कारगिल युद्ध की पूरी कहानी

कारगिल युद्ध 26 मई 1999 को शुरू किया गया था और 11 जुलाई, 1999 को सभी सैन्य उद्देश्यों को प्राप्त करने के बाद इसे समाप्त कर दिया गया था। यह सैन्य बल के इतिहास में पहली बार था जब वायुयानों का उपयोग भारतीय वायु सेना द्वारा 32,000 फीट तक की ऊंचाई पर किया गया था। अप्रैल 1999 में पाकिस्तानी सेना ने मुजाहिदीन (अनियमित) के तत्वों के साथ मिलकर LOC व कारगिल में 168 किमी अन्दर घुसकर उच्चतम जमीन और सहज बिंदुओं पर कब्जा कर लिया गया है।
     
भारतीय सेना द्वारा बिना आज्ञा प्रवेशके लिए 7-8 मई को दण्ड की घोषणा की गई थी और सेना के साथ-साथ खुफिया एजेंसियों के लिए एक पूर्ण आश्चर्य के रूप में आया था। आईएएफ को शामिल करने का निर्णय 24 सरकार को भारत सरकार के उच्चतम स्तर पर निर्भरता के बाद 24 साल की शुरुआत की गई थी और निर्देशों को संयुक्त रूप से जारी किया गया था, सेना के साथ, घुसपैठियों का समर्थन करें। यह बल दिया गया था कि आईएएफ को लोक पार नहीं करना चाहिए।
 
लक्ष्य छोटे संगर्स (पत्थरों से बने हरा) और पृथक तंबू थे। यह सेना को बहुत मुश्किल से निपटने के लिए किया जाता है। शुरू में, लक्ष्य भारतीय सेना के लिए नहीं जाना जाता था और थोड़ा या कोई सूचना नहीं वायु सेना के लिए उपलब्ध थी। दंगलियां भी दुर्जेय थी। इस कंधे ने मिसाइल सिस्टम को निकाल दिया, एक कैनबेर विमान, और 21 मई को एक आर्क मिशन पर हिट करने में कामयाब रहे। सौभाग्य से, विमान सुरक्षित रूप से लौट आए
 
एक मिग 21 मई 27 पर खो गया था और एक मील-17 हेक्ट्रर्स को अगले दिन में दंगों के कारण था। इसके बाद, रणनीति और हमले के पैटर्न में बदलाव को 'द बबल "के ऊपर रहने के लिए जरूरी था। यह निहित है कि हथियार वितरण 26,000 फुट से ऊपर होगा और 32,000 फुट होने के लिए

इस तरह की ऊंचाई पर, विमान प्रदर्शन कम वायुमंडलीय घनत्व के कारण काफी कम हो जाता है क्योंकि बमों के बैलिस्टिक्स भी भारतीय वायु सेना के पायलट कौशल कठिनाइयों पर पहुंच गए और समझदार परिणाम सुनिश्चित किए गए हैं।

वायु सेना के संचालन का पहला चरण लक्ष्य की पहचान करने के लिए एक आर्कस का संचालन करना था, दूसरा आक्रमण था, जो रसद और प्रशासन शिविरों को मारना था जो गोला-बारूद, भोजन, ईंधन, एट अल को उच्च पर्वत पहुंच में कब्जे वाले पदों में पहुंचा था। फिर वायु सेना फाइनल चरण में चले गए- लक्ष्य प्रणाली को स्पष्ट रूप से पहचाना जाने के बाद करीब हवा का समर्थन प्रदान किया गया था। सेना के साथ करीबी सहयोग में सभी चरणों को मार दिया गया।

क्रेडिट 21 एमआईजी 21 और पायलटों को कम करना होगा, जो आदिम नेविगेशन / हमले प्रणालियों के साथ बहुत प्रभावी थे। हाथ का इस्तेमाल जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) का उपयोग एक नवाचार था जो क्षेत्र के लक्ष्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है। निरंतर बमबारी का विरोध प्रदर्शन के प्रभाव में असहमति का प्रभाव था।
इलाके में उत्तर पश्चिमी दक्षिण-पूर्व दिशा में चलने वाले हिमालय में शामिल थे, साथ ही चोटी 22,000 से 25,000 फीट तक पहुंचते हैं। लोकस उत्तरी पक्ष पर, घाटियों को उत्तर-दक्षिण दिशा में चल रहे थे, जो चोटियों के लिए क्रमिक ढलान के साथ चल रहे थे। सबसे अधिक लक्ष्य उत्तरी ढलानों पर थे। यह जगह को बाहर निकालने के लिए एक हड़ताल पैटर्न विकसित करने के लिए मुश्किल है। हवा की गति 50-100 प्रति घंटे के बीच कहीं अधिक थी।
             
सूर्य बढ़ता 89 से घाटियों में छायाएं, जब दृश्यता काफी कम हो गई और लक्ष्य नहीं देखा जा सके। बादलों ने 11:0 से लस्मा और चोटियों को घायल कर दिया। इसलिए, अवसर की खिड़की केवल 8 बजे और 11 बजे के बीच तीन घंटे की अवधि थी।

ज्वार 1 999 के मध्य से बदल गया। इस समय, व्यवसाय के क्षेत्र ज्ञात हो गए। सेना अब लक्ष्य प्रणाली बनाम एक हमले की योजना बनाने की स्थिति में थी। एक परिणाम के रूप में, वायु सेना सेना के साथ समन्वय करने में सक्षम था "बंद हवा समर्थन" 

मिराज 2000 विमान, पायलटों और इंजीनियरों ने असाधारण रूप से अच्छी तरह से किया
समय की बहुत ही कम समय में, "लेजर निर्देशित बम" परिचालन किए गए थे। अभियान की शुरुआत में कोई पायलट या इंजीनियर और तकनीशियनों को प्रशिक्षित नहीं किया गया था, लेकिन एक हफ्ते के भीतर उन्होंने परीक्षण और प्रशिक्षण किया।

बाघ हिल में "लेजर बम" की सटीक वितरण - मैशको क्षेत्र में एक कमांड पोस्ट - विनाशकारी था। अधिकृत हथियार कैरिज से अलग के लिए कंप्यूटरों को धोखा देने की नवाचार, सराहनीय थे।
लेजर पॉड्स के लासिंग समय को अच्छे परिणामों के साथ मैन्युअल रूप से बदल दिया गया था। 1000 एलबी बम के लिए कोई फज़ नहीं उपलब्ध था, इसलिए पिस्तौल फ्यूज़ को संशोधित किया गया था और प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया गया 1000 एलबीएस की गाड़ी के लिए मंजूरी ग्वालियर, मृजर 2000 विमान के घर आधार पर किया गया था।

रीकस के लिए "लेजर डिज़ाइनर पॉड" का उपयोग करते हुए अन्य नवाचार थे। मैथोक क्षेत्र में बटलिक क्षेत्र में मंटो दलो में सबसे बड़ा रसद शिविर और मैशको क्षेत्र में पीटी 4388 की पहचान की गई थी और इस तरह से निष्प्रभावपूर्वक निष्प्रभावी। मिराज 2000 विमानों में कुल तीन मिशनों के साथ कुल तीन मिशनों का फ्लाई है।
आईएएफ कुल 1,235 मिशन, 24 प्रमुख लक्ष्य प्रणालियों को हड़ताली और मिरेज 2000 और मिग 2 9 के रूप में एयर डिफेंस इंटरसेप्टर विमान के माध्यम से कार्यों के क्षेत्र में वायु प्रभुत्व सुनिश्चित करता है।

महत्वपूर्ण वायु हमलें 

  1. बैंटलिक क्षेत्र में 13 जून 1999 टोलोलिंग रिज कॉम्प्लेक्स
  2. जून 17 999 मुंटो दलो ने बटलिकल क्षेत्र में मुख्य व्यवस्थापक और एलजीएस शिविर
  3. 24 जनवरी 1999 टाइगर हिल पर कमांड और कंट्रोल संरचना। दिशा में आर्किलरी के लिए दिशा को रेखांकित करें।
  4. जून 23 1999 में नाइट पीएच 4388 में रस्सा शिविर
मई के 1 999 से कारगिल क्षेत्र में पाकिस्तान की साइड प्रीमियम घुसपैठ घुड़सवार से गंभीर परिणाम के साथ एक दुर्व्यवहार था। भारतीय पक्ष ने अपने वायुसेना को सफल हवा के साथ-साथ सेना के संयुक्त संचालन के साथ घुसपैठियों को छोड़ने का अंतिम उद्देश्य हासिल किया था।

कारगिल संघर्ष कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए एक सीमित पाकिस्तानी प्रयास था, जिसे इसकी गति खोने लगी थी। उन्होंने यह अनुमान लगाया था कि एक काउंटर हमले केवल कुछ दिनों तक ही रहेंगे और इसके बाद, अंतर्राष्ट्रीय दबाव के माध्यम से एक संघर्ष, उन्हें अपने कब्जे की स्थिति में रहने और उनकी आपूर्ति नवीनीकृत करने की अनुमति देगा।

पाकिस्तानी योजनाकारों ने एयर पावर की क्षमता, आईएएफ की क्षमता और भारतीय सेना के निर्धारण का आकलन करने में विफल रहे।
     
पवित्रा, राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व में, वायु शक्ति के उपयोग के लिए, दो सप्ताह से अधिक समय के लिए आईएएफ के प्रेरण में देरी हुई। यह 1 9 62 चीनी संघर्ष का लगभग दोहराते हुए, जहां वायु शक्ति का विनाशकारी परिणामों का उपयोग नहीं किया गया था। शायद यह "घोषणा करना पॉलिसी" की पुष्टि करने के लिए कोई भी झुकता है या नहीं, स्थानीय या अंतर सीमा के लिए वायु शक्ति का उपयोग करने के लिए कोई हिचकिचाहट नहीं है। इसमें एक औसत लाभ होगा।

खुफिया, निगरानी और पुन: कॉन्सिलेयेशन क्षमता राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और इस क्षेत्र में दो पाकिस्तान सेना बटालियन के प्रेरण को निलंबित कर दिया जाना चाहिए। पाकिस्तान में गिलिट, स्कार्डु और गुल्ली ने कश्मीर पर कब्जा कर लिया (पीओसी) वर्ष के दौर में निगरानी के तहत होना चाहिए था।

सामरिक टोही सभी कार बल और भारत में एक प्रमुख योग्यता है, यह आर एंड ए (एविएशन रिसर्च सेंटर) के तहत बाहरी खुफिया इकट्ठा में शामिल है। उपग्रह और सामरिक आर्क (यूएवी, सेनानियों, एट अल) के बीच की अंतर सामरिक रिसाई है, जो कि एएएएफ और संसाधनों के साथ प्रदान की जानी चाहिए।

प्रौद्योगिकी का महत्व अतिरंजित नहीं हो सकता है प्रौद्योगिकी का प्रेरण हमें अधिक से अधिक और स्थायी क्षमता देगा, राष्ट्रीय सुरक्षा को काफी बढ़ाया जाएगा। क्या हमें बड़ी संख्या में छोटे से, अच्छी तरह से प्रशिक्षित और प्रेरित रक्षा बलों की जरूरत है बड़ी संख्या में बड़ी संख्या में और बेर्स सेनाएं? उच्च स्तर के सैन्य नेतृत्व को मेरिट के माध्यम से चुना जाना चाहिए

कारगिल युद्ध के दौरान, यह मध्यम और कनिष्ठ स्तर का नेतृत्व था जो ओसासियन में बढ़ गया था। अगर कारखाने यथार्थवादी खतरे के आकलन और योजना को सुनिश्चित किया गया है तो कारगिल ऑपरेशन कभी नहीं हुआ होता।

राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के बीच अधिक से अधिक बातचीत होनी चाहिए। इस प्रकार अब तक, यह अस्तित्व में है। सैन्य नेतृत्व में न केवल कर्मचारियों के प्रमुखों में शामिल हैं, बल्कि वायु सेना, सेना और नौसेना कमांडर जो परिचालन योजनाओं को तैयार करते हैं और निष्पादित करते हैं। यह संघर्ष स्थितियों के दौरान निर्णय लेने की प्रक्रिया को तेज और तर्कसंगत देगा।

अंतिम विश्लेषण में, कारगिल भारत के लिए एक सैन्य, राजनयिक और राजनीतिक सफलता थी। हालांकि, लगभग 500 सेना के पुरुषों और 1,100 से अधिक गंभीर हताहतों की हानि, सफलता को कम करता है। इस कारगिल दिवास के दौरान, हमें महान वफुल्लित कर्मियों के लिए एक पल बचाया गया है जो आज हमारे कल के लिए दिया था जय हिंद 

Post a Comment

Previous Post Next Post