छतरपुर जिले का सामान्य परिचय

छतरपुर जिला भारत के मध्यप्रदेश राज्य के 51 जिले में से एक है। जिला प्रशासन का मुख्यालय छतरपुर शहर में स्थित है। यह जिला मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से पश्चिम की ओर 326 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। इस जिले में 6 अनुभाग (सब डिवीजन) 11 तहसील, 6 जनपद पंचायत, 3 नगर पालिका तथा 12 नगर परिषद् हैं।

छतरपुर जिले का ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

छतरपुर भारत के मध्य प्रदेश प्रांत का एक शहर है। विश्व प्रसिद्ध खजुराहो के मंन्दिर इसी जिले में स्थित है। इसकी पूर्वी सीमा के पास से सिंघारी नदी बहती है। आरंभ में पन्जा सरदारों द्वारा शासित इस नगर पर 18 वीं शताब्दी में कुंवर सोन सिंह का अधिकार हो गया।

सागर प्रताप सागर और किशोर सागर यहाँ के तीन महत्वपूर्ण तालाब है। छतरपुर का एक देशी राज्य था जो अब एक जिला हैं। इसमें मुख्यतः मैदानी भाग था। केन यहाँ की प्रमुख नदी है। उर्मल और कुतुरी उसकी सहायता नदियाँ हैं। यहाँ पुरातत्व की दृष्टि से महत्व के स्थानों में खजुराहों, 18 वीं सदी की इमारतें, छतरपुर से 10 मील पश्चिम स्थित राजगढ़ के पास एक किले के अवशेष एवं चंदेलों द्वारा निर्मित अनेक तालाब हैं। कोदो, तिल, जो, बाजरा, चना, गेहूँ तथा कपास यहाँ के मुख्य कृषिपदार्थ है। छतरपुर नगर छतरपुर जिले का प्रधान कार्यालय है। यह बाँदा-सागर-सड़क पर स्थित है। पहले नगर तीन ओर से दीवालों से घिरा था। नगर के केन्द्र में राजमहल तथा अन्य कई अच्छे मकान हैं। ताँबे के बर्तन, लकड़ी के सामान तथा साबुन निर्माण यहाँ के उद्योगों में प्रमुख हैं। नगर के कई तालाबों में रानी ताल प्रमुख है। बुर्देला राजा छत्रसाल ने 1707 में इसकी स्थापना की थी। उन्होंने मुगलों की सत्ता का सफलतापूर्वक विरोध किया था। यह नगर अंग्रेजों की मध्य भारत एजेंसी की भूतपूर्व छतरपुर रियासत की राजधानी भी थी। यहाँ 1908 में नगरपालिका का गठन हुआ।

छतरपुर जिले की भौगोलिक स्थिति

छतरपुर मध्यप्रदेश राज्य की उत्तर पूर्वी सीमा पर स्थित है। यह सन् 1956 से अस्तित्व में आया है। छतरपुर 24°06 से 25°20' उत्तरी अक्षांस तथा 78°59' से 80°26' पूर्वी देशान्तर के बीच स्थित है। यह 8687 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह उत्तर दिशा में उत्तरप्रदेश राज्य से पूर्व दिशा में मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से दक्षिण दिशा में दमोह जिले से, दक्षिण पश्चिम में सागर जिले से तथा पश्चिम दिशा में टीकमगढ़ जिले में घिरा हुआ है।

छतरपुर जिले की प्रशासनिक व्यवस्था

जिला सागर संभाग के अन्तर्गत आता है। 2011 के जनगणना के अनुसार, जिले में गाँवों की कुल संख्या 1187 हैं। जिसमें से 1085 गाँवों में लोग रहते हैं और 102 गाँव वीरान है। छतरपुर जिला ग्यारह तहसीलों में बाँटा हुआ है, गौरिहार, लवकुशनगर, चंदला, नौगाँव, महाराजपुर, छतरपुर, राजनगर, बड़ा मलहरा, घुवारा, बिजावर और बक्सावाहा। जिले में आठ विकासखण्ड (जनपद पंचायत) ईशानगर, विजावर, बड़ामलहरा, बक्स्वाहा, नौगांव, लवकुशनगर, वारीगढ़ एवं राजनगर है। जिलें में 558 ग्राम पंचायतें है। छतरपुर जिला 572 पटवारी हल्का में बटा हुआ है। छतरपुर जिला के अन्तर्गत 3 संसदीय क्षेत्र समाहित है जिनमें टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत छतरपुर, महराजपुर और विजावर एवं खजुराहो संसदीय क्षेत्र में चंदला और राजनगर तथा दमोह संसदीय क्षेत्र में बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र सम्मिलित है।

पुरातात्विक महत्व

खजुराहो : खजुराहो अपने विश्व प्रसिद्ध मंदिरों के साथ 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। छतरपुर के पूर्व में इसके तालुक और जिला मुख्यालय हैं। खजुराहो का पुराना नाम, जैसा कि शिलालेख में दिया गया था, खजुरवाहाका था, जबकि प्रसिद्ध मिंट चंड इसे खजानपुरा के नाम से जानता था। परंपरा के अनुसार गाँव ने शहर के गेट के दोनों ओर खजूर (दो गोल्डन खजूर) के अस्तित्व से अपना नाम लिया। अधिक संभवतः, यह अपने पड़ोस में खजूर के पेड़ों की बहुतायत के कारण था। प्राचीन काल में खजुराहो संभवतः एक बुंदेलखंड था और आधुनिक बुंदेलखंड के अनुरूप जेजहुति के राज्य की राजधानी थी।

खजुराहो की वर्तमान महिमा मंदिरों की अपनी शानदार श्रृंखला में निहित है, जिसमें दो अपवादों के साथ, पेंटाई और चौसट योगिनी सभी को चंदेला शासकों द्वारा ए। डी। 950-1050 के बीच बनाया गया था। मूल रूप से बनाए गए 85 मंदिरों में से 22 बच गए। मंदिर तीन मुख्य समूहों में गिरते हैं, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिण पूर्वी, प्रत्येक समूह में एक मुख्य मंदिर और चारों तरफ कई छोटे मंदिर होते हैं। पश्चिमी समूह ब्राह्मणवादी मंदिरों से बना है, जो शैव और वैष्णव दोनों हैं। दक्षिणी समूह, लगभग 5 कि.मी. खजुराहो गांव में दूल्हादेव मंदिर शिव और चतुर्भुज मंदिर को समर्पित है

विष्णु को समर्पित। पूर्वी समूह में तीन हिंद मंदिर और तीन जैन मंदिर हैं। इन सभी समूहों के सभी मंदिर, चौंसठ योगिनी और घंटाई को छोड़कर, हल्के रंग के बलुआ पत्थर और उसी शैली में बने हैं। यहां तक कि जैन मंदिर सामान्य रूप के दृष्टिकोण से ब्राह्मणवादी और वैष्णव मंदिरों से भिन्न नहीं हैं। वहाँ कोई प्रमुख गुंबद नहीं हैं और सर्कम्बुलेंट कोशिकाओं के साथ कोई आंगन नहीं है, लेकिन सभी संस्करणों में पोर्च की तुलना में शिखर अधिक महत्वपूर्ण है। मंदिरों में अर्धनंदपा (प्रवेश द्वार), मण्डपा (सभा भवन), गर्भगृह (गर्भगृह), अंतराला (बरोठा), महामंदपा (त्रेतासर्प) और प्रदक्ष-शिनपाथा (परिक्रमा मार्ग) शामिल हैं। इन मंदिरों की छतें आकार में प्रभावशाली हैं और सुशोभित शिखर (स्पायर) में समाप्त होती हैं। ये सभी भाग एक उभरे हुए अधिशोषक पर एक ही धुरी पर हैं और पूर्ण वास्तु संश्लेषण का निर्माण करते हैं। उनमें से किसी के भी पास बाड़े नहीं हैं। वे योजना में सप्तरथ हैं और सप्तगंगा में जंघाओं (लंबवत दीवार वाला भाग) है, जिसमें उत्कृ ष्ट कारीगरी के मूर्तिकला बैंड हैं। सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर हैं- चौसठ योगिनी, कंदरिया महादेवा, देवी जगदंबी, छत्र-को-पति, विश्वनाथ, लक्ष्मण, वराह, आदि ।

भीम कुंडः लगभग 83 किमी छतरपुर से दूर, भीम कुंड एक प्रसिद्ध तालाब है जो एक टीले के चौड़े छेद के माध्यम से देखा जाता है। भूमिगत सुरंग से पानी आता है, तालाब में इकट्ठा होता है और फिर बहता है। कुंड 18 मीटर गहरा, 10 मीटर लंबा और 3 मीटर चौड़ा है। पानी तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों का निर्माण किया गया है। यह माना जाता था कि भीम ने अपने गदा को जमीन के खिलाफ इतनी मेहनत से मारा था कि टीला छील गया था और कुंड बनाया गया था जबकि पांडव भाई अंदर थे

इस जगह के पास निर्वासन। अंदर का पानी बहुत साफ है और नीले रंग में है। इसका कुछ औषधीय महत्व है, खासकर अस्थमा के लिए। इस तालाब के पास एक शिव मंदिर है। लगभग 24 कि.मी. भीम कुंड से दूर एक और तालाब जिसे अर्जुन कुंड के नाम से जाना जाता है।

बिजावर : गढ़ मांडलडिनस्टी के गोंड सरदार बिजाजी सिंह द्वारा स्थापित और उनके नाम पर और अब जिले के तहसील मुख्यालय में से एक। बुंदेलखंड एजेंसी के तहत बिजावर एक सनद राज्य था। जब राजा केसरी सिंह सत्ता में आए तो उन्होंने ब्रिटिश अधिपति के प्रति अपनी निष्ठा का परिचय दिया। पुरस्कार के रूप में मुकुट ने उन्हें 1811 में एक सनद दिया और महाराजा का वंशानुगत शीर्षक। अंत में 1877 में सवाई के उपसर्ग से सम्मानित किया गया। जटाशंकर नामक एक बड़ा शिव मंदिर 16 कि.मी. दूर बिजावर तहसील स्थित है। इस स्थान पर एक प्राकृतिक झरने का पानी लगातार मंदिर में बहता है और तीन ताल में इकट्ठा होता है।

गढ़ी मालेरा : बिजावर तहसील का एक महत्वपूर्ण शहर, मालेरा लगभग 16 किमी की दूरी पर बांदा-छतरपुर मार्ग के पास स्थित है। छतरपुर शहर के उत्तर-पूर्व में। राजा प्रताप सिंह द्वारा निर्मित बागराजन देवी को समर्पित मंदिर और फकिया मुस्लिम संत की समाधि सहित इस स्थान के हित की वस्तु।

खोंप : खॉप छतरपुर तहसील का एक छोटा सा गाँव है, और यहाँ पर स्थित है लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर छतरपुर महोबा रोड। देखने में एक छोटा खंडहर फोर्ट वर्थ। यह अकबर की पत्नियों में से एक के नाम के साथ जुड़ा हुआ है।

नयनगिरि : जैनियों का एक तीर्थस्थल, नयनगिरि लगभग 96 किमी है। छतरपुर से और लगभग 14 कि.मी. छतरपुर-सागर रोड पर दलपतपुर गाँव से। इस जगह को रेसेंडीगिरी के नाम से भी जाना जाता है। वरदत्त और चार अन्य मुनियों (संतों) को इस स्थान पर निर्वाण प्राप्त करने के लिए कहा गया था और इसलिए, यह एक सिद्धक्षेत्र था। जैन शास्त्रों के अनुसार 23 वें तीर्थकर श्री। पार्श्वनाथ नयनगिरि आए। पहाड़ी पर 40 मंदिर हैं। चौबीसी मंदिर एक नया मंदिर है, लेकिन उनमें से सबसे बड़ा मंदिर है। मंदिर के एक टैंक के केंद्र में खड़ा है।

पाताल गंगा : 6.5 किमी की दूरी पर स्थित है। ग्राम दरगवां और छतरपुर से 67 किमी दूर, पाताल गंगा साफ पानी का एक बहुत गहरा तालाब है। पाताल गंगा के पास शिव की एक छवि है।

Post a Comment

Previous Post Next Post