बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स इन इंडिया

बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स इन इंडिया | Best online shopping sites in india

1. Flipkart.com

इस कंपनी की शुरुआत 2007 में सचिन बंसल ने की थी। आज के समय में यह भारत की नंबर वन ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। उपभोक्ता को यहाँ पर लगभग सभी चीज उपलब्ध हो जाती है जो भी उपभोक्ता लेना चाहते हैं। इस पर उपभोक्ता अपने डेली यूज की जाने वाली चीजों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और यह उपभोक्ता को पूरी सुरक्षा के साथ उसका सामान उस तक पहुंचाती है और यह कंपनी उपभोक्ता को भारत में त्यौहारों के मौके पर बहुत ही बढ़िया ऑफर देती है ।

2. Amazon.in

अमेजन कंपनी को Jeff Bezos ने बनाया है और यह कंपनी उपभोक्ता को बहुत ही अच्छी सर्विस देती है । इस कंपनी पर बहुत ही अच्छे डिस्काउंट उपभोक्ता को मिलते हैं। इस पर उपभोक्ता को डेली यूज की चीजें मिल सकती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह उपभोक्ताओं को अपने सभी प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे ब्रांड और अच्छी कंपनियों के उपलब्ध करवाती हैं । इस कंपनी को उपभोक्ता 30 दिन के अंदर प्रोडक्ट रिटर्न भी कर सकता है। अमेजन पर अकाउंट बनाकर अमेजन को मैनेज भी कर सकते हैं।

इस पर उपभोक्ता किसी भी तरह से अपना सामान ऑर्डर कर सकते हैं और यह सामान को पूरी सुरक्षा के साथ उपभोक्ता तक पहुंचाती है । इस कंपनी की कामयाबी की बात करें तो इस पर बहुत सारी सुविधाएँ है जैसे इस कंपनी पर उपभोक्ता को लगभग 10 करोड़ - से भी ज्यादा प्रोडक्ट मिलेंगे और इनकी सभी की अलग-अलग किस्म है, जिनमें की मुख्य रूप से फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल गैजेट्स, घरेलू उपकरण, खेल, किताबें, किराने आदि सामान विभिन्न किस्मों में शामिल है।

3. Snapdeal.com

कम्पनी 2010 फरवरी में शुरू हुई थी और इस कम्पनी के संस्थापक Kunal Bahal हैं । यह कंपनी भारत में न्यू दिल्ली में है और इस कंपनी के अंदर लगभग 2000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। यह उपभोक्ता को 24 घंटे ऑनलाइन सर्विस देने के लिए तैयार रहती हैं और इस कम्पनी की वेबसाइट पर यदि उपभोक्ता अपना सामान ऑर्डर करना चाहते हैं तो इस कम्पनी के द्वारा Android और IPhone के लिए ऐप्स भी उपलब्ध करवाए गए हैं। यह कंपनी उपभोक्ता को त्यौहारों पर बहुत ही अच्छे डिस्काउंट देती है और उपभोक्ता को बहुत ही अच्छे- अच्छे ऑफर मिलते हैं, तो उपभोक्ता इस पर भी अपना सामान ऑर्डर कर सकते हैं । 

यह कम्पनी उपभोक्ताओं को बहुत ही अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट उपलब्ध करवाती है, उपभोक्ता डेली में यूज करने वाली चीज इस कंपनी को ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं। यह उपभोक्ता को अपना सामान पूरी सुरक्षा और अच्छी क्वालिटी के साथ उपलब्ध करवाती है। 

4. Shopclues.com

इस पर उपभोक्ता को बहुत ही अच्छे-अच्छे इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे - मोबाइल, कंप्यूटर, कैमरा, कॉस्मेटिक्स, बुक्स और भी बहुत सारे प्रोडक्ट मिल सकते हैं। यह कंपनी उपभोक्ता को लगभग 24 घंटे अपनी सर्विस उपलब्ध करवा रही है। इस पर उपभोक्ताओं को 30 दिनों का समय मिलता है, यदि उपभोक्ता को अपना सामान पसंद नहीं आता है या उपभोक्ता को सामान में कोई दिक्कत है तो वह इसे बदलवा सकते हैं, इसका यह बहुत ही अच्छा और सबसे बड़ा फायदा है। यह भी भारत की एक बहुत ही अच्छी कंपनी है । यह लगभग बहुत ही पॉपुलर हो चुकी है, आज के समय में इस पर भी भारत के बहुत से उपभोक्ता अपना सामान ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं। 

यह कंपनी उपभोक्ता को बहुत ही अच्छी तरह से सामान पहुंचाती है। इस पर उपभोक्ता को बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध हो जाते हैं, जिनके लिए उपभोक्ता ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं । यह कंपनी पिछले कुछ दिनों से बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है, और यहाँ से उपभोक्ता अपनी कमाई के हिसाब से सामान खरीद सकते हैं और यह उपभोक्ताओं को बहुत ही बढ़िया छूट देती है। 

5. Jabong.com

इस कंपनी को 2012 में फ्लिपकार्ट कंपनी ने लांच किया था, जो कि बहुत ही बढ़िया कंपनी है। यह कंपनी विलेपार्ले, इसलिए लांच की थी, क्योंकि यह कंपनी फैशन और लाइफस्टाइल से संबंधित शॉपिंग वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर उपभोक्ता को फैशन और लाइफस्टाइल से संबंधित सामान मिलता है तथा उपभोक्ता मोबाइल फोन से भी शॉपिंग कर सकते हैं क्योंकि यह कंपनी उपभोक्ता को Android ऐप्स भी उपलब्ध करवा रही हैं, इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिस्कांउट ऑनलाइन डील भी कर सकते हैं यह उपभोक्ताओं को बहुत ही अच्छे-अच्छे ऑफर भी देती हैं।

6. Ebay.in

यह कंपनी बहुत ही पुरानी कंपनी है, इस पर आज के समय में हजारों उपभोक्ता शॉपिंग करते हैं और इस वेबसाइट पर ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सामान मिलता है। इस वेबसाइट पर उपभोक्ता लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल आदि चीजें भी खरीद सकते हैं। इस पर अच्छे-अच्छे डिस्काउंट भी मिलते हैं । यह सभी तरह के प्रोडक्ट उपभोक्ता को उपलब्ध करवाती है और यह एक अच्छी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है।

7. Myntra.com

इस कम्पनी की शुरुआत 2007 में हुई थी और इस कम्पनी का सारा कारोबार बेंगलुरु से शुरू होता है। इस पर उपभोक्ता लाइफ स्टाइल और फैशन से संबंधित प्रोडक्ट ज्यादा देख सकते हैं। यहाँ पर उपभोक्ता को बहुत ही आसानी के साथ बैग, बुक्स, खिलौने आदि चीजें उपलब्ध हो जाती हैं। इस कम्पनी की सबसे अच्छी बात यह है कि उपभोक्ता इस पर सामान ऑर्डर करते हैं और उपभोक्ता सामान को लेने से पहले यदि ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो यह कम्पनी Net Banking, Paytm, Credit Card, Master Card, Visa Card आदि को भी सपोर्ट करती है।

8. Homeshop18.Com

इस कंपनी का नाम भी भारत की 10 सबसे बढ़िया शॉपिंग कंपनियों में से एक है। यह एक बहुत ही भरोसेमंद वेबसाइट है और इस वेबसाइट का एक चैनल भी बनाया हुआ है। यह कम्पनी कैश ऑन डिलीवरी और ऑनलाइन पेमेंट दोनों चीजों को सपोर्ट करती है और यहाँ उपभोक्ता के सामान की पूरी रहती है। इस पर उपभोक्ता को बहुत ही अच्छे सामान मिलते हैं जैसे की Home Product, Fashion Accessories, Cosmetic, Books, Electronics। इसमें उपभोक्ता यदि Android मोबाइल फोन से शॉपिंग करना चाहते हैं, तो उनके लिए इस कंपनी का एक Android ऐप्प भी है और एक ऑफिशियल वेबसाइट भी है, तो उपभोक्ता इस कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से भी अपना सामान ऑर्डर कर सकते हैं या शॉपिंग कर सकते हैं।

9. Paytm.com

इस कंपनी की शुरुआत तो एक ऑनलाइन रिचार्ज कंपनी के रूप में हुई थी लेकिन यह कंपनी बहुत थोड़े ही समय में बहुत ही पॉपुलर कंपनी बन गई। इस कंपनी का एक टेस्ट Android ऐप्प है और यह मोबाइल वॉलेट का भी ऑप्शन देती है, इस कंपनी ने अभी एक ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर भी शुरू किया है, जहाँ से उपभोक्ता ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं । इस कंपनी ने कैश ऑन डिलीवरी का भी एक बहुत ही जबरदस्त ऑप्शन दिया है। यदि उपभोक्ता Payment पेमेंट करना चाहते हैं, तो भी कर सकते हैं। यह कंपनी उपभोक्ता को 24 घंटे सर्विस देती है और यदि बहुत थोड़े ही समय में उपभोक्ता को सामान पसंद नहीं आता है, तो यह कंपनी उनको 30 दिन तक का समय देती है जिसमें उपभोक्ता अपना सामान बदलवा सकते हैं।

10. FirstCry.Com

इस पर से उपभोक्ता किसी भी तरह का खिलौना खरीद सकते हैं और यह कंपनी सबसे पॉपुलर इसलिए है क्योंकि उपभोक्ता को लगभग 2000 ब्रांड मिलते हैं और 2 लाख से भी ज्यादा प्रोडक्ट यहाँ पर मिल जाएंगे। यहाँ पर उपभोक्ता कंप्लीट शॉपिंग कर सकते हैं। FirstCry.Com के पास 2 मिलियन से भी ज्यादा हैप्पी कस्टमर है। यहाँ पर उपभोक्ता सभी तरह के प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और FirstCry. Com बहुत ही बढ़िया नए-नए ऑफर लेकर आती है और इस वेबसाइट पर उपभोक्ता को बहुत ही अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है, इसमें उपभोक्ता फ्री साइन अप कर शॉपिंग करना शुरू कर सकते हैं।

11. Olx.in

इस कंपनी को मार्च 2006 में फैब्रीस ग्रिंडा और एलेक ओक्सेन्फोर्ड ने मिलकर स्थापित किया। फैब्रीस ने इससे पहले जिंगी नामक मोबाइल रिंगटोन कंपनी स्थापित की थी जो मई 2004, में 8 करोड़ डॉलर में फॉस्साइड को बेची गई। एलेक ने इससे पहले डेरींमाटे नामक कंपनी बनाई, जो दक्षिण अमेरिका की अग्रिम ऑनलाइन नीलामी की वेबसाइट है। ओएलएक्स (ऑन लाइन एक्सचेंज) फ्रांस में बनी कंपनी है जिसे मैस्पर्स जो दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक विश्वव्यापी इंटरनेट मीडिया कंपनी है, ने सन् 2010 में खरीद लिया था । यह कंपनी एक तरह से ऑनलाइन बाजार है जहाँ उपभोक्ता मोबाइल ऐप्स व वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रकार के सामान जैसे घरेलू सामान, फर्नीचर, कार, बाइक, आदि चीजों को घर बैठे बेच सकते हैं। 

ओएलएक्स कंपनी खरीदने व बेचने का बहुत ही आसान माध्यम है। इस पर व्यक्ति को अपना सामान अपलोड करना होता है फिर खरीदने वाले का इंतजार करना होता है । इस कंपनी का व्यापार न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के 45 देशों में फैला है।

Post a Comment

Previous Post Next Post