मांस में कौन से विटामिन और खनिज होते हैं?

माँस में तन्तु, संयोजक तन्तु, वसा तन्तु एवं हड्डियाँ होती है। 

मांस में कौन से विटामिन और खनिज होते हैं?

माँस में 18 से 22% प्रोटीन पाई जाती है। इन प्रोटीन का जैव मूल्य अधिक होता है। माँस में वसा की मात्रा 130% होती है, जो स्टीरोल के रूप में रहती है। यदि वसा तन्तु की पर्त माँस से हटा दी जाये तो माँस में केवल प्रोटीन रह जाता है। माँस में प्रोटोओसिस एन्जाइम प्रोटीन होते हैं, जो प्रोटीन पर क्रिया कर उसे छोटे-छोटे कणों में तोड़ते हैं। माँस में लोहा, फाॅस्फोरस तथा सोडियम होता है। जल की मात्रा 62-77% होती है। 

माँस में विटामिन बी2 एवं बी12 अधिक मात्रा में पाया जाता हैं विटामिन ‘ए’ की मात्रा जानवर को खिलाने वाले चारे पर निर्भर करती है। हरा चारा देने से माँस में विटामिन ‘ए’ की मात्रा बढ़ जाती है। माँस का 95% भाग आँतों में अभिषोशित होता है। पकाने से माँस स्वादिष्ट, सुगंधित तथा आकर्षक हो जाता है। पकाने से माँस मुलायम तथा पाचनषील हो जाता है। 

माँस का प्रतिदिन के आहार में उपयोग- माँस की प्रोटीन अत्यन्त उपयोगी है। इस प्रोटीन का जैव मूल्य 95% होता है। माँस में उपस्थित लौह लवण का पूर्ण षोशण शरीर में हो जाता है। माँस में उपस्थित विटामिन बी12 की उपस्थिति अत्यन्त लाभदायक है। माँस खाने से एनीमिया ठीक हो जाता है। माँस का उपयोग सब्जी के रूप में, कबाब, कोफ्ते, सूप के रूप में किया जाता है। कुछ सब्जियाँ भी माँस के साथ में पकाई जाती हैं। जैसे- पालक, आलू, शलगम, लौकी आदि। बहुत से लोग माँस के साथ यकृत वृक्फ, मस्तिष्क का भी प्रयोग करते हैं।

Bandey

मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता (MSW Passout 2014 MGCGVV University) चित्रकूट, भारत से ब्लॉगर हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post