भारतीय संविधान में 11 मौलिक कर्तव्य कौन कौन से हैं?

भारतीय संविधान में 11 मौलिक कर्तव्य

भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्य भारत के मूल संविधान में मूल अधिकारों को ही सम्मिलित किया गया था । प्रारंभ में मौलिक कर्तव्यों का संविधान में उल्लेख नहीं था । 42वें संविधान संशोधन द्वारा अनुच्छेद 51क, भाग 4 में इसे स्थान दिया गया जिसमें कुल 10 मौलिक कर्तव्यों का उल्लेख है । 

86वें संविधान संशोधन द्वारा एक मौलिक कर्तव्य और जोड़ा गया, इस प्रकार वर्तमान में कुल 11 मौलिक कर्तव्यों का संविधान में उल्लेख किया गया है जो हैंः-
  1. प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्र-ध्वज और राष्ट्र गान का आदर करें ।
  2. स्वतंत्राता के लिए हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन को प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शों को हृदय में संजोये रखे और उनका पालन करें ।
  3. भारत की प्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण रखें ।
  4. देश की रक्षा करें तथा बुलाये जाने पर राष्ट्र की सेवा करें ।
  5. भारत के सभी लोगों में समरसता और समान भातृत्व की भावना का निर्माण करें । स्त्रियों के सम्मान के विरूद्ध प्रथाओं का त्याग करें ।
  6. हमारी सामाजिक संस्कृति की गौरवशाली परम्परा का महत्व समझे और उसका परीक्षण करें ।
  7. प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा और उसका संवर्धन करे ।
  8. मानववाद, वैज्ञानिक दृष्टिकोण तथा ज्ञानार्जन एवम् सुधर की भावना का विकास करें ।
  9. हिंसा से दूर रहें तथा सार्वजनिक संपत्ति को सुरक्षित रखें ।
  10. व्यक्तिगत एवम् सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उत्कर्ष की ओर बढ़ने का सतत प्रयास करें जिससे राष्ट्र निरंतर बढ़ते हुए उपलब्धि नई उचाईयों को छू ले ।
  11.  6-14 वर्ष की आयु के बच्चों के माता-पिता या अभिभावक या संरक्षक को अपने बच्चे को शिक्षा दिलाने का अवसर उपलब्ध कराना चाहिए ।
बिना कर्तव्यों के मौलिक अध्किारो का कोई महत्व नहीं है, क्योंकि नागरिकों को भी देश के प्रति कुछ कर्तव्यों का निर्वाह करना चाहिए । तभी वह मौलिक अधिकारों को प्राप्त करने का अधिकारी है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post