नेपाल का सामान्य परिचय

विश्व का एकमात्र हिन्दू राष्ट्र नेपाल की राजधानी काठमांडू है, इस राष्ट्र का क्षेत्रफल 1,47,181 वर्ग किमी0 है, जहाँ 2,35,01,000 जनसंख्या निवास करती है, यहाँ नेपाली भाषा बोली जाती है। यहाँ बहने वाली प्रमुख नदियाँ कर्नाली, गंडक, कोसी आदि (मंची, सागरमाथा, जनकपुर ) हैं । यहाँ पर लकड़ी काटना, डेरी, पशुपालन, घी, मक्खन, पनीर, ऊन, चमड़ा, पटसन, कपड़े की मिलें, चीनी, कागज व सिगरेट आदि के कारखाने हैं तथा यही यहाँ का उद्योग है। धर्म की दृष्टि से देखा जाये तो यह हिन्दू राष्ट्र है किन्तु यहाँ बौद्ध व मुस्लिम जाति के लोग भी निवास करते हैं । यहाँ के प्रमुख शहर प्रमुख नगर हैं। काठमांडू, विराटनगर, पोरवश, बीरगंज, नेपालगंज व मैराहवा व अन्य स्थिति बहादुर गोरखों का देश नेपाल भारत की उत्तरी सीमा के साथ हिमालय की गोद में स्थित है। ऐतिहासिक काल से ही भारत के नेपाल के साथ मित्रता के सम्बन्ध हैं। हिमालय के उस पार तिब्बत स्वायत्र प्रदेश है । नेपाल के दक्षिण और पश्चिम में भारत के बिहार और उत्तर प्रदेश तथा पूर्व में सिक्किम और पश्चिम में बंगाल प्रान्त है।

महान हिमालय अथवा हिमाद्री श्रेणी, यहाँ संसार की सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट (8850 मी०) है तथा अन्य कई चोटियाँ प्रायः वर्ष भर बर्फ से ढकी रहती हैं, जिनसे कई नदियाँ निकल कर नेपाल के मैदानो को सींचते हुए भारत के उत्तरी मैदान में अपना पानी लाती हैं ।

नेपाल का तराई वाला क्षेत्र मात्र 300 मी० की ऊँचाई पर हैं तथा यहाँ अधिकांश भाग घने जंगलों और लम्बी-लम्बी घास से ढके हुए हैं। यहाँ हाथी, चीते, रीछ आदि जन्तु रहते हैं ।

हिमालय की ऊँची पहाड़ियों पर कड़ाके की बर्फानी ठण्ड पड़ती है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में गर्मियों में सामान्य गर्मी होती है। काठमाण्डू का तापमान 20 सेन्टीग्रेट से 300 सेन्टीग्रेट के बीच होता है ।

दुनिया के आखिरी हिन्दू राजा ज्ञानेन्द्र का ताज पिछले महीने ( मई 2008) उस समय छिन गया जब संविधान सभा ने औपचारिक तौर पर 240 साल पुरानी राजशाही को समाप्त करने के लिए मतदान किया था और उन्हें एक सामान्य नागरिक में तब्दील कर दिया। यह नेपाल में एक बहुत बड़ा राजनीति परिवर्तन था ।

Bandey

I am full time blogger and social worker from Chitrakoot India.

Post a Comment

Previous Post Next Post