राजा राममोहन राय का जीवन परिचय एवं उनके द्वारा लिखित पुस्तकें

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय का जन्म 1774 ई. में बंगाल में हुआ था। उन्होंने अरबी, फारसी, संस्कृत के अलावा अंग्रेजी, फ्रेंच, ग्रीक, लैटिन,जर्मन और हिबू भाषाऐं भी सीखी। राजा राममोहन का जब जन्म हुआ तब बंगाल आर्थिक, सामाजिक, और सांस्कृतिक दृष्टि से आडंबरों से ग्रसित था। हिन्दू धर्म के प्रमुख ग्रंथों का उन्होंने अध्ययन किया और भारत को पतन के गर्त से निकालने के लिये वे प्रयत्नशील हो गये। समाज में व्याप्त बुराईयों के कारणों पर उन्होंने गहन चिंतन किया और उसे दूर करने का बीडा उठा लिया। 

1814 ई. में कलकत्ता में उन्होंने ’’आत्मीय सभा’’ की स्थापना की उन्होंने मूर्तिपूजा का खण्डन करते हुए यह विचार समाज के समक्ष रखे कि -‘‘ सभी प्राचीन मौलिक ग्रंथों ने एक ब्रहम का उपदेश दिया है।’’ उन्होंने वेदो और पांच मुख्य उपनिषदों का बंगला भाषा में अनुवाद प्रकाशित किया और समाज के सामने निरर्थक धार्मिक अनुष्ठानों का विरोध किया तथा पंडित पुरोहितों के द्वारा बनाये और अपनाये गये आडंबरों का खुलकर विरोध किया । 

1820 में उन्होंने ’प्रीसेप्टस् आफ जीसस’ नामक पुस्तक प्रकाशित की, इस पुस्तक में उन्होंने न्यू टेस्टामेंट के नैतिक एवं दार्शनिक संदेश को उसकी चमत्कारी कहानियों से अलग करने की कोशिश की । उनका मानना था कि ’’संसार के सभी धर्मो का मौलिक उद्देश्य एक ही है और सभी धर्मावलंबी भाई भाई है।’’ 1828 ई. में उन्होंने ’ब्रह्म सभा’ के नाम से एक नए समाज की स्थापना की जो ब्रह्म समाज के नाम से जाना जाने लगा। इस सभा का मुख्य उद्देश्य था - हिन्दू धर्म में सुधार लाना। मूर्तिपूजा का विरोध करते हुए उन्होंने एक ब्रह्म की उपासना और सभी धर्माे की समानता पर बल दिया।

राजा राममोहनराय ने समाज में फैली कुरीतियों और आडंबरों का विरोध करते हुए जाति प्रथा, सती प्रथा और विधवा विवाह जैसे कार्यो में सामाजिक सुधार करने का प्रयास किया। वे स्त्रियों के अधिकार के समर्थक थे। आधुनिक और अंग्रेजी शिक्षा के प्रसार के लिये उन्होंने 1817 में कलकत्ता में एक इंग्लिश स्कूल चलाया । 1811 ई. में उनके बडे भाई की मृत्यु हो जाने के कारण उनकी भाभी को सती प्रथा की धधकती ज्वाला में भेट होना था। इस स्थिति को देखकर वे सती प्रथा के कट्टर विरोधी हो गये थे। इस संबंध में यह उल्लेख प्राप्त होता है कि -’’राजा रामामोहन राय ने 1818 में दो व्यक्तियों सती प्रथा के समर्थक तथा विरोधी के मध्य एक वार्तालाप प्रकाशित किया जिसमें स्त्री जाति के पक्ष में तर्क देते हुए मानवता के आधार पर लोगों से अपील की गई कि उन्हें जीवित जलाया जाना अनुचित है।’’ गृह सरकार से अनुमति प्राप्त होने पर 1829 ई. को बंगाल में सतीप्रथा को आत्महत्या के समान अपराध घोषित किया। इस कानून के तहत सती होने वाली स्त्री और उसको सहयोग देने वाले व्यक्तियों के लिये दण्ड का प्रावधान किया गया। 

1830 में बम्बई और मद्रास प्रान्तों में इसे लागू कर दिया गया। इससे प्रसन्न होकर राजा राममोहन राय ने 16 जनवरी 1830 ई. को कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों और ईसाई मिशनरियों के साथ अंग्रेजी गर्वनर जनरल को बधाई दी।

राजा मोहनराय ने जात-पांत के भेदभाव को दूर करने, आधुनिक और अंग्रेजी शिक्षा के प्रसार करने के लिये - 1825 ई. में वेदांत कालेज मे सामाजिक और भौतिक विज्ञानों की पढाई की व्यवस्था की । समाचार पत्रों की स्वतंत्रता के लिये भी उन्होंने 1833 ई. में एक आन्दोलन किया। 

जगदीश नारायण सिन्हा के अनुसार -‘‘राममोहन का दृष्टिकोण उदार, व्यापक एवं अपेक्षाकृत आधुनिक था। उनके विचारों एवं व्यक्तित्व की स्पष्ट छाप उनके सुधारों पर पड़ी। लेकिन इसी बीच 1833 में इंग्लैण्ड में उनकी अकाल मृत्यु हो गई । उसके बाद ब्रह्म समाज का संगठन एवं काम ढीला पड़ने लगा।’’

राजा राममोहन राय द्वारा किये गये सामाजिक और धार्मिक सुधारों का मूल्यांकन करते हुए ताराचंद के शब्दों में यह कहना उचित प्रतीत होता है कि -‘‘ राममोहन ने यह समझ लिया कि स्वतंत्रता, समानता और भ्रातृत्व के सिद्धान्त पर आधारित लोकतांत्रिक समाज तभी बन सकता है कि जब जात-पांत का अंत कर दिया जाए। उन्होंने लिखा जांत-पांत के भेदभाव से हिन्दू समाज के असंख्य टुकड़े पैदा हुए है। इससे हिन्दू, देश भक्ति की भावना से वंचित हो गए है। हम लोग लगभग 9 शताब्दियों से पराधीनता के शिकार रहे हैं और इसका कारण यह रहा है कि हम जांत पांत में बटें हैं जो हममें आपसी एकता के अभाव का कारण रहा है।’’

राजा राममोहन राय का विवाह

राजा राममोहन राय का विवाह बाल्यावस्था में ही 9 वर्ष की आयु में ही कर दिया गया। उनकी पत्नी का जल्द ही निधन हो गया। इसके बाद 10 वर्ष की आयु में उनका दूसरा विवाह किया गया जिससे उनके दो पुत्र हुए। लेकिन 1826 में उस पत्नी का भी निधन हो गया और इसके बाद उसका तीसरा विवाह किया गया। लेकिन तीसरी पत्नी भी ज्यादा समय जीवित नहीं रह सकी। इस प्रकार राजा राममोहन राय के तीन विवाह हुए थे|

राजा राममोहन राय की शिक्षा-दीक्षा/नौकरी पेशा 

राजा राममोहन राय ने प्रारम्भिक शिक्षा संस्कृत और बंगाली भाषा में गाँव के स्कूल से ही हुई। बाद में उन्हें उच्च शिक्षा के लिए पटना के मदरसे में भेजा गया जहाँ उन्होंने अरेबिक और पर्शियन भाषा सीखी। उन्होने 22 की आयु में अंग्रेजी भाषा सीख ली थी। संस्कृत की शिक्षा के लिए वे काशी गए, जहाँ उन्होंने वेदों और उपनिषदों का अध्ययन किया।

उन्होंने अपने जीवन में बाइबिल के साथ कुरान और अन्य इस्लामिक ग्रन्थों का अध्ययन भी किया। राजा राममोहन राय ने जैन विद्वानों से जैन धर्म का गहराई से अध्ययन किया और मुस्लिम विद्वानों की मदद से सूफीवाद की शिक्षा ग्रहण की।

राजा राममोहन राय हिन्दू पूजा और परम्पराओं के विरुद्ध थे। वे सभी प्रकार की सामाजिक धर्मांधता और अंधविश्वास के विरुद्ध थे, परंतु उनके पिता हिन्दू रूढ़िवादी, पारम्परिक और कट्टर वैष्णव ब्राह्मण धर्म का पालन करने वाले थे। इस कारण पिता और पुत्र में मतभेद उत्पन्न हो गया और राजा राममोहन राय घर छोड़कर हिमालय और तिब्बत की तरफ चले गए। उन्होंने घर लौटने से पहल देश विदेश की काफी यात्राएं कीं। घर लौटने के बाद उनके विचारों में परिवर्तन लाने के लिए उनका विवाह कर दिया गया। लेकन विवाह और वैवाहिक जिम्मेदारियों ने उन पर कोई असर नहीं डाला।

इसके बाद वे वाराणसी गए और वहां उन्होंने वेदों, उपनिषदों एवं हिन्दू दर्शन का गहन अध्ययन किया। इसके बाद वे मुर्शिदाबाद लौट आए।
राजा राममोहन राय ने ईस्ट इंडिया कंपनी के राजस्व विभाग में नौकरी शुरू की। वे 1805 में ईस्ट इंडिया कंपनी के एक पदाधिकारी जॉन डिग्बी के सहायक के रूप में काम करना शुरू किया। वहां वे पश्चिमी संस्कृति एवं साहित्य के संपर्क में आए। 1809 से लेकर 1814 तक उन्होंने ईस्ट इंडिया कम्पनी के राजस्व विभाग में काम किया।

राजा राममोहन राय की मृत्यु

नवंबर 1830 में राजा राममोहन राय अपनी पेंशन और भत्ते के लिए मुगल सम्राट अकबर द्वितीय के राजदूत बनकर यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) गए। वहां 27 सितम्बर 1833 को ब्रिस्टल (Bristol) के पास स्टाप्लेटोन (Stapleton) में मस्तिष्क ज्वर (Meningitis) के कारण उनका निधन हो गया।

राजा राममोहन राय द्वारा लिखित पुस्तकें

  1. सती: अ राइटअप ऑफ राजा राम मोहन राय अबाउट बर्निंग विडोज़ अलाइव
  2. The Precepts of Jesus
  3. The English Works of Raja Rammohun Roy
  4. Translation of Several Principal Books, Passages and Texts of the Veds and of Some Controversial Works on Brahmunical Theology
  5. The Complete Songs of Rammohun Roy
  6. Brief Remarks Regarding Modern Encroachments on the Ancient Rights of Females: According to the Hindoo Law of Inheritance
  7. Is Postcolonial Theory Bla-Boring? a Return to Primary Texts: Selections from the Writings of Raja Rammohun Roy (1772-1833)
  8. A Treatise on Christian Doctrine: Being the Second Appeal to the Christian Public, in Defence of the "precepts of Jesus"
  9. Why Has Postcolonial Theory Forgotten India's Islamic Past? Selected Writings of Raja Rammohun Roy (1772-1833).: Recuperating a Hindu-Islamic Metissage Identity

राजा राममोहन राय द्वारा संगठनों की स्थापना

आत्मीय सभा (1814) - समाज में सामाजिक और धार्मिक सुधार शुरू करने हेतु। वास्तव में आत्मीय सभा का उद्देश्य समाज में सामजिक और धार्मिक मुद्दों पर पुन: विचार कर परिवर्तन करना था।

ब्रह्म समाज (1828) - ब्रह्मसमाज भारत में पहला धर्म सुधार आंदोलन था, जिसका सम्बंध हिन्दू धर्म से था। ब्रह्मसमाज 19वीं शताब्दी के नवजागरण भारत की विशेषता थी। ब्रह्म समाज की स्थापना राजा राममोहन राय ने 20 अगस्त 1828 ई. को कोलकाता में की थी। राजा राममोहन राय के बाद ब्रह्म समाज का संचालन देवेंद्र नाथ ठाकुर ने किया।
ब्रह्म समाज का उद्देश्य हिन्दू समाज में फैली बुराईयों, जैसे सती प्रथा, बहु-विवाह, वेश्यागमन, जातिवाद, अस्पृश्यता आदि को समाप्त करना था।

1865 ई. में केशव चंद्र सेन के अत्यधिक उदारवादी दृष्टिकोण के चलते ब्रह्मसमाज में पहली फूट पड़ी। 1865 ई. में देवेन्द्रनाथ ने केशवचन्द्र को ब्रह्मसमाज से बाहर निकाल दिया। देवेन्द्रनाथ ठाकुर के अनुयायियों ने 'आदि ब्रह्मसमाज' का गठन किया। आदि ब्रह्मसमाज का नारा था- 'ब्रह्मवाद ही हिन्दूवाद है।' केशव चंद्र सेन ने सन 1866 में "भारतवर्षीय ब्रह्मसमाज" नाम की संस्था की स्थापना की।

इस संगठन के द्वारा 1829 में राज राममोहन राय ने गवर्नर जनरल विलियम बैंटिक के द्वारा कानून बनाकर सती प्रथा को अवैध घोषित किया।

राजा राममोहन राय को प्राप्त सम्मान और पुरस्कार

राजा राममोहन राय को दिल्ली के मुगल सम्राट अकबर द्वितीय के द्वारा 1829 में 'राजा' की उपाधि दी गयी थी। जब अकबर द्वितीय का राजदूत बनकर राजा राममोहन राय यूनाइटेड किंगडम गए तो वहां के सम्राट विलियम ४ ने भी उनका अभिनंदन किया।

उनके वेदों और उपनिषद के संस्कृत से हिंदी, इंग्लिश और बंगाली भाषा में अनुवाद के लिए फ्रेंच सोसायटी Asiatique ने उन्हें 1824 में सम्मानित भी किया

राजा राममोहन राय के धार्मिक विचार

धार्मिक सत्य के प्रति मन में गहरी जिज्ञासा के कारण राजा राममोहन राय ने विश्व के सभी धर्मों का तुलनात्मक अध्ययन किया तथा उनमें निहित सत्य को समझकर विभिन्न सिद्धांतों का प्रतिपादन किया। जहां वाराणसी में उन्होंने संस्कृत के प्राचीन धर्मशास्त्रों का अध्ययन किया। वहीं अरबी और फारसी के अधिकारपूर्ण ज्ञान के आधार पर इस्लाम का अध्ययन किया। राजा राममोहन राय ने ईसाई धर्म के साथ ही तिब्बत के लामा बौद्ध संप्रदाय का भी अध्ययन किया।

 मोनियर विलियम्स के अनुसार, "वे दुनिया के पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पूरी गंभीरता, निष्ठा और लगन से दुनिया के धर्मों का तुलनात्मक अध्यन किया और उनमें निहित सत्य को समझा।"

राजा राममोहन राय ने एकेश्वरवाद का प्रतिपादन और बहुदेववाद का खंडन किया। वे मूर्ति पूजा और बलि प्रथा के विरोधी थे। उन्होंने परंपराओं के अंधानुकरण का विरोध तथा धार्मिक सहिष्णुता का प्रतिपादन किया।
राजा राममोहन राय ने धर्म को आडंबर से मुक्त करके उसे लौकिक बनाने का प्रयास किया। धर्म को मंदिर की दीवारों से मुक्त कर, उसे मानव-मात्र की सेवा के लिए अग्रसर किया।

राजा राममोहन का सामाजिक क्षेत्र में योगदान

राजा राममोहन राय ने समाज सुधार को तार्किक आधार प्रदान किया। यदि समाज में अन्याय की जड़ें गहरी हैं तो स्वाधीनता भी निरर्थक हो जाती है। अतः भारत जैसे देश को राष्ट्रीय स्वाधीनता से पूर्व समाज सुधार का कार्य करना चाहिए।

 ऐसी स्थिति में देश की सबसे बड़ी समस्या समाज के प्रत्येक मनुष्य को तर्क-शून्य रीति-रिवाजों से मुक्त कराने की थी। राजा राममोहन राय के सामाजिक क्षेत्र में योगदान को निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर जाना जा सकता है 
  1. परंपरावादिता का विरोध - सामाजिक जीवन में किसी स्थिति को मात्र इस कारण श्रेष्ठ नहीं माना जा सकता कि वह लंबे समय से चली आ रही है। अतः परंपराओं के संदर्भ में विवेकसंगत मार्ग अपनाना चाहिए।
  2. सती प्रथा का उन्मूलन - हिंदू धर्म ग्रंथों के अपने ज्ञान के आधार पर उन्होंने प्रमाणित किया कि सती प्रथा धर्मसंगत नहीं थी। उनके द्वारा चलाए गए आंदोलनों के कारण लॉर्ड विलियम बैंटिक के समय में सन् 1829 में अधिनियम 17 के अंतर्गत सती प्रथा को अवैध घोषित किया गया।
  3. नारी स्वतंत्रता - वे विधवा विवाह और अंतर्जातीय विवाह के समर्थक तथा बहुपत्नी विवाह के विरोधी थे। स्त्रियों को शैक्षणिक, सामाजिक और आर्थिक अधिकारों के प्रति राय के प्रगतिशील विचारों के कारण उन्हें आधुनिक भारत में स्त्री स्वतंत्रता का सूत्रधार माना जाता है।
  4. शिक्षा एवं विज्ञान का समर्थन - शिक्षा मनुष्य को ज्ञान से मुक्त करके सामाजिक कुरीतियों को त्यागने की प्रेरणा और साहस प्रदान करती है। राजा राममोहन राय ने 1823 में लॉर्ड एम्हर्स्ट को लिखे ऐतिहासिक पत्र में भारतीयों के लिए आधुनिक वैज्ञानिक एवं अंग्रेजी शिक्षा का समर्थन किया।
राजा राममोहन राय ने 1816-17 में कोलकाता में एक अंग्रेजी स्कूल की स्थापना की। पाश्चात्य शिक्षा पद्धति के समर्थक होने पर भी राय भारतीय ग्रंथों के अध्ययन के प्रति पूर्ण सजग थे। इसलिए उन्होंने वेदांत कॉलेज की स्थापना की। वे निशुल्क और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा तथा नारी शिक्षा के प्रबल समर्थक थे।
राज्य द्वारा कानून निर्माण से अमानवीय सामाजिक प्रथाओं पर प्रतिबंध लगाने का उन्होंने समर्थन किया, जिससे समाज सुधार की गति को त्वरित किया जा सके।

इस प्रकार राजा राममोहन राय ने मध्ययुगीन विश्वासों और कुरीतियों पर प्रहार करते हुए समाज सुधार को तार्किक आधार प्रदान किया।

सामाजिक जीवन में उन्होंने बाल विवाह, बहुविवाह, समुद्री यात्रा निषेध का विरोध किया तथा विधवा विवाह और स्त्री शिक्षा का समर्थन किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post