द्वयाधिकार किसे कहते है ?

जब किसी वस्तु की कुल पूर्ति पर केवल दो फर्मों का अधिकार होता है तब इसे द्वयाधिकार कहते हैं। यह बाजार की वह स्थिति है जिसमें दो फर्में या तो एक प्रमापित वस्तु या ऐसी वस्तुएं उत्पादित करती हैं जिनमें बहुत कम अंतर है। सामान्यतः दो वस्तुएं एक ही प्रकार की होती हैं। उन दोनों वस्तुओं की कीमत भी लगभग एक समान होती है। इस प्रकार जब दोनों वस्तुएं समरूप होती हैं जो द्वयाधिकार की स्थिति कही जाती है। द्वयाधिकार की स्थिति में दोनों उत्पादकों के बीच प्रतियोगिता पायी जाती है। एक के द्वारा कीमत तथा उत्पादन तकनीक में परिवर्तन करने पर दूसरे को भी विवश होकर अपनी नीति में परिवर्तन करना पड़ता है। इसमें प्रत्येक विक्रेता को इस तथ्य को ध्यान में रखना पड़ता है कि इसके उत्पादन व कीमत संबंधी निर्णय का इसकी प्रतिद्वंद्वी फर्म पर क्या प्रभाव पड़ेगा। सामान्य रूप से द्वयाधिकार आपसी समझौता करते हैं। समझौते द्वारा प्रतियोगिता को कम करके अपने बाजार क्षेत्र में ऊंची कीमत रख कर ये उपभोक्ताओं से अधिक कीमत लेने में भी सफल होते हैं।

द्वयाधिकार की विशेषताएं 

  1. यह बाजार की वह स्थिति होती है, जिसमें केवल दो ही विक्रेता अथवा उत्पादक होते हैं।
  2. दोनों विक्रेता समान अथवा लगभग समान वस्तु का उत्पादन अथवा विक्रय करते हैं।
  3. दोनों उत्पादकों की उत्पादन तथा विक्रय नीति स्वतन्त्र होती है
  4. दोनों विक्रेताओं के बीच प्रतिस्पर्धा होती है अर्थात एक विक्रेता द्वारा अपनी कीमत निर्धारित करते समय अपने प्रतियोगी की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखना आवश्यक है।
  5. द्वयाधिकार की स्थिति एकाधिकार के अधिक निकट मानी जाती है।

कूर्नो माॅडल

सन् 1838 में, पहले-पहल फ़्रांसीसी अर्थशास्त्री ए.ए. कूर्नो ने द्वयाधिकार समस्या का निश्चित हल किया था। उसने दो फर्मों A और B द्वारा साथ-साथ स्थित दो खनिज जल के झरनों से पानी निकालने का उदाहरण दिया। मान्यताएँ कूर्नो माॅडल इन मान्यताओं पर आधारित हैः 
  1. दो स्वतंत्र विक्रेता होते हैं।
  2. वे एक समरूप वस्तु का उत्पादन और विक्रय करते हैं, जो खनिज जल है। 
  3. कुल उत्पादन का पूर्ण विक्रय आवश्यक है क्योंकि वस्तु विनाशशील और संग्रह न की जाने वाली है।
  4. क्रेताओं की संख्या अधिक होती है। 
  5. प्रत्येक विक्रेता वस्तु के मार्केट माँग वक्र का ज्ञान रखता है। 
  6. उत्पादन की लागत शून्य मान ली जाती है। 
  7. दोनों फर्मों की समान लागतें और समान माँगें हैं। 
  8. प्रत्येक विक्रेता इस बात का निर्णय करता है कि वह प्रत्येक अवधि में, कितनी मात्रा का उत्पादन और विक्रय करना चाहता है।
  9. परंतु प्रत्येक अपने प्रतिद्वंद्वी के उत्पादन से संबंध रखने वाली योजना के बारे में कुछ नहीं जानता है। 
  10. साथ ही, प्रत्येक विक्रेता अपने प्रतिद्वंद्वी की पूर्ति (उत्पादन) को स्थिर मान लेता है।
  11. उनमें से कोई भी अपनी वस्तु की कीमत नियत नहीं करता, परंतु प्रत्येक मार्केट-माँग-कीमत स्वीकार कर  लेता है जिस पर वस्तु बेची जा सकती है।
  12. नई फर्मों  का प्रवेश बंद है।
  13. प्रत्येक विक्रेता  का लक्ष्य अधिकतम शुद्ध आगम अथवा लाभ प्राप्त करना होता है।

कूर्नो के माॅडल की आलोचनाएँ

कूर्नो के माॅडल की आलोचनाएँ की गई हैं- 
  1. कूर्नो के हल में प्रधान दोष यह है कि प्रत्येक विक्रेता यह मान लेता है कि उसके प्रतिद्वंद्वी की पूर्ति स्थिर रहती है, जबकि वह उसे बार-बार परिवर्तित होते देखता है। एक फ़्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफ बट्र्रेंड ने 1883 में कूर्नो की आलोचना करते हुए बताया कि विक्रेता अपने उन सब ग्राहकों को, जो टूटकर ठ के पास चले गए हैं, वापिस लाने के लिए अपनी कीमत को B द्वारा नियत की गई कीमत से कम रखेगा और कीमत घटाने का यह सिलसिला चलता रह सकता है, जब तक कि कीमत शून्य पर नहीं पहुँच जाती। इस प्रकार बट्र्रेंड ने यह दलील दी कि कीमतों के गिरने की कोई सीमा नहीं होगी, क्योंकि हर विक्रेता अपना उत्पादन दुगुना करके अपने प्रतिद्वंद्वी से कम बोली दे सकता है। इससे कीमत दीर्घकाल में प्रतियोगात्मक स्तर पर आ जाएगी। 
  2. यह स्थैतिक माॅडल है क्योंकि यह उस अवधि के बारे में चुप है जिसमें एक फर्म प्रतिक्रिया करती है और अपने उत्पादन को दूसरी फर्म की चालों के अनुसार समायोजित करती है।
  3. कूर्नो का हल अवास्तविक है क्योंकि शून्य उत्पादन लागत मानता है। 
  4. यह बंद माॅडल है क्योंकि यह फर्मों के प्रवेश की उपेक्षा करता है।
  5. यह मान्यता भी अवास्तविक है कि प्रत्येक द्वयाधिकारी दूसरे की उत्पादन प्रतिक्रिया के बिना कार्य करता है। वास्तव में यह क्रिया-द्वारा-न-सीखना माॅडल है। 
  6. मार्शल के अनुसार, कूर्नो माॅडल कोई सर्वमान्य हल देने में असमर्थ है। ऐसा इसलिए कि एक वास्तविक द्वयाधिकार मार्केट को पाना संभव नहीं है जहाँ प्रत्येक द्वयाधिकारी स्वतंत्र रूप से कार्य करता हो और उत्पादन ही क्रिया का एकमात्र प्राचल नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post