दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

दूरस्थ शिक्षा पहले डाक शिक्षण, पत्राचार पाठ्यक्रम, स्वतंत्र अध्ययन, गृह अध् ययन जैसे शब्दों से जानी जाती थी। परन्तु अनेक नामों के बीच पत्राचार शिक्षा ही सर्वाधिक लोकप्रिय हुयी। वैसे सभी नामों में समानता है और सभी में गैर परम्परागत और सभी में मुद्रित सामग्री, संचार माध्यमों के माध्यम से शिक्षक-शिक्षाथ्र्ाी के मध्य सम्बंध स्थापना का कार्य किया जाता है और फिर इसे मुक्त विश्वविद्यालय, दूर विश्वविद्यालय आदि नाम प्रदान किये गये।

फिर कुछ समय बाद ‘‘पत्राचार शिक्षा’’ नाम के प्रति लोगों में भ्रम उत्पन्न हुआ और यह माना गया कि यह नाम शिक्षा की प्रकृति के अनुरूप नहीं है। अत: इस संदेह को समाप्त करने का अवसर मिल गया जब 1982 में बैकाउर में प्रो0 बख्सीश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् के बारहवें विश्व सम्मेलन में इण्टरनेशनल काउन्सिल फार करस्पाण्डेन्स को बदलकर इण्टरनेशनल काउन्सिल फॉर डिस्टैन्स एजुकेशन कर दिया गया। नाम बदलने का कारण मुख्य रूप से प्रकृति ही थी क्योंकि पत्राचार शिक्षा में मूलत: मुद्रित सामग्री दी जाती थी, जिसमें स्व अनुदेशन जैसे तथ्य नहीं थे और दूरस्थ शिक्षा सूचना प्रसारण के बहु-माध्यम उपागम की ओर संकेत करता है।

दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

दूरस्थ शिक्षा का इतिहास 1840 से मानी जाती है। आधुनिक नवीन प्रणाली का प्रारम्भिक रूप ‘‘ओल्ड टैसटामन’’ के अनुदेशनात्मक लेखों से मिलता है, इसके अतिरिक्त आम धारणा के अनुसार इसका प्रारम्भ 1840 ई0 में आइजक पिटमैन द्वारा शार्ट हैण्ड पाठ्यक्रम पेनी डॉक से भेजने से हुआ है। 1856 में लैगनशीट एवं टॉसैन्ट ने एक आधुनिक भाषाओं के स्कूल की स्थापना करके विदेशी भाषाओं का शिक्षण पत्राचार से प्रारम्भ किया। संयुक्त राज्य अमेरिका के औपचारिक माध्यमिक विद्यालयों में पत्राचार शिक्षा की भूमिका 1873 में प्रारम्भ हो गयी पर विश्वविद्यालय में यह पाठ्यक्रम 1890 ई0 में प्रारम्भ हुआ पर यह अत्यल्प थी।

यूरोप देशों में सन् 1890 में जर्मनी व स्वीडन में पत्राचार शिक्षा संस्थानों की स्थापना हुयी। परन्तु बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भ तक पत्राचार अनुदेशन विद्यालयों की स्थापना बहुत अधिक हो चुकी थी।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

दूरस्थ शिक्षा की आवश्यकता एवं लोकप्रियता ने इससे जुडे लोगों को प्रोत्साहन दिया इसके ही फलस्वरूप 1938 में अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् (आई0सी0सी0ई) की स्थापना की गयी इसके संस्थापक अध्यक्ष जे0डब्लू0 गिबसन रहे। सन् 1938 को इसका प्रथम सम्मेलन आयोजित किया गया और आर0सी0हाइट को प्रथम अध्यक्ष चुना गया तथा द्वितीय सम्मेलन सन् 1948 में आयोजित हुआ जिसमें नेबरास्का विश्वविद्यालय के एक्सटेंसन डिवीजन के निदेशक डा0 ब्रौडी अध्यक्ष बने। सन् 1967 में यूनेस्को के अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् को अशासकीय संस्था के रूप में मान्यता मिली।

इसी बीच यूनाइटेड किंगडम में 1969 में श्रम प्रधान मंत्री हारनोल्ड विलसन के प्रयासों से मिल्टन कीन्स में प्रथम मुक्त विश्वविद्यालय खुला। यह दूरस्थ शिक्षा के लिये स्वर्णिम अवसर था। सन् 1972 में नौवे अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् के सम्मेलन से पूर्व ही डॉ0 चाल्र्स ए0 वेडेमियर ने इस पर एक समाचार-पत्र निकालकर जागरूकता उत्पन्न करना प्रारम्भ किया। 1978 में आई0सी0सी0ई0 का विश्व सम्मेलन आयोजित करने वाला भारत प्रथम विकासशील देश था। 1982 तक इस संस्था के सदस्य देशों की संस्था बढ़कर 60 हो गयी थी।

आस्टे्रलिया दूरस्थ शिक्षा में अत्यधिक आगे है, क्योंकि यह कई द्वीपों में बांटा हुआ है और सम्पूर्ण जनसंख्या बिखरी है। इस स्थिति में औपचारिक शिक्षा बहुत सफल नहीं हो पा रही है। आस्टे्रलिया प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च स्तर पर पत्राचार शिक्षा प्रदान करने का अनुभव रखता है। क्वीन्सलैण्ड नामक विश्वविद्यालय सन् 1911 से ही पत्राचार शिक्षा की सुविधा प्रदान कर रहा है। आस्टे्रलिया में पत्राचार शिक्षा व्यवस्था बहुत अच्छी चल रही है, क्योंकि विश्वविद्यालय शिक्षक परिसर में ही नियमित छात्रों का शिक्षण कर बाद में पत्राचार पाठ्यक्रमों का भी शिक्षण परिसर में ही करते हैं।

यूरोपीय देशों में दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

यूरोपीय देशों र्इंग्लैण्ड, पश्चिमी-पूर्वी जर्मनी, नार्वे, नीदरलैण्ड, स्पेन आदि में बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में दूरस्थ शिक्षा का तीव्रतम विकास हुआ। यहां पर उन्नत शैक्षिक तकनीकी प्रचार-प्रसार का मुख्य कारण रही। सर्व प्रथम 1968ई0 में यूरोपीयन होम स्टडी काउन्सिल की स्थापना की गयी, इसने इस प्रणाली पर शोध कार्य करना प्रारम्भ किया तथा प्रबंध के विकास कार्यक्रम पर ध्यान देते हुये ‘‘इपिस्टोलोडिडेकटिका’’ का प्रकाशन प्रारम्भ किया। बाद में यूरोपीय पत्राचार विद्यालय संघ की स्थापना हुई जिसमें 17 यूरोपीय देशों के लोग सदस्य बने। 

1978 में सूचना एवं संसाधन इकाई की स्थापना की गयी। यह इकाई अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग एवं सेवा हेतु मुक्त विश्वविद्यालय केन्द्र को सहायता प्रदान करती है, और अब यह इकाई यूनाइटेड नेशन्स ‘‘यूनीवर्सिटी इण्टरनेशनल डाक्यूमेन्टेशन सेन्टर ऑन डिस्टेन्स एजुकेशन’’ के रूप में प्रस्थापित हुयी।

ईग्लैण्ड में मिल्टर कीन्स द्वारा 1969 में मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना से दूरस्थ शिक्षा के विकास का कार्य प्रारम्भ हुआ। इस विश्वविद्यालय में साठ हजार से अधिक शिक्षाथ्र्ाी नामांकित है, इसने अनेक देशों को दूरस्थ शिक्षा केन्द्र के स्थापना हेतु विशेषज्ञ प्रदान किये हैं। ईग्लैण्ड के मुक्त विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम ने अनेक देशों को प्रेरित किया है। केम्ब्रिज का इन्टरनेशनल एक्सटेशन कालेज भी दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने की प्रमुख संस्था है। ईग्लैंण्ड में पत्राचार संस्थान के व्यक्तिगत प्रयास भी सराहनीय है।

1. पश्चिमी जर्मनी- पश्चिमी जर्मनी में भी पत्राचार विद्यालय बहतु ही लाके पिय्र है। सर्वप्रथम आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये 1965 ई0 में टयूबिन्गन में जर्मन दूरस्थ शिक्षा संस्था की स्थापना हुई। यह संस्थान राष्ट्र स्तर का है, और यह उच्च शिक्षा एवं भावी अधिगम की संस्थाओं को मुद्रित एवं श्रव्य दृश्य अध्ययन सामग्री प्रदान कर रही है। बाद में 1974 ई0 में हेगन में एक दूरस्थ शिक्षण विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। पश्चिमी जर्मनी अफ्रीकी देशों में दूरस्थ शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहा है।

2. पूर्व जर्मनी- पूर्व जर्मनी में 1976 ई0 से सामाजिक विकास का प्रारम्भ हुआ। दूसरे देशों की भांति कार्यरत व्यक्ति दूरस्थ शिक्षा एवं सायंकालीन कालेजों के माध्यम से तकनीकी शिक्षा की डिग्रियां प्राप्त करने की ओर प्रवश्त्त हुये। अनेक क्षेत्रो में दूरस्थ शिक्षा के कोर्स प्रारम्भ हुय। उच्च शिक्षा मंत्रालय के अन्तर्गत ‘‘विश्वविद्यालय दूरवर्ती शिक्षा का केन्द्रीय कार्यालय के द्वारा दूरस्थ शिक्षा का उत्तरदायित्व भी संभाला जाता है।

3. फ्रांस-  फ्रासं में दूरस्थ शिक्षा के प्रचार-प्रसार हते ु शिक्षको के लिये दूरस्थ विश्वविद्यालय शिक्षण की व्यवस्था किया गया। बाद में इसका क्षेत्र विस्तृत हो गया और 18 विश्वविद्यालयों को ‘रेडियो विश्वविद्यालय’ का नाम दिया गया। इनके द्वारा 3 एवं 4 वर्ष की अवधि के विश्वविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं। फ्रांस में दूरस्थ शिक्षा ने अपने पाठ्यक्रम इतने विकसित किये कि अनेक देश उससे पाठ्यसामग्री आदान-प्रदान करते हैं। 1907 ई0 से इकोल विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा के अनेक पाठ्यक्रम संचालित करता है।

4. नीदरलैण्ड- डच सरकार ने भी दूरस्थ शिक्षा की आवश्यकता को स्वीकार किया और 1971 ई0 में डच सरकार में इसे लचीली बनाने पर जोर दिया। 1984 ई0 में नीदरलैण्ड मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुई, जिसमें आधिकारिक विधि, सांस्कश्तिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, विपणन, साख्यिकी एवं प्रणाली प्रबंधन आदि सम्बंधित पाठ्यक्रम संचालित है। डच भाषी लोगों के लिये भी इसका एक केन्द्र वेल्जियम में प्रस्थापित है।

5. इटली- इस देश में दूरस्थ शिक्षा का विश्वविद्यालय ‘‘कानसारे जिओ पर ल यूनिवर्सिटी ए डिटैन्जा’’ स्थापित किया गया है।

6. नार्वे- इस देश में 1948 ई0 में नार्व े सरकार ने पूरे देश में पत्राचार शिक्षा के प्रचार हेतु कानून पारित किया गया। सरकार को दूरस्थ शिक्षा पर परामर्श देने के लिये एक सरकारी संस्था- ‘‘पत्राचार शिक्षा परिषद्’’ की स्थापना भी की गयी है। नार्वेइयन पत्राचार विद्यालय संघ की स्थापना की गयी और उन्होनें 1965ई0 में नाम बदलकर नार्वेइयन दूरस्थ शिक्षा संघ कर दिया।

7. स्पेन- इस देश ने 1973 ई0 ‘‘राष्ट्रीय दूरस्थ शिक्षा विद्यालय की स्थापना कर दूरस्थ शिक्षा को अति लोकप्रिय बनाया। इस विश्वविद्यालय में व्यापक स्तर पर दूरस्थ शिक्षा से सम्बंधित विभिन्न पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं।

8. स्वीडन- स्वीडन में सबसे पहला पत्राचार विद्यालय 1898 में हरमॉड्स ने प्रारम्भ किया। इसके पश्चात् अनेक पत्राचार विद्यालय खुले। स्वीडिस सेना के लोगों की शिक्षा के लिये एक पत्राचार विद्यालय खोला गया। 1966 मे एक अन्य विद्यालय खुला, यह ‘लिबर हारमॉडस’ के नाम से प्रसिद्ध संस्था है। सन् 1968 ई0 में स्वीडिस विश्वविद्यालयों नें सांध्यकालीन कक्षाओं एवं स्थानीय बाह्य पाठ्यक्रम जैसे पूरक अध्ययन पाठ्यक्रमों को दूरवर्ती शिक्षा के द्वारा आरम्भ किया। यहॉ पर भी तकनीकी शिक्षा के पाठ्यक्रमों के प्रति विद्याथ्र्ाी दूरस्थ शिक्षा की ओर अधिक आकृष्ट होते हैं

9. सोवियत संघ- रूस में 1920 ई तक एक बहुत बडी़ सख्ं या मे लो ग अशिक्षित थे। रूस में शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने के लिये पत्राचार पाठ्यक्रमों का सहारा लिया और विशेष अभियान मे रूस ने दो दशकों में ही पूर्ण साक्षरता प्राप्त कर ली। इसमें सबसे अधिक प्रौढ़ शिक्षा का विकास महत्वपूर्ण रहा। रूस ने आगे चलकर औपचारिक शिक्षा के तीन रूप पूर्णकालिक, सांध्य या अल्प कालिक तथा पत्राचार पाठ्यक्रम अपनाया। यहां पर पत्राचार शिक्षा की पाठ्यवस्तु एवं पाठ्यक्रम को केन्द्रिय स्तर पर संगठित किया गया। विभिन्न गणतंत्र देश इसे अपनी आवश्यकता के अनुरूप ही अनुवाद कर पूरक सामग्री के रूप में प्रयोग में ला रहे हैं।

सोवियत संघ में इस समय 500 से अधिक पत्राचार संकाय विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध हैं, और औपचारिक शिक्षा के लगभग बराबर संख्या ही इस पत्राचार माध्यम के विद्यार्थियों का भी हैं यहां पर औपचारिक शिक्षा के समकक्ष दूरस्थ शिक्षा को महत्व दिया जाता है।

अफ्रीकी देशों में दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

 भारत की ही तरह अफ्रीकी देश भी लम्बे समय तक उपनिवेशावाद से प्रभावित रहे और साक्षरता दर वहां भी न्यूनतम थी। स्वतंत्रता के प्श्चात् सभी ने शिक्षा की ओर ध्यान दिया और इसके साथ ही प्रशिक्षित अध्यापकों की कमी सामने आ गयी तथा कार्यरत अध्यापकों के प्रशिक्षण हेतु दूरस्थ शिक्षा व्यवस्था का सहारा लिया और अनेक देश घाना, नाइजिरिया, तनजानिया, केन्या, बोटस्वाना, लिसार्थो, स्वाजीलैण्ड, गुयाना, इथोपिया आदि ने दूरस्थ शिक्षा के पाठ्यक्रमों को आयोजित किया। सर्वप्रथम प्रारम्भ मुद्रित सामग्री से हुआ बाद में जनसंचार के माध्यमों ने इसे अधिक लोकप्रिय बनाया। अफ्रीका में 1962 में पहला पत्राचार विद्यालय ब्राजाविले में स्थापित हुआ। 

इसके अतिरिक्त पत्राचार शिक्षा में बोत्सवाना, लिसार्थो एवं स्वीजीलैण्ड ने आपस में मिलकर काम करना प्रारम्भ किया है। इसके अतिरिक्त, साउथ वेस्ट अफ्रीकॉज़ पिपुल आरगनाइजेशन अंगोला व जाम्बिया के शरणार्थियों की शिक्षा के लिये उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। अफ्रीका दूरस्थ शिक्षा में गुणवत्ता हेतु भी प्रयासरत है, इसके लिये अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार, सम्मेलन एवं कार्यशालाओं के आयोजन हेतु संयुक्त राष्ट्र संघ से मदद भी लेता है। 

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक इकाई अफ्रीका ने आदिस अबाबा में एक दूरस्थ शिक्षा की इकाई खोली है।

अफ्रीकी देशो में साक्षरता दर में वश्द्धि हेतु औपचारिक शिक्षा माध्यम के अतिरिक्त दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों को भी प्रचुर महत्व दिया है। सन् 1983 मे नाईजिरिया में एक मुक्त विश्वविद्यालय खुला। अफ्रीकी देश पत्राचार शिक्षा एवं दूरस्थ शिक्षा को शिक्षा प्रदान करने का आधार बना रहे हैं।

एशिया में दूरस्थ शिक्षा का का इतिहास

डपनिवेशवाद के प्रभाव में एशिया के कई देश रहे और स्वतंतत्रता के पश्चात् सभी के सामने शिक्षा में पिछड़ापन और प्रशिक्षित अध्यापकों की आवश्यकता ही सबसे बड़ा चुनौती थी, अत: एशियाई देशों में दूरस्थ शिक्षा की आशातीत प्रगति हो रही है, और इसे हम अलग-अलग देशो को पृथक रूप में देखेंगे।

1. चीन- यह विश्व का सबसे अधिक जनसख्ंया वाला देश है, और इसने बीसवीं सदी में ही अपनी जनसंख्या को शिक्षित करने हेतु दूरस्थ शिक्षा को अपना लिया था, पर इसका अध्याधिक प्रचार-प्रसार, साठ के दशक में हुआ। इसी समय बीजिंग, शंधाई, शियांग में टी0वी0 विश्वविद्यालय स्थापित हुये। इन विश्वविद्यालयों ने प्रौढ़ शिक्षा को सुधारना प्रारम्भ किया। 1979 ई0 में बीजिंग में सेन्ट्रल रेडियो तथा टेलीविजन यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई यह दूरस्थ शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु बहुत बड़ी संख्या में दूर शिक्षण कर रहा है। 

इस विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश तथा अनुदेशन का मुख्य आधार टेलीविजन तथा लिखित मुद्रित सामग्री तथा सम्पर्क कार्यक्रमों के द्वारा इसे सशक्त बनाया जाता है। इस समय देश भर में करीब 30 से अधिक क्षेत्रीय टी0वी0 विश्वविद्यालयों द्वारा प्रतिवर्ष लाखों विद्यार्थियों केा डिग्रियां प्रदान की जाती हैं।

2. जापान- यह एक विकसित देश है, जिसमें लम्बे समय के परतत्रंता के पश्चात् विश्व में अपने आपको सिद्ध किया। यहां पर पत्राचार शिक्षा नियमित विश्वविद्यालय द्वारा नियमित छात्रों के लिये बनाये गये पाठ्यक्रम से ही प्रदान की जाती है। यह मूल संकल्प का ही एक भाग होती है। स्कूलों में भी पत्राचार पाठ्यक्रमों को दिया गया है। उच्च माध्यमिक विद्यालयों ने भी पत्राचार शिक्षा में अपना संगठन बना रखा है। विश्वविद्यालय स्तर पर पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा होती हैं। जापान ने ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन के रेडियो एवं दूरदर्शन पर प्रचारित ‘‘विश्वविद्यालय पत्राचार व्याख्यान’’ का प्रयोग करने हेतु सुविधा दी है। 

1980 ई0 के पश्चात् पत्राचार शिक्षा महिलाओं के शैक्षिक स्तर को ऊँचा उठाने हेतु बहुत लोकप्रिय हुआ। 1985 ई0 के बीच जापान में एक हवाई विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी।

3. पाकिस्तान- पाकिस्तान में 1974 में अल्लामा इकबाल मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। यह विश्वविद्यालय सभी स्तर की शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रयासरत है, यह देश भर में साक्षरता कार्यक्रम से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के अनेक कार्यक्रम संचालित करता है। इस विश्वविद्यालय ने एकीकश्त कार्यात्मक शिक्षा कार्यक्रम नामक प्रभावी कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिये चलाया है।

4. इण्डोनेशिया- इण्डोनेशिया में सर्वप्रथम मुक्त विश्वविद्यालय 1984 ई0 खुला। इसने उच्च शिक्षा एवं व्यावसायिक शिक्षा के लिये कार्य करना प्रारम्भ किया। इसने अनुदेशसनात्मक सामग्री को प्रसारित करने हेतु जनसंचार माध्यमों का सहारा लिया।

5. कोरिया- कोरिया में 1980 ई0 में गैर मान्यता प्राप्त एवं डिग्री रहित पाठ्यक्रमों के रूप में पत्राचार शिक्षा की शुरूआत हुई। सन् 1972 ई0 में सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी ने अपने यहां पत्राचार शिक्षा विभाग स्थापित किया। 1982 ई0 में यह मुक्त विश्वविद्यालय के रूप में कोरिया एअर एवं कारेस्पोन्डेन्स यूनीवर्सिटी के नाम से प्रसिद्ध हुआ। इसमें कई शैक्षिक एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित है।

6. फिलिपिन्स- फिलिपिन्स मे भी कई देशा ें की तरह 1976 ई0 में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिये दूरस्थ शिक्षा का प्रारम्भ किया गया। फिलिपिन्स में पाठ्य सामग्री के निर्माण पर विशेष जोर दिया जाता है, इसे जन उपयोगी बनाने हेतु पूरा प्रयास किया जाता है। पाठ्यक्रम को आवश्यकता के अनुसार परिवर्तित किया जाता है। इसमें समाजोपयोगी गृह उद्योग, पर्यावरण, नियोजन, घरेलू पशुपालन, घरेलू खेती से सम्बंधित पाठ्यक्रम सम्मिलित है। इसे स्वत: प्रगति प्रणाली उन्मुख बनाया गया है।

7. थाईलैण्ड- थाईलैण्ड में बैकाक में सन् 1978 ई0 में सुखोथाई थम्मियिरत विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। नामांकन संख्या की दृष्टि से यह विश्व का सबसे बड़ा मुक्त विश्वविद्यालय है। यह स्नातक, अल्पकालिक व्यवसायिक दक्षता सम्बर्धन पाठ्यक्रम तथा आधारभूत ग्रामीण विकास पाठ्यक्रम संचालित करता है। इसने अपनी अनुदेशनात्मक सामग्री को जन-जन तक पहॅुचाने हेतु 75 प्रान्तों मे सार्वजनिक पुस्तकालयों में अपनी पश्थक पुस्तकालय व्यवस्थित की है। यह विभिन्न व्यवसायों को प्रशिक्षित कार्मिक वर्ग प्रदान कर रहा है।

8. मलेशिया- मलेशिया के पिनॉग शहर में युनिवर्सिटी सैन्स मलेशिया खोला गया है। यह शिक्षा के सार्वजनिकरण हेतु अनेक पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है, मलेशिया में व्यक्तिगत पत्राचार संस्थायें भी कार्यरत है, यह स्कूल स्तर पर वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित कर रहे हैं।

9. श्रीलंका- श्रीलकां ने एक्सटरनल सविर्स ऐजन्सी श्रमिक शिक्षा सस्ंथान तथा श्रीलंका दूरस्थ शिक्षा संस्थान संचालित किया है। इनके प्रयास से सन् 1980ई में भी लंका में मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुई।

भारत में दूरस्थ शिक्षा का इतिहास

भारत में साठ के दशक मे भारत सरकार की नीतियां दूरस्थ शिक्षा की ओर उन्मुख हुई। उच्च शिक्षा के विस्तार एवं प्रसार के आवश्यकता ने योजना अयोग को इस ओर सोचने के लिये विवश किया। 1960 में एक सामान्य अध्यादेश में यह निकाला गया कि उच्च शिक्षा की सुविधा को बढ़ाने के दिशा में सांध्यकालीन कालेज, पत्राचार पाठ्यक्रम बाह्य उपाधि मान्यता दिये जाने के उपक्रम है।

भारत में पत्राचार शिक्षा के सूत्रपात करने का श्रेय तत्कालीन शिक्षामंत्री डा0के0ए0श्रीमाली को है। उन्होनें उच्च शिक्षा की बढ़ती मांग को एवं प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रमों को प्रभावशाली बनाने की आवश्यकता को अनुभव किया तब वे विदेशों में सफल पत्राचार पाठ्यक्रमों की ओर आकर्षित हुए।

केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार परिषद् ने इस पर विस्तार से अध्ययन का निर्देश दिया। अत: शिक्षा मंत्रालय ने एक विशेषज्ञ समिति का गठन डा0 डी0एस0 कोठारी की अध्यक्षता में कर दी जिसने पत्राचार शिक्षा की प्रकृति लक्ष्य एवं संगठन के माध्यम से अपने विचार दिये। यादव एव पण्डा (1996) के अनुसार इस समिति के मुख्य सुझाव इस प्रकार थे-
  1. पत्राचार शिक्षा से सम्बंधित उपाधि के मानक व प्रशासन विश्वविद्यालयों से हो। 
  2. पत्राचार पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय की प्रथम उपाधि के लिये स्वीकश्त किया जाये। 
  3. शिक्षक एवं छात्र के मध्य सम्पर्क स्थापन हेतु सम्पर्क कक्षाओं का आयोजन किया जाये।
  4. शैक्षिक मानक ऊँचा रखने के लिये पाठ्यक्रम उच्च स्तर के विषय विशेषज्ञों का सहयोग से निर्मित हो। 
  5. पत्राचार माध्यम से कला और विज्ञान दोनों पाठ्यक्रम संचालित किये जाये। सर्वप्रथम कला एवं वाणिज्य संकाय संचालन में ही संगठनात्मक समस्यायें आयेगी पर बाद में विज्ञान पाठ्यक्रम को भी सम्मिलित किया जाये। 
  6. प्रथम डिग्री कोर्स नियमित कोर्स में लगने वाले अवधि से अधिक अर्थात् 3 वर्ष के बजाय 4 वर्ष हो। अत्यधिक मेधावी छात्रों के लिये अवधि तीन वर्ष की हो। 
  7. प्रथम वर्ष की शुल्क नामांकन हेतु अधिक व द्वितीय तथा तृतीय स्तर पर क्रमश: घटती जाना चाहिये। 
सन् 1970 के दशक में दूरस्थ शिक्षा ने अच्छा विकास किया। इस दशक में कई संस्थानों ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रारम्भ किया। इस दशक में 1971 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, 1972 में आंध्र एवं वेकटेश्वर विश्वविद्यालय, 1973 में आग्ल व विदेशी संस्थान हैदराबाद, 1974 में पटना विश्वविद्यालय, 1975 में बाम्बे उत्कल विश्वविद्यालय, 1976 में जम्मू-कश्मीर व राजस्थान विश्वविद्यालय, 1977 में उस्मानिया व केरल विश्वविद्यालय, 1978 में इलाहाबाद एवं एस0एन0डी0टी0 महिला महाविद्यालय बम्बई तथा 1979 में अन्ना मलाई व उदयपुर विश्वविद्यालयों ने पत्राचार पाठ्यक्रम प्रारम्भ किया। इस दशक के साथ ही स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम भी संचालित करना प्रारम्भ हुआ। 

1980 तक दूरस्थ शिक्षा परम्परागत विश्वविद्यालय से ही सम्बद्ध रही। किन्तु आध्र प्रदेश सरकार के निर्णय के फलस्वरूप दूरस्थ शिक्षा का नया रूप देते हुये सन् 1982 में प्रथम मुक्त विश्वविद्यालय आंध्र प्रदेश मुक्त विश्वविद्यालय हैदराबाद की स्थापना कर दी । इसने सभी राज्यों को मुक्त विश्वविद्यालय खोलने के लिये प्रेरित किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post