वेब सर्वर क्या है | What is Web Server in Hindi

यह एक तरह का कम्प्यूटर प्रोग्राम है जिस पर हम वेब ब्राउज़र में किसी भी पेज को चलाते हैं। वेब सर्वर का सामान्य काम उपयोगकर्ता के वेब पेजों को संग्रहित करना और उन वेब पेजों को चलाने में मदद करना होता है। एचटीटीपी इसकी जानकारी को इधर-उधर पहुंचाने के काम में आता है। कोई भी सर्वर जो एक्सएमएल डॉक्युमेंट को एक उपकरण से दूसरे उपकरण तक पहुंचाता है, उसे हम वेब सर्वर कहते हैं। वेब पेजों में ज्यादातर स्थायी जानकारी होती है जैसे- एचटीएमएल डॉक्युमेंट, इमेज आदि। एचटीटीपी के अलावा वेब सर्वर सिम्पल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल से मेल भेजने और फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल से फाइल भेजने के काम में आता है ।

वेब सर्वर के कार्य

वेब सर्वर का मुख्य काम वेबसाइट पर जानकारी को प्रदर्शित करना है इसका काम वेबसाइट होस्टिंग को कंट्रोल और मैनेज करना होता हैं। यह वेबसर्वर एफटीपी को भी बनाता है, जिसकी सहायता से हम किसी भी फाइल को अपलोड या डाउनलोड कर सकते हैं। यदि कोई वेब सर्वर लोगों के काम के लिए नहीं है और आंतरिक तौर पर उनका उपयोग किया जा रहा है तो उसे वेब सर्वर के स्थान पर इंट्रानेट सर्वर बोलते हैं जब भी कोई वेबसाइट को खोलने के लिए एड्रेस बार में कोई भी यूआरएल या वेब एड्रेस डाला जाता हैं फिर ब्राउज़र इसको वेब पेज की मदद से दर्शाता है डीएनएस फिर इस यूआरएल को आईपी एड्रेस में बदल देता है।

हर वेबसाइट का एक अलग आईपी एड्रेस होता है। इस तरह के इंटरनेट प्रोटोकॉल काफी तरह के सर्वर्स के बीच संपर्क करने के काम में आते हैं। बाजार में आजकल अपाचे सर्वर काफी इस्तेमाल में आ रहे हैं।

अपाचे एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जो आजकल के समय में 70 वेबसाइट्स को चलाने का काम करता है। आईआईएस भी एक वेब सर्वर है, जो आसानी से उपलब्ध है और यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया है।

वेब सर्वर के प्रकार

बहुत तरह के वेब सर्वर हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनमें से कुछ ही वेब सर्वर लोकप्रिय हैं ।

  1. apache web server
  2. IIS web server
  3. Nginx web server
  4. Lite Speed Web Server

1. अपाचे वेब सर्वर

यह पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय है और अपाचे सॉफ्टवेयर फाउंडेशन द्वारा बनाया गया है। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जो हर ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे लिनक्स, यूनिक्स, विंडोज, मैक आदि में काम आता है। लगभग 60 मशीन अपाचे वेब सर्वर पर चलती हैं। इस वेब सर्वर को अपने तरीके से बदलना काफी आसान है, क्योंकि इसमें मॉड्यूलर आकार काम में आता है।

इससे हमें यह फायदा है कि हम इसमें नए मॉड्यूल को जोड़ कर अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाकी के वेब सर्वर्स से ज्यादा स्थिर है और काम करने में सक्षम है। इसकी समय-समय पर अपडेट्स भी आती हैं, जिससे इसमें नए-नए विकल्प आते रहते हैं।

2. आईआईएस वेब सर्वर

यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का उत्पाद है। इसमें भी वो सारे विकल्प हैं, जो अपाचे में हैं। लेकिन यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर नहीं है और ना ही हम इसमें अपने मॉड्यूल जोड़ सकते हैं। इसमें हम अपने हिसाब से बदलाव भी नहीं कर सकते क्योंकि यह करना काफी मुश्किल होता है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा यह उत्पाद बनाया गया था इसलिए यह सारे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर काम करता है। यह एक बेहतर ग्राहक सहायता केंद्र ( हेल्प सेंटर) भी उपलब्ध करवाता है, जिससे हमें जब कभी भी कोई परेशानी हो, हम उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एनजीआईएनएक्स वेब सर्वर

यह वेब ब्राउज़र थ्रेड्स को इस्तेमाल नहीं करता। यह आज के समय में धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। यह विश्व में 75 डोमैन पर वेब होस्टिंग का काम कर रहा है। ज्यादातर वेब होस्टिंग कंपनी इसका इस्तेमाल कर रही हैं।

4. लाइट स्पीड वेब सर्वर

अपने वेब सर्वर को लाइट स्पीड वेब सर्वर में अपग्रेड करने से आपके वेब सर्वर की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। यह अपाचे जैसे ज्यादातर विकल्पों पर आसानी से काम करता है ।

वेब सर्विसेज

वेब सर्विसेज सेवाएं सॉफ्टवेयर का कोई भी हिस्सा हो सकता है जो खुद को इंटरनेट पर उपलब्ध कराता है और यह एक मानक एक्सएमएल संदेश प्रणाली का उपयोग करता है। एक्सएमएल का उपयोग सभी संचारों को एक वेब सर्विसेज में एनकोड करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए एक क्लाइंट एक एक्सएमएल संदेश भेजकर एक वेब सर्विस का आहवान करता है, फिर संबंधित एक्सएमएल प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करता है।

वेब सर्विसेज स्वयं निहित, मॉड्यूलर, वितरित, गतिशील अनुप्रयोग है, जिन्हें उत्पादों प्रक्रियाओं और आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए नेटवर्क पर निर्धारित स्थान पर प्रकाशित किया जा सकता है ।

ये एप्लीकेशन स्थानीय वितरित या वेब आधारित हो सकती हैं। वेब सर्विसेज खुले मानकों जैसे टीसीपी / आईपी, एचटीटीपी, जावा, एचटीएमएल और एक्सएमएल पर बनाई गई है।

वेब सर्विसेज में तीन प्रमुख भाग होते हैं

  1. सोप
  2. डब्ल्यूएसडीएल
  3. यूडीडीआई

1. सोप -

सोप, सिम्पल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। सोप वेब सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक एक्सएमएल आधारित प्रोटोकॉल होता है। सोप अनुप्रयोगों के बीच संचार के लिए एक डब्ल्यूउसी अनुशंसा करता है। सोप पर एक्सएमएल आधारित है इसलिए यह मंच स्वतंत्र और स्वतंत्र भाषा है। दूसरे शब्दों में इसका उपयोग जावा नेट या पीएचपी भाषा के साथ किया जा सकता है।

2. डब्ल्यूएसडीएल–

डब्ल्यूएसडीएल, वेब सर्विस डेफिनेशन लैंग्वेज (वेब सेवा विवरण भाषा) के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। डब्ल्यूएसडीएल एक एक्सएमएल दस्तावेज है, जिसमें वेब सेवाओं जैसे मैथेड नेम, मैथेड पैरामीटर और इसे एक्सेस करने का तरीका होता है। डब्ल्यूएसडीएल, यूडीडीआई का एक हिस्सा है। यह वेब सेवा अनुप्रयोगों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।

3. यूडीडीआई

यूडीडीआई यूनिवर्सल डिस्क्रिप्शन, डिस्कवरी और इंटिग्रेशन के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। यूडीडीआई वेब सेवाओं का वर्णन, खोज और एकीकृत करने के लिए एक एक्सएमएल आधारित फ्रेमवर्क है। यूडीडीआई, डब्ल्यूएसडीएल द्वारा वर्णित वेब सेवा इंटरफेस की एक निर्देशिका है, जिसमें वेब सेवाओं के बारे में जानकारी शामिल होती है।

4. वेब सर्विसेज

जावा वेब सर्विसेज (वेब सेवाएं) दो मुख्य सेवाओं की अवधारणाओं और उदाहरण दिखाता है। JAXAWS और JAXARS जावा वेब सेवा एप्लिकेशन को अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे नेट और पीएचपी द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। जावा वेब सेवाएं डब्ल्यूएसडीएल वेब सेवा विवरण भाषा के माध्यम से संपर्क करता है। जावा वेब सर्विस एप्लिकेशन कोड लिखने के दो तरीके प्रदान करता हैं— सोप और रेस्ट ।

वेब सर्विसेज के लिए सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। हालांकि न तो एक्सएमएल, आरपीसी और न ही एसओएपी विनिर्देशों (स्पेसिफिकेशन) में कोई स्पष्ट सुरक्षा या प्रमाणीकरण आवश्यकताएं होती हैं। वेब सर्विसेज के साथ तीन विशिष्ट सुरक्षा मुद्दे हैं - जैसे गोपनीयता, प्रमाणीकरण, नेटवर्क सिक्युरिटी ।

Post a Comment

Previous Post Next Post