंटरनेट प्रोटोकाॅल वह होता है, जो डेटा को सम्पूर्ण इंटरनेट पर उनके गंतव्य तक भेजता है ।
  4. टीसीपी इस बात की भी जांच करता है कि पैकेटों में कहीं त्रुटि तो नहीं रह गई है, वरना ट्रांसमिशन के दौरान यह त्रुटि सामने आती है ।
  5. TCP/IP टीसीपी और इंटरनेट प्रोटोकाॅल डेटा को एक इंटरनेट गंतव्य से दूसरे इंटरनेट गंतव्य तक भेजने का काम साथ साथ करते है । जब किसी एक कम्प्यूटर से इंटरनेट पर डेटा भेजने को कहा जाता है तो डेटा पर टीसीपी अपना काम तैयार करता है ।
  6. टीसीपी पैकेट तैयार करता है, साथ ही हर पैकेट के साथ एक हेडर और एक चेक सम भी जोड़ता है । चेकसम एक निकाला गया मान होता है जो डेटा को ट्रांसमिट करने के साथ ही भेजा जाता है, ताकि ट्रांसमिशन के दौरान त्रुटि का पता चल सके ।
  7. हेडर वह अनुक्रम तय करता है जिसमें पैकेट रिअसेंबल हो सके । चेकसम पैकेट में डेटा का कुल परिणाम यह तय करता है । इससे त्रुटियों की जाँच की जाती है ।
  8. आप आई.पी. की प्रक्रिया को इस तरह समझ सकते है कि जैसे - प्रत्येक लिफाफे में खत रखकर गंतव्य तक भेजा जाता है, ठीक उसी प्रकार आई.पी. उस लिफाफे के समान है जो पैकेटों को उनके इंटरनेट नेटवर्क पर भेज दिए जाते है ।
  9. इसके बाद हर पैकेट के लिए आई.पी. अपना काम शुरू करता है, आई.पी. की हर पैकेट को उसके गंतव्य तक पहुंचाने का पता बताता है ।
  10. चूंकि इंटरनेट खुद अपने में नेटवर्काें का नेटवर्क है, तो ऐसे में पैकेटों को विभिन्न प्रकार के कम्प्यूटरों से गुजरना पड़ सकता है जो अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टमों पर चल रहे होते है । टीसीपी/आईपी तो एक काॅमन थ्रेड की तरह है ।
  11. नेटवर्क कम्प्यूटरों का एक समूह होता है जो एक-दूसरे से जुडे़ रहते है और डेटाओं का आदान प्रदान करते है, क्योंकि इनका ऑपरेटिंग सिस्टम अथवा प्रोटोकाॅल एक ही होता है ।
  12. जिस तरह कार्पोरेट नेटवर्क में कम्प्यूटर आपस में जुड़े रहते हैं और डेटा का आदान प्रदान करते है, ठीक उसी तरह इंटरनेट पर भी सभी कम्प्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते है और ये सभी टीसीपी/आईपी से जुड़े होते है, और उसका उपयोग करते है ।
  13. जब एक बार पैकेट अपने गंतव्य तक पहुँच जाता है, तो टीसीपी एरर के लिए सबकी जाँच करता है । जब सारे पैकेट पहुँच जाते है तो टीसीपी उन्हें सही क्रम में जमाता है और उन्हें पढ़ने योग्य बनाता है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post