नगरीय भूगोल का अर्थ, परिभाषा

नगरीय भूगोल अंग्रेजी शब्द अरबन ज्योग्राफी (Urban Geography) का हिन्दी रूपांतर है। ‘अरबन' शब्द लेटिन के 'अर्ब्स' (Urbs) और 'अरबन्स' (Urbanus) से बना है जिसका अर्थ है नगर और नगर से संबंध या नगर में घटने वाला । सामान्य भाषा में नगरीय स्वरूप हेतु, सिटी, टाउन और मेट्रोपोलिटन तीनों शब्दों का प्रयोग किया जाता है। इसीलिए इन सभी को अरबन शब्द की सीमा में बांधा गया है। यह नगर, पुर और महानगर तीनों का सामुहिक नाम है । 

नगरीय भूगोल की परिभाषा

1. स्टैम्प - नगरीय भूगोल वस्तुतः नगरों और उनके विकास के सभी भौगोलिक पक्षों का विस्तृत अध्ययन है।

2. मेयर - नगरीय भूगोल, नगर के आर्थिक आधार, नगर के एक महत्वपूर्ण रूप मानव की भू-दखल (प्रवृत्ति) तथा नगर के पार्श्व क्षेत्र के अंदर की सक्रियता के बीच अंतर्संबंधों की व्याख्या अथवा आर्थिक रूप से योगदात्री क्षेत्र, जिसका नगर पर स्पष्ट प्रभाव हो तथा जो नगरीय दखल की वृद्धि को तीव्र करता हो, के अध्ययन से संबंधित है ।

3. ग्रिफिथ ट्रेलर - नगरीय भूगोल नगरों की अवस्थिति, उद्भव एवं विकास, प्रतिरूप और वर्गीकरण को सम्मिलित करता है ।" - 

4. एच. एम. मेयर - यह उन प्रतिरूपों एवं संबंधों की व्याख्या से संबंधित है, जो एक तरफ तो नगरीय क्षेत्रों के भीतर वर्तमान हैं तथा दूसरी तरफ नगरीय क्षेत्रों और उन अनगरीय क्षेत्रों के बीच है जिन्हें ये नगर सेवाये प्रदान करते है । "

5. रेमण्ड ई. मर्फी - नगरीय भूगोल का संबंध नगरीय विकास के स्थानात्मक पहलुओं से है। अनगरीय क्षेत्रों को भी शामिल कर लिया जाता है, क्योंकि उनका संबंध नगरों से है। नगरीय केन्द्रों से सम्बद्ध क्षेत्रीय प्रतिरूपों को निर्धारित करने तथा इन व्यवस्थापनों की व्याख्या करने से इसका संबंध है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post