वर्ल्ड वाइड वेब क्या है इसकी विशेषताएं ?

वल्र्ड वाइड वेब का चालू नाम WWW है। सर टिम बर्नस-ली (Sir Tim Barnrs-Lee) ने वल्र्ड वाइड वेब की खोज 1989 में किया था। सर टिम बर्नस-ली यूरोपियन सेन्टर फार न्यूक्लियर रिसर्च CERN में एक वैज्ञानिक थे। उन्होंने उस वक्त तीन आधारभूत तकनीकि विकसित की, जो कि वर्तमान WWW के प्रमुख अंग है। वह तीन तकनीकि इस प्रकार है- 
  1. HTML
  2. URI 
  3. HTTP
1994 में सर टिम बर्नस-ली यूरोपियन सेन्टर फार न्यूक्लियर रिसर्च CERN को छोड़कर Massachusetts Institute of Technology में कार्य करना प्रारम्भ किया और वहीं पर World Wide Web Consortium का निर्माण किया गया तथा उसे पूरी दुनिया को मुफ्त में ओपेन वेब मानकों के अन्तर्गत उपलब्ध कराया गया। वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) में अनगिनत वेब पेजों की उपलब्धता व सूचनाओं का संग्रह होने के कारण यह इन्टरनेट का पर्याय बन चुका है। 

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) पर सूचनाओं की खोज हरेक पेज के एक विशेष पते से की जाती है जिसे URL (यूनीफार्म रिसोर्स लोकेटर) कहते हैं। प्रारम्भ में  WWW पर केवल टेक्स्ट में ही सूचनाएं उपलब्ध होती थी लेकिन वर्तमान में तो Music, Pictures, और Multimedia, में सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। वल्र्ड वाइड वेब, वेब संसाधन का एक ऐसा तन्त्र है जो कि वेब पेजों के माध्यम से सूचनाएं प्रदान करते हैं तथा प्रत्येक वेब पेज आपस में हाइपरटेक्स्ट लिक्स व URL से जुड़े रहते है जिन्हें इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) क्या है

वर्ल्ड वाइड वेब एक परियोजना है जिसे 1989 में टिमोथी बर्नर्स ली द्वारा शोधकर्ताओं के लिए सर्न में प्रभावी ढंग से एक साथ काम करने के लिए बनाया गया था। यह वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) नाम का एक संगठन है, जिसे वेब में और विकास के लिए विकसित किया गया था। संसार भर में व्याप्त वेब सभी वेब पेजों, वेब दस्तावेजों का एक संग्रह (संग्रह) है जिसे आप इंटरनेट पर उनके Url  (यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर) को इंटरनेट पर खोज कर देख सकते हैं। वर्ल्ड वाइड वेब वेब की सूचना पुनर्प्राप्ति सेवा है। यह User को दस्तावेज़ों की एक विशाल श्रृंखला प्रदान करता है जो hypertext या hypermedia links के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यहां, hyperlink को इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन के रूप में जाना जाता है जो संबंधित डेटा को लिंक करता है ताकि User आसानी से संबंधित जानकारी तक पहुंच सकें और hypertext User को Text से एक शब्द या वाक्यांश चुनने की अनुमति देता है, और इस कीवर्ड या शब्द  का उपयोग करके अन्य दस्तावेज़ों तक पहुंच सकते हैं । 

वर्ल्ड वाइड वेब और इंटरनेट के बीच अंतर

वर्ल्ड वाइड वेब और इंटरनेट के बीच अंतर हैं:
  1. सभी webpage और Web documents वर्ल्ड वाइड वेब पर संग्रहीत (archived) हैं और उन सभी को खोजने के लिए आपके पास सभी वेबसाइट के लिए एक  Url  होगा। जबकि इंटरनेट कंप्यूटरों का एक Global नेटवर्क है जिसे वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) द्वारा Access किया जाता है।
  2. वर्ल्ड वाइड वेब  (WWW) एक सेवा है जबकि इंटरनेट एक बुनियादी ढांचा है।
  3. वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इंटरनेट का एक Subset है जबकि इंटरनेट वर्ल्ड वाइड वेब का  Superset है।
  4. वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) सॉफ्टवेयर-उन्मुख है जबकि इंटरनेट हार्डवेयर-उन्मुख है।
  5. वर्ल्ड वाइड वेब HTTP का उपयोग करता है जबकि इंटरनेट IP पतों का उपयोग करता है।
  6. इंटरनेट को एक पुस्तकालय के रूप में माना जा सकता है, जबकि वहां मौजूद विभिन्न विषयों की पुस्तकों जैसे सभी प्रकार के सामान को वर्ल्ड वाइड वेब माना जा सकता है।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post