विद्युत का आविष्कार किसने और कब किया

विद्युत एक ऊर्जा होती है जो प्रकृति में पहले से मौजूद है तो कोई ये नहीं कह सकता कि विद्युत का आविष्कार हुआ बल्कि हम ये कह सकते हैं कि विद्युत की खोज हुई वास्तव में विद्युत की खोज का श्रेय Benjamin
Franklin को दिया जाता है। इसके बाद बहुत खोज के बाद 1930 में ताँबे के बर्तन पाए गये जो कि बैटरी बनाने के काम में आते थे और इनका प्रयोग रोमन स्थानों पर रोशनी करने के लिए किया जाता था। ऐसा ही एक उपकरण बगदाद में खुदाई करते समय मिला था। ऐसा माना जाता है कि वो लोग इसका इस्तेमाल बैटरी के लिए करते होंगे।

17वीं शताब्दी तक विद्युत के बारे में बहुत सारी खोज हुई जैसे कि इलेक्ट्रिसिटी में Positive और Negative करंट Electrostertic Generator और Insulators का वर्गीकरण किया गया।

1752 में Ben Franklin ने एक पतंग, चाबी की मदद से साबित किया कि बादलों में जो Lighting होती है। वह और छोटी सी विद्युत चिंगारी दोनों ही एक चीज है। 1800 में Italian Physicist Alessandro Voltr ने एक प्रयोग में पाया कि विशेष रासायनिक प्रतिक्रियाओं की मदद से हम इलेक्ट्रिसिटी बचा सकते हैं उन्होंने सन् 1800 में ही Voltic Pile का आविष्कार किया यह लगातार इलेक्ट्रिसिटी पैदा कर सकती है।

1831 में Michel Foreiday ने इलेक्ट्रिक आइनेमो का आविष्कार किया। फिर इस इलेक्ट्रिसिटी को टेक्नोलाॅजी के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा। Micheal Foraday  के इलेक्ट्रिसिटी डाइनेमो में एक मैगनेट थी जो काॅपर वायर की Coil में घूमती थी और थोड़ी मात्रा में विद्युत बनाती थी। इसके बाद विद्युत के क्षेत्र में बहुत सारे प्रयोग किये गये और नये-नये विद्युत से चलने वाले उपकरण बनाये गये।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post