बाल श्रम क्या है और इसके कारण क्या है?

14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को किसी कार्य क्षेत्र में काम करवाना बाल मजदूरी या बाल श्रम के अंतर्गत आता है।  बाल मजदूर की समस्या का मुख्य कारण है गरीबी। गरीबी के कारण उन बच्चों के माता पिता उन्हें पढ़ा नहीं पाते हैं और उन्हें काम करने भेज देते हैं, ताकि परिवार के खर्चे में कुछ सहायता कर सके. इसलिए बाल मजदूरी को रोकने के लिए गरीबी का उन्मूलन बहुत जरूरी है 

नशे की प्रवृति भी इसका मुख्य कारण है नशे के कारण यह लोग अपने बच्चों से काम करवाते हैं. इसके अलावा लालची मिल मालिकों, दुकानदारों, ठेकेदारों आदि द्वारा सस्ते मजदूरी की लालच में बच्चों से काम करवाते हैं ऐसे लोगों को कठोर कानून दंड देना बाल मजदूरी रोकने में सहायक होगा. इसके साथ ही आम लोगों में बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता होना बहुत जरूरी है

अगर आपके आसपास कहीं पर भी कोई बच्चा काम करता हुआ दिखे या बालश्रम करता हुआ दिखे तो इसकी शिकायत करें. सरकार को भी कुछ कठिन निर्णय लेने की जरूरत है सिर्फ कानून बनाने में से बाल मजदूरी नहीं रुकने वाली है. सरकार का हर जिम्मेदार अधिकारी अगर ठान लेवे और अपना काम सही तरीके से करें तो बाल मजदूरी में काफी सुधार हो सकता है. सरकार के साथ हम भी कदम से कदम मिलाकर इस समस्या को खत्म करेंगे तथा उन बाल मजदूरों को उनका बचपन वापस लौट आएंगे

बाल मजदूरी की समस्या के अनेक कारण है. आज हम इन कारणों पर चर्चा करेंगे. बाल श्रम के मुख्य कारण क्या है तथा इन पर विचार करके हम बाल श्रम को रोकने में अच्छी तरह से रणनीति बना सकते हैं. बाल मजदूरी के इन कारणों को जड़ से खत्म करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिए

बाल श्रम के कारण

  1. बाल मजदूरी या बाल श्रम का मुख्य कारण गरीबी है गरीबी के कारण माता पिता अपने बच्चों को पढ़ा नहीं पाते हैं तथा उनसे बाल मजदूरी करवाते हैं।
  2. गरीबी तथा अशिक्षा के कारण इन लोगों को विभिन्न जानकारियों और योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है, जिससे इनका आसानी से शोषण किया जाता है सकता है।
  3. नशे की आदत तथा लापरवाही की वजह से कुछ माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के बजाय परिवार की आमदनी बढ़ाने के लालच में बाल मजदूरी करने भेज देते हैं।
  4. जनसंख्या वृद्धि के कारण गरीबी और अशिक्षा बढ़ रही है जो कि बाल मजदूरी का मुख्य कारण है जनसंख्या वृद्धि से बेरोजगारी भी बढ़ रही है जिससे बाल मजदूरी की रोकथाम में प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.
  5.  बाल श्रम को रोकने के लिए बनाए गए कानूनों का सही ढंग से पालन नहीं होने से भी बाल मजदूरी बढ़ रही है बाल मजदूरी से संबंधित कानूनों को कड़ी से गणेश से बालन कड़ाई से पालन करवाकर इस पर लगाम लगाई जा सकती है।
  6.  सस्ते श्रम के लालच में कुछ दुकानदार, फैक्ट्री मालिक आदि बच्चों से काम करवाते हैं, ताकि उन्हें कम मजदूरी देनी पड़े. इस तरह यह भी बाल मजदूरी का प्रमुख कारण है. भी बाल श्रम का प्रमुख कारण है।
  7.  अशिक्षा भी बाल श्रम का मुख्य कारण है, क्योंकि अशिक्षित माता-पिता बाल मजदूरी से उनके बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में नहीं जानते हैं तथा उन से बाल मजदूरी करवाते हैं।
  8. सामाजिक तथा आर्थिक रुप से पिछड़ापन भी बाल श्रम का मुख्य कारण है. सामाजिक रूप से पिछड़े माता पिता अपने बच्चों को पढ़ाने नहीं भेजते हैं तथा बाल मजदूरी के दलदल में फंसा देते हैं।
  9. कई परिवार में नशे, बीमारी या अपंगता के कारण कोई कमाने वाला नहीं होता है, वहाँ परिवार के भरण-पोषण का एकमात्र आधार ही बाल मजदूरी ही होता है जो बाल श्रम का मुख्य कारण है।

Post a Comment

Previous Post Next Post