अभिक्षमता का अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं एवं मापन

अभिक्षमता का अर्थ किसी व्यक्ति की उस तत्परता, योग्यता, क्षमता या रुझान से है जो किसी कार्य या व्यवसाय में भावी सफलता पाने हेतु आवश्यक हेाती है तथा जिसका प्रस्फुटन शिक्षा एवं अभ्यास के द्वारा होता है। ऐसी प्रतिभा, योग्यता या क्षमता प्राय: जन्मजात होती है। 

अभिक्षमता की परिभाषा

विंघम के शब्दों में अभिक्षमता ‘‘किसी विशिष्ट प्रशिक्षण के उपरान्त दिए गये क्षेत्र में कुछ ज्ञान का कौशल या प्रतिक्रियाओं के समुच्चय को अर्जित करने की किसी व्यक्ति की योग्यता को लाक्षणिक रूप से व्यक्त करने वाली विशेषता अथवा दशाओं का समुच्चय अभिक्षमता हैं। 

एप्टीटयूड शब्द “एप्टोस“ से लिया गया है जिसका अर्थ है ’के लिए उपयुक्त’। बहुत बार अभिक्षमता को क्षमता, प्रवीणता, आदि जैसे शब्दों का पर्यायवाची शब्दों के रूप में उपयोग किया जाता है। 

शिक्षाशास्त्र के शब्दकोश में, “अभिक्षमता को एक विशेष कला, स्कूल विषय या व्यवसाय के प्रदत्त कार्यक्षेत्र की क्षमता या सुस्पष्ट स्वाभाविक क्षमता या योग्यता “ के रूप में परिभाषित किया गया है। 

वारेन का मनोविज्ञान के शब्दकोश मे, अभिक्षमता को “किसी व्यक्ति के प्रशिक्षण (आमतौर पर निर्दिष्ट) ज्ञान, कौशल, या अनुक्रियाओं के समूह के साथ प्राप्त करने की क्षमता के लक्षण के रूप में परिभाषित किया गया है, जैसे कि बोलने की क्षमता, भाषा, संगीत उत्पन्न करना”। 

English and English (1958) ने इस शब्द को “पर्याप्त मात्रा मे प्रदत्त प्रशिक्षण के साथ प्रवीणता हासिल करने की क्षमता“ के रूप में परिभाषित किया। 

ट्रैक्सलर (1957) के अनुसार, “अभिक्षमता एक शर्त है, एक गुणवत्ता या गुणों का एक समूह है जो संभावित सीमा तक इंगित करता है कि कोई व्यक्ति उपयुक्त प्रशिक्षण, कुछ ज्ञान, समझ या कौशल के तहत प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है।“    

अभिक्षमता की विशेषताएं 

विंघम ने अभिक्षमता की पांच प्रमुख विशेषताएं बतायी हैं -
  1. किसी व्यक्ति की अभिक्षमता वर्तमान गुणों का समुच्चय है जो उसके भविष्य की क्षमताओं की ओर संकेत करती है।
  2. अभिक्षमता किसी कार्य को करने में उसकी समुपयुक्तता (Fitruss) के भाव केा व्यक्त करती है।
  3. अभिक्षमता किसी मूर्त वस्तु या योग्यता का नाम न होकर एक अमूर्त प्रत्यय है जो व्यक्ति के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के एक विशेष गुण केा व्यक्त करती है।
  4. अभिक्षमता वर्तमान में होने पर भी भविष्य की क्षमताओं का प्रतीक होती है।
  5. अभिक्षमता का रूचि, योग्यता एवं सन्तुष्टि से गहरा सम्बन्ध होता है।

अभिक्षमता का मापन 

अभिक्षमता के मापन के लिए अभिक्षमता परीक्षणों का प्रयोग किया जाता है। फ्रीमैन के शब्दों में - ‘‘अभिक्षमता परीक्षण वह है जिसकी रचना किसी विशेष प्रकार की तथा किसी सीमित क्षेत्र की क्रिया करने की मूलयोग्यता (Potential ability) का मापन करने के लिये की जाती है।

Comments