यूरोपीय संघ क्या है इसके सदस्य देश

यूरोपीय संघ द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शुरू हुए एकीकरण की प्रक्रिया का नवीनतम चरण है, शुरू में यह छह पश्चिमी यूरोपीय देशों द्वारा, अन्योन्याश्रितता को बढ़ावा देने और यूरोप में एक और युद्ध के खतरे को कम करने के लिए बनाया गया था। यूरोपीय संघ में वर्तमान में 27 सदस्य राज्य हैं (31 जनवरी 2020 को यूनाइटेड किंगडम ने यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ दी), जिनमें मध्य और पूर्वी यूरोप के अधिकांश देश शामिल हैं, और इसके निर्माण ने पूरे यूरोपीय महाद्वीप में शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने में मदद की है।

यूरोपीय संघ के लक्ष्य

यूरोपीय संघ के लक्ष्य हैं:
  1. शांति, उसके मूल्यों और अपने नागरिकों के कल्याण को बढ़ावा देना। 
  2. आंतरिक सीमाओं के बिना स्वतंत्रता, सुरक्षा और न्याय प्रदान करते है। 
  3. सतत आर्थिक विकास और मूल्य स्थिरता, पूर्ण रोजगार और सामाजिक प्रगति के साथ एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार अर्थव्यवस्था और पर्यावरण संरक्षण पर आधारित सतत विकास। 
  4. सामाजिक बहिष्कार और भेदभाव का मुकाबला करना। 
  5. वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देना। 
  6. यूरोपीय संघ के देशों के बीच आर्थिक, सामाजिक और क्षेत्रीय सामजंस्य और एकजुटता को बढ़ाना।
  7. इसकी समृद्ध सांस्कृतिक और भाषाई विविधता का सम्मान करना।
  8. एक आर्थिक और मौद्रिक संघ की स्थापना करना जिसकी मुद्रा यूरो है।

यूरोपीय संघ के सदस्य देश

यूरोपीय संघ (ईयू) एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है, जिसमें 27 सदस्य राज्य शामिल हैं जो सदस्यता के दायित्वों और विशेषाधिकारों के अधीन हैं। ये देश हैं- ऑस्ट्रिया, बेल्जयम, बुल्गारिया, क्राऐशिया, साइप्रस, चके गणराज्य, डेनमार्क, एस्ताेि नया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातीविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलडैं ,पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लावोकिया, स्लावेनिया, स्पने , स्वीडन। ब्रिटेन ने 2016 के जनमत संग्रह के बाद यूरोपीय संघ से अपनी सदस्यता समाप्त कर दी है।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post