सर्च इंजन क्या है? इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन कौन से हैं?

Search engine सर्च इंजन क्या है?-अन्य साइटों की भांति यह सर्च इंजन भी विशिष्ट कार्य के लिए तैयार की गयी वेब साइटें ही हैं। इनका कार्य वल्र्ड वाइड वेब (www) पर रखी सामग्री के भण्डार में से लोगों को उनके काम की सामग्री ढूंढने में मदद करना है। यदि आपको इच्छित सामग्री का सही पता नहीं है तो यह सर्च इंजन ही आपकी मदद करता है इसलिए आज करोड़ों लोग इसे बार बार काम में लेते हैं। इस प्रकार की मदद के लिए आजकल अनेक सर्च इंजन मौजूद हैं। 

सर्च इंजन के मुख्य कार्य 

सामग्री ढूंढने के विभिन्न तरीके होने के बाद भी प्रत्येक सर्च इंजन मुख्यतः तीन कार्य करता है-

  1. वे समस्त इण्टरनेट को महत्वपूर्ण शब्दों के आधार पर छानते हैं।
  2. वे इसका एक इण्डेक्स तैयार करते हैं कि उन्हें कौन-कौन सा शब्द किस-किस स्थान पर मिलेगा?
  3. वे उपयोगकर्ताओं (Users) को सुविधा देते हैं कि वे इस इण्डेक्स में से किसी भी शब्द या शब्द समूह के आधार पर ढूंढ सकें।

सर्च इंजन के अस्तित्व में आने से पहले भी नेट पर खोजबीन करने के लिए साधन उपलब्ध हुआ करते थे। उस समय आर्ची, ग्रोफर, बेरोनिका आदि प्रोग्राम हुआ करते थे, जो इण्टरनेट से जुड़ी समस्त सामग्री का लेखा-जोखा रखते थे और लोगों को उनकी इच्छित सामग्री ढूंढने में मदद करते थे। आज लोग सर्च इंजनों का उपयोग केवल वेब पृष्ठों पर रखी सामग्री को ढूंढने में लेते हैं।

एक सर्च इंजन सामग्री ढूंढने से पहले आपकी कोई मदद करे इससे पहले सारी सामग्री खोज रखनी होगी। इसके लिए सर्च इंजिन स्पाइडर नामक विशेष साॅफ्टवेयर रोबोट काम में लेते हैं जो करोउ़ों वेब पृष्ठों को पढ़ते हैं और उन पढ़े हुये शब्दों की सूची तैयार करते जाते हैं। यह प्रक्रिया वेब क्रालिंग कहलाती है। एक प्रायोगिक एवं उपयोगी सूची तैयार करने के लिए अनेकानेक पृष्ठ पढ़ने पड़ते हैं।

पर कोई स्पाइडर इस लम्बी यात्रा की शुरुआत कहां से करें? इसके लिए वह कोई बहुत लोकप्रिय साइट को चुनकर उसे पढ़ना और उस पर रखे शब्दों का इण्डेक्स बनाना शुरु करता है तथा इस साइट पर उपलब्ध समस्त लिंक को टटोलता जाता है। इस प्रकार वह तीव्रता से वेब पर फैल जाता हे।

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन

कुछ लोकप्रिय सर्च इंजनों की सूची यहां प्रस्तुत है-

  1. www.aol.com
  2. www.altavista.com
  3. www.dogpile.com
  4. www.directhit.com
  5. www.dmoc.com
  6. www.exite.com
  7. www.fastsearch.com
  8. www.go.com
  9. www.goto.com
  10. www.google.com
  11. www.hotbot.com
  12. www.iwon.com
  13. www.intelliseck.com
  14. www.looksmart.com
  15. www.lycos.com
  16. www.yahoo.com
  17. www.webtop.com
भारतीय सर्च इंजन निम्न हैं -
  1. www.khoj.com
  2. www.hindustan.net
  3. www.rediff.com
  4. www.indianfo.com
  5. www.123india.com
  6. www.indianindex.com
  7. www.locateindia.com
  8. www.haratseek.com
  9. www.sholay.com

सर्च इंजन का उपयोग

जिस प्रकार हमें किसी वांछित व्यक्ति का टेलीफोन नं. पता न होने की स्थिति मे टेलीफोन डायरेक्टीª हमारी सहायता के लिये उपलब्ध होती है, उसी प्रकार उपयुक्त सूचना प्राप्त करने के लिये पेज सर्च करने की दो विधियाँ है।

1.  कुछ साइटस कैटेगरी एवं सब कैटेगरी के अनुसार षाॅर्ट करके वेब पेजेस रिटर्न करती है। जैसे याहू (विभिन्न साइटस http://www.yahoo.com एवं http:// yahoo.no आदि)

2. वेवसाइट्स सर्च इंजन आफर करती है, जो वेब पेजेस की लिस्ट रिटर्न करती है जो कि सर्च वर्ड या स्ट्रिंग से मैच करके टेक्स्ट सर्च करते हैं। जैसे गूगल (http://www.google.com), alvista (http://www.alvista.com), एवं fast search (http://www.alltheweb.com)

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post