ई गवर्नेंस क्या है?

ई-गवर्नेस शब्द दो शब्दों ई + गवर्नेस " से मिलकर बना है। यहाँ “ई” से आशय "इलेक्ट्रॉनिक तथा गवर्नेस" से आशय प्रशासनिक प्रक्रियाओं से है, अर्थात इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के उपयोग द्वारा प्रशासनिक कार्यों को निष्पादित करना ही ई-गवर्नेस है। ई-गवर्नेस, प्रशासन का वह प्रबंधन योग्यता है, जिसके द्वारा विभिन्न संगठनों को कुशलतापूर्वक संचालित किया जा सकता है। 'गवर्नेस' शब्द सार्वजनिक या निजी क्षेत्र की संस्थाओं के लिए प्रयुक्त किया जाता है। अभी कुछ वर्षों से सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं जैसे – केन्द्रीय, राज्य एवं स्थानीय सरकारों का संचालन - ई– गवर्नेस द्वारा किया जाता है। शासन और सरकार को एक-दूसरे के स्थान पर उपयोग किया जाता है, लेकिन दोनों का आशय अलग-अलग होता है जैसे 'गवर्नेस' एक प्रक्रिया तथा 'सरकार' एक संस्था ।

ई– गवर्नेस के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाएँ सुविधाजनक, कुशल और पारदर्शी तरीके से उपलब्ध करायी जाती है। ई - गवर्नेस एक विशाल कैनवास की तरह है, जिस पर लोग अपनी सरकार के बारे में एक नए नागरिक केन्द्र को स्थापित कर सकते हैं। ई-गवर्नेस के द्वारा नागरिकों को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप, 24X7 सुविधाजनक यूजर इंटरफेस की सुविधा प्रदान की जाती है। ई-गवर्नेस न केवल नागरिक सेवाओं के लिए बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र की दक्षता में वृद्धि करने के लिए भी कार्य करता है तथा सरकारी कार्यों में सुधार एवं पादरर्शिता व सरकारी कार्यों में लगने वाली लागत को कम भी करता है ।

प्रशासनिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में उत्तम शासन पद्धति की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित है।

1. ई-गवर्नेस, सरकार में नीति निर्माताओं, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज संगठनों तथा संस्थागत हितधारकों के लिए उत्तरदायी है।

2. सभी पुरुष और महिलाओं को निर्णय लेने के लिए में एक जुट होना चाहिये। ई-गवर्नेस जनता को सरकारी कार्यों तथा प्रक्रियाओं में भाग लेने के अवसर प्रदान करता है। ई-गवर्नेस प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से संस्थाओं में जनता के हितों की अगवानी करता है

3. ई-गवर्नेस के माध्यम से पारदर्शिता बनाये रखी जाती है तथा नागरिकों को पर्याप्त जानकारी प्रदान की जाती है।

4. कानूनी ढाँचे को निष्पक्ष रुप से विशेष रुप से मानवाधिकारों को ई-गवर्नेस के माध्यम से सुचारु रुप से लागू किया जाता है।

5. नीतियों एवं प्रक्रियाओं के निर्माण में जनता की आम सहमति का होना आवश्यक है, जिसके लिए ई-गवर्नेस जनता की मध्यस्थता करता है।

6. गवर्नेस सभी पुरुष और महिलाएँ और विभिन्न सामाजिक समूहों के कल्याण एवं प्रगति के लिए समान अवसर प्रदान करता है।

7. ई-गवर्नेस व्यवस्था, परिणामों की प्राप्ति के लिए प्रक्रियाओं तथा संस्थान, संसाधनों का बेहतर उपयोग करती है। ई-गवर्नेस सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से निजी व्यवसायों, सार्वजनिक सेवा उपयोगिता तथा सरकारी संस्थानों के साथ निम्न तरीकों से सम्पर्क करते हैं-

(अ) सूचना का आदान प्रदान करके।
(ब) सेवाओं का अधिक कुशल वितरण द्वारा ।
(स) आंतरिक दक्षता में सुधार करके ।
(द) लागत को कम करना / राजस्व को बढ़ाने में ।
(ई) प्रशासनिक प्रक्रियाओं का पुनर्गठन द्वारा ।

ई-गर्वर्नेस मूलरूप से शासन में गति तथा प्रभावशीलता लाने हेतु सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का प्रमुख घटक है।

Post a Comment

Previous Post Next Post